NDTV Khabar

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और पाकिस्‍तान के बाबर आजम में है यह समानता

पाकिस्‍तान की पहचान वैसे तो एक से बढ़कर तेज गेंदबाज पैदा करने वाले देश की है लेकिन एक बल्‍लेबाज ने अपने प्रदर्शन से हर किसी का ध्‍यान आकर्षित किया है. यह बल्‍लेबाज हैं 23 वर्ष के बाबर आजम.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और पाकिस्‍तान के बाबर आजम में है यह समानता

बाबर और विराट दोनों का वनडे और टी20 का बैटिंग औसत 50 के ऊपर है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 'पाकिस्‍तान के विराट' कोहली कहे जाने लगे हैं बाबर
  2. दोनों का वनडे और टी20 का बैटिंग औसत 50 के ऊपर
  3. बाबर ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं लगातार दो शतक
पाकिस्‍तान की पहचान वैसे तो एक से बढ़कर तेज गेंदबाज पैदा करने वाले देश की है लेकिन हाल में एक बल्‍लेबाज ने अपने प्रदर्शन से हर किसी का ध्‍यान आकर्षित किया है. जी हां, यह बल्‍लेबाज हैं 23 वर्ष के बाबर आजम. वनडे और टी20 में बाबर इस समय कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. 33 वनडे मैचों में ही उन्‍होंने अब तक 7 शतक बना डाले हैं. रन बनाने की इस रफ्तार की वजह से ही बाबर को 'पाकिस्‍तान का विराट कोहली' कहा जाने लगा है. वैसे, वनडे में बाबर की गति से सात शतक विराट ने भी नहीं बनाए थे. श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज के दोनों मैचों में बाबर ने सैकड़ा जड़ा है. बाबर इस समय जिस तरह से रन बना रहे हैं, ऐसे में उनकी तुलना टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से की जा रही है. हालांकि बाबर अपने इस प्रदर्शन को आगे भी बरकरार रखते हुए विराट की तरह  'रन मशीन' बन पाएंगे, यह कहना अभी जल्‍दबाजी होगी. लेकिन इतना जरूर है कि अपने प्रदर्शन से उन्‍होंने विराट की तरह भविष्‍य का दिग्‍गज बल्‍लेबाज बनने की उम्‍मीद जरूर जगाई है.

यह भी पढ़ें : बाबर आजम का लगातार दूसरा शतक, दूसरे वनडे मैच में पाकिस्‍तान जीता

टिप्पणियां
बाबर पाकिस्तान के लिए सबसे तेजी से 1000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. यही नहीं, क्विंटन डिकॉक के बाद बाबर लगातार 3 वनडे शतक लगाने वाले वे दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. इस माह की 15 तारीख को ही 23 वर्ष पूरे करने वाले बाबर, विराट की ही तरह दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं. वे विराट की ही तरह मध्‍यक्रम में बल्‍लेबाजी करते हैं. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच एक और समानता है. इन दोनों ही बल्‍लेबाजों का वनडे और टी20 का औसत 50 के ऊपर है. वनडे में बाबर ने 33 मैचों में 57.20 के औसत से 1659 रन बनाए हैं जबकि विराट का वनडे का औसत 199 मैचों में 55.13 का (8767 रन) है. टी20 में बाबर ने 11 मैचों में 54 के औसत से 432 रन बनाए हैं जबकि विराट के इस फॉर्मेट में 52 मैचों में 52.91 के औसत से 1852 रन हैं.

वीडियो: विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15 हजार रन
बाबर टेस्‍ट मैचों में जरूर विराट कोहली से काफी पीछे हैं. जहां विराट कोहली ने 60 टेस्‍ट में 49.55 के औसत से 4658 रन बनाए हैं वहीं क्रिकेट के इस सबसे पुराने फॉर्मेट में बाबर का औसत बेहद कमजोर (23.75 ) है. उन्‍होंने अब तक 11 टेस्‍ट में 475 रन बनाए हैं, जिसमें एक भी शतक शामिल नहीं है. टेस्‍ट क्रिकेट के अपने प्रदर्शन को सुधारना इस समय बाबर आजम के सामने प्रमुख चुनौती है. पाकिस्‍तान के लाहौर शहर में जन्‍मे बाबर पाकिस्‍तान की ओर से खेलने वाले अकमल ब्रदर्स, कामरान, उमर अकमल और अदनान के कजिन हैं. कुछ समय पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने बाबर की तुलना विराट को साथ की थी. बाबर भी कह चुके हैं कि वे विराट कोहली की तरह बल्‍लेबाजी में सफल बनना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा था, 'मैं विराट की तरह नहीं खेलता. हमारे खेलने का तरीका अलग है लेकिन मैं चाहता हूं कि मैं उनकी तरह सफल बल्लेबाज बनूं और अपनी टीम के लिए उनकी तरह प्रदर्शन करूं. हालांकि इसके लिए मुझे अभी काफी दूरी तय करनी है..


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement