NDTV Khabar

पृथ्वी शॉ : जब सिर्फ 14 साल की उम्र में मिला 36 लाख का करार..जानिए 5 अहम बातें

भारतीय जूनियर कप्तान पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही मैच में 94 रन की पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बन गए. चलिए पृथ्वी से जुड़ी 5 छोटी कहानियां पढ़िए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पृथ्वी शॉ : जब सिर्फ 14 साल की उम्र में मिला 36 लाख का करार..जानिए 5 अहम बातें

खास बातें

  1. ये कम उम्र..ये बड़े कारनामे
  2. सचिन तेंदुलकर ने दिया यह आश्वासन
  3. इसलिए शिवसेना नेता ने पृथ्वी को दिया फ्लैट
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी और जूनियर इंडिया टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप में तीन बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही मैच में दुनिया भर की मीडिया के सामने यह दिखा दिया कि वह किस स्तर के बल्लेबाज हैं. पृथ्वी शॉ भले ही छह रन से शतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने 94 रन की पारी खेलकर बता दिया कि क्यों उन्हें अगला बड़ा सितारा आंका जा रहा है. चलिए हम आपको पृथ्वी शॉ से जुड़ी 5 छोटी, लेकिन बहुत ही अहम कहानियों के बारे में आपको बताते हैं. 
 
1. साल 2010: 11 की उम्र में किया 'डबल धमाका'
इस सत्र में नन्हे पृथ्वी शॉ ने दो हजार से भी ज्यादा रन बनाए. उनके इस प्रदर्शन से प्रभावित होकर शिव सेना के राजनीतिज्ञ संजय पोटनिस ने उन्हें फ्लैट गिफ्ट किया, जिससे पृथ्वी को नेट प्रैक्टिस के लिए हर दिन विरार से ट्रेन पकड़ने के लिए सुबह चार बजे न जागना पड़े. इसी साल उन्हें नीलेश कुलकर्णी की मैनेजमेंट कंपनी ने भी अनुबंधित किया.  

2. साल 2011: सचिन तेंदुलकर ने दिया 'यह बड़ा आश्वासन'
यह साल आते-आते पृथ्वी को मुंबई में 'अगला तेंदुलकर' कहा जाने लगा. मास्टर ब्लास्टर के कानों तक चर्चा पहुंची, तो सचिन खुद पृथ्वी की बैटिंग देखने नेट पर जा पहुंचे. सचिन पृथ्वी के खेल से इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने पृथ्वी से कहा कि वह उन्हें कभी भी फोन करके मदद मांग सकते हैं. 
 
यह भी पढ़ें : U19 वर्ल्‍डकप में भारतीय टीम के कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ ने इस कंपनी के साथ किया 5 साल का करार...

3.साल 2012:  मैनेचेस्टर में मचायी धूम
इस साल पृथ्वी को मैनचेस्टर में चेडली हल्म स्कूल में एक महीने के कोर्स की ट्रेनिंग के लिए चुना गया. यह एक एक्सचेंज प्रोग्राम था और पृथ्वी ने अपने एक महीने के प्रवास के दौरान 1,446 रन बनाए. 

4. साल 2013ः सिर्फ 13 साल की उम्र में 'ऐतिहासिक पारी'
पृथ्वी शॉ ने इस साल स्कूली क्रिकेट में 546 रन की पारी खेलकर धमाल मचा दिया. इसी उम्र में पृथ्वी इंग्लैंड में ग्लोस्टरशायर की दूसरी श्रेणी की टीम के लिए भी खेले. 

 

5. साल 2014: 36 लाख का अनुबंध!
साल 2014 तक पृथ्वी शॉ के कारनामों की चर्चा क्रिकेट के उपकरण बनाने वाली बड़ी कंपनियों तक पहुंचने लगी. बाजी मारी मेरठ स्थित एसजी कंपनी ने, जिसने पृथ्वी के साथ 36 लाख रुपये का करार किया. साथ ही, पृथ्वी इसी साल फिर से इंग्लैंड यार्कशायर प्रीमियर लीग में खेलने के लिए लौटे. 

टिप्पणियां
VIDEO: हैरिस शील्ड में पृथ्वी शॉ ने बनाए 546 रन

वास्तव में पृथ्वी शॉ के कारनामों का सिलसिला साल दर साल बढ़ता ही गया है. यह अभी शुरुआत भर है और इन कारनामों से कोई भी शख्स इस बात को आसानी से समझ सकता है कि 18 साल के पृथ्वी शॉ भारतीय क्रिकेट के लिए कितनी बड़ी धरोहर हैं और आगे वे और भी बड़े धमाल करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement