टीम इंडिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'हार्दिक पंड्या की कपिल देव से तुलना नहीं की जानी चाहिए '

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रॉजर बिन्‍नी ने हरफनमौला हार्दिक पंड्या के हाल के प्रदर्शन को लेकर उनकी आलोचना की है.

टीम इंडिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'हार्दिक पंड्या की कपिल देव से तुलना नहीं की जानी चाहिए '

दक्षिण अफ्रीका के दौरे में कमजोर प्रदर्शन के कारण हार्दिक पंड्या आलोचकों के निशाने पर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका दौरे में कुछ खास नहीं कर पाए हार्दिक पंड्या
  • बिन्‍नी बोले, हार्दिक लकी कि उन्‍हें हरफनमौला कहा जा रहा
  • बल्‍लेबाजी में वे पहली गेंद से हिट लगाने की कोशिश करते हैं

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रॉजर बिन्‍नी ने हरफनमौला हार्दिक पंड्या के हाल के प्रदर्शन को लेकर उनकी आलोचना की है. बिन्‍नी ने कहा कि हार्दिक को इस बात का शुक्र मनाना चाहिए कि उन्‍हें ऑलराउंडर कहा जा रहा है. कपिल देव के नेतृत्‍व में वर्ल्‍डकप 1983 में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रहे बिन्‍नी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में हार्दिक पंड्या के कमजोर प्रदर्शन के बाद गुरुवार को यह बात कही. सीरीज में हार्दिक, बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के पहले टेस्‍ट में 93 रन की पारी को छोड़ दें तो हार्दिक ने अगले पांच टेस्‍ट पारियों में 1, 15, 6, 0 और 4 रन का स्‍कोर बनाया. टेस्‍ट सीरीज में वे महज तीन विकेट हासिल कर पाए.

यह भी पढ़ें: शॉन पोलाक ने बताया, क्‍यों कोहली के पसंदीदा खिलाड़ी हैं हार्दिक पंड्या..

टेस्‍ट सीरीज 1-2 के अंतर से हारने के बाद हालांकि विराट कोहली की टीम ने वनडे सीरीज पर 5-1 के अंतर से कब्‍जा किया लेकिन इसमें भी हार्दिक का प्रदर्शन खराब रहा. छह मैचों में उन्‍होंने 8.66 के औसत से केवल 26 रन बनाए. गेंदबाजी में उन्‍होंने चार विकेट हासिल किए. रॉजर बिन्‍नी ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'हार्दिक खुशकिस्‍मत हैं कि उन्‍हें ऑलराउंडर माना जा रहा है. वे बल्‍लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं.वे सिर्फ गेंदबाजी ही कर पा रहे हैं और इसी कारण टीम में अपना स्‍थान बनाए रख पा रहे हैं.'

बिन्‍नी ने यह भी कहा कि समय आ गया है कि हार्दिक की हरफनमौला के रूप में महान कपिलदेव से तुलना नहीं की जानी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि बल्‍लेबाज के रूप में वे कपिल के आसपास नहीं हैं. कपिल ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में शतक बनाने के बाद भारत की टेस्‍ट टीम में जगह बनाई थी. पंड्या ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में रन नहीं बनाए और उन्‍हें शीर्ष स्‍तर के क्रिकेट में मौका मिल गया. टी20 क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन के कारण उनहें टेस्‍ट टीम में जगह मिली जबकि सीमित ओवरों का क्रिकेट इससे अलग होता है. आप इस फॉर्मेट में रन बनाने में इसलिए सफल होते हैं क्‍योंकि फील्डिंग फैली हुई होती है.

वीडियो: धोनी और पंड्या ने भारत को दिलाई जीत बिन्‍नी ने कहा कि पंड्या को घरेलू क्रिकेट में अपनी वडोदरा टीम के लिए ऊपर बैटिंग करते हुए रन बनाने चाहिए, इससे उन्‍हें टेस्‍ट टीम में स्‍थान बरकरार रखने में मदद मिलेगी. बिन्‍नी ने बल्‍लेबाजी के दौरान हार्दिक की अप्रोच की भी आलोचना की. उन्‍होंने कहा कि वह क्रीज पर पहुंचने के साथ, पहली बॉल से ही हिट लगाने की कोशिश करता है, जो असंभव सी बात है. हार्दिक बहुत अधिक स्‍ट्रोक खेलने की कोशिश करता हूं और क्रीज पर जमने की कोशिश नहीं करता. गौरतलब है कि बिन्‍नी ने भारत के लिए 27 टेस्‍ट और 72 वनडे मैच खेले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com