NDTV Khabar

'क्र‍िकेट के भगवान' Sachin Tendulkar इन कामों से भी करते हैं लोगों के द‍िलों पर राज..

सच‍िन भले ही वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्र‍िकेट से संन्‍यास ले चुके हैं, लेक‍िन उनकी लोकप्र‍ियता अभी भी जस की तस है. सोशल मीड‍िया पर उनकी जबर्दस्‍त फैन फालोइंग है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'क्र‍िकेट के भगवान' Sachin Tendulkar इन कामों से भी करते हैं लोगों के द‍िलों पर राज..

Sachin Tendulkar ने अपने खेल कौशल के बल पर टीम इंड‍िया के ल‍िए कई जीतें हास‍िल कीं

खास बातें

  1. लोगों की मदद करने में भी पीछे नहीं
  2. गरीब बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं सच‍िन
  3. वर्ष 2013 में क्र‍िकेट से ल‍िया था संन्‍यास

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सच‍िन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)का नाम क‍िसी पर‍िचय का मोहताज नहीं है. भारत जैसे देश में जहां क्र‍िकेट को लेकर गजब का जुनून है, सच‍िन को क्र‍िकेट के 'भगवान' का दर्जा हास‍िल था. वे जब बल्‍लेबाजी के ल‍िए उतरते थे तो पूरा देश मानों टीवी सेट के आगे स‍िमटकर रह जाता था. जब तक सच‍िन व‍िकेट पर रहते थे, टारगेट क‍ितना भी बड़ा क्‍यों न हों, भारतीय टीम की जीत की उम्‍मीद प्रशंसकों के द‍िल में बनी रहती थी. यह उम्‍मीद उनके आउट होते ही न‍िराशा में तब्‍दील हो जाती थी. अपने खेल कौशल की बदौलत सच‍िन ने इंटरनेशनल क्र‍िकेट के करीब 25 सालों तक देश को कई नायाब जीतें द‍िलाई. सच‍िन भले ही वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्र‍िकेट से संन्‍यास ले चुके हैं, लेक‍िन उनकी लोकप्र‍ियता अभी भी जस की तस है. सोशल मीड‍िया पर उनकी जबर्दस्‍त फैन फालोइंग है. क्र‍िकेट के अलावा अपने सोशल वर्क के कारण भी वे प्रशंसकों के द‍िलों पर राज करते हैं (Charity Work by Sachin Tendulkar).

दीपक चाहर को T20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर अवार्ड म‍िलने पर सोशल मीड‍िया खुश


स्‍वाभाव‍िक सी बात है लोग अपने आदर्श सेलेब्र‍टी में ऐसा मानवीय पहलू भी देखना पसंद करते हैं जो वक्‍त पड़ने पर जरूरतमंद लोगों की मदद (आर्थ‍िक और भावनात्‍मक) के ल‍िए हरदम तैयार रहे. देश के प्रत‍ि अपनी ज‍िम्‍मेदारी का न‍िर्वहन करने में भी वह पीछे नहीं रहे. चूंक‍ि क्र‍िकेटरों को भारतीय टीम का प्रति‍न‍िध‍ित्‍व करने के कारण भारतीय क्र‍िकेट कंट्रोल बोर्ड से अच्‍छा खासा मेहनताना म‍िलता है, ऐसे में क्र‍िकेटरों से चैर‍िटी वर्क (Charity Work)में बढ़-चढ़कर भागीदारी की उम्‍मीद जताई जाती है. सच‍िन सामाज‍िक कार्यों के जर‍िये भी लोगों के द‍िलों पर राज कर रहे हैं.

Virat Kohli को 'स्‍प‍िर‍िट ऑफ द क्र‍िकेट' अवॉर्ड म‍िलने पर मोहम्‍मद आम‍िर ने यूं दी प्रत‍िक्र‍िया..

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सच‍िन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) गरीब बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च वहन करते हैं. राज्‍यसभा सांसद रह चुके सच‍िन चैरिटी वर्क में भी पीछे नहीं रहते. भारत रत्‍न से नवाजे जा चुके सच‍िन कई  ऐसी संस्थाओं के जुड़े हैं जो जनकल्याण के काम करती हैं. सचिन मुंबई के एनजीओ 'अपनालय' के करीब 200 बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाते हैं. कुछ अन्‍य चैरिटी ऑर्गनाइजेशन से भी वे संबद्ध है.  सच‍िन के अनुसार, जरूरतमंदों की मदद के ल‍िए हमेशा आगे रहने की प्रेरणा उन्‍हें अपने प‍िता (स्‍वर्गीय )रमेश तेंदुलकर से म‍िली है. उनके पिता कम वेतन में इस तरह के काम करके खुशी महसूस करते थे. बचपन के दोस्त और क्र‍िकेटर दलबीर सिंह को एक एक्सीडेंट के बाद जब अहमदाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो सचिन अपने बिजी शेड्यूल में से भी समय निकालकर न केवल उनको देखने पहुंचे थे बल्कि अस्‍पताल में इलाज का खर्च भी उठाया था. सच‍िन ने एक बार कहा भी था क‍ि जरूरतमंदों की मदद करना उनकी ज‍िम्‍मेदारी है और अपने चैर‍िटी वर्क के बारे में वे क‍िसी तरह की पब्‍ल‍िस‍िटी नहीं चाहते.

टिप्पणियां

क्र‍िकेट के कई र‍िकॉर्ड सच‍िन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है. वे वनडे क्र‍िकेट में दोहरा शतक जमाने वाले दुन‍िया के पहले बल्‍लेबाज रह चुके हैं. इंटरनेशनल क्र‍िकेट में 100 शतक लगाने का र‍िकॉर्ड भी मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम पर है. 200 टेस्‍ट मैच खेलने वाले वे दुन‍िया के अकेले क्र‍िकेटर हैं. सच‍िन ने 200 टेस्‍ट में 15921 रन बनाए, ज‍िसमें 51 शतक शाम‍िल थे. 463 वनडे इंटरेशनल मैचों में उनहोंने 18426 रन बनाए. टेस्‍ट क्र‍िकेट में 46 और वनडे में 154 व‍िकेट उनके नाम पर दर्ज हैं.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... जेल से निकलने के तुरंत बाद हार्दिक पटेल फिर हुए गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

Advertisement