NDTV Khabar

INDvsSL 3rd ODI: टीम इंडिया की जीत में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह चमके, सीरीज पर कब्‍जा जमाया

ओपनर रोहित शर्मा के शानदार शतक और जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां तीसरे वनडे मैच में मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 3rd ODI: टीम इंडिया की जीत में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह चमके, सीरीज पर कब्‍जा जमाया

तीसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने नाबाद शतकीय पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. श्रीलंका टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 217 रन बनाए
  2. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट हासिल किए
  3. रोहित के बनाए नाबाद 124 रन, भारत 6 विकेट से जीता
पल्‍लेकेले:

ओपनर रोहित शर्मा के शानदार शतक और जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां तीसरे वनडे मैच में मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर  पांच वनडे मैचों की सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया.  आज की इस जीत के साथ विराट कोहली ब्रिगेड ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है और शेष दो मैच महज औपचारिकता ही रह गए हैं. पल्‍लेकेले में हुए इस मैच में रोहित और बुमराह का प्रदर्शन भारत के लिए खास आकर्षण रहा. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 217 रन बनाए. बुमराह ने वनडे करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर पांच विकेट लिए. जवाब में टीम इंडिया ने शुरुआती लड़खड़ाहट के बाद रोहित के शतक के सहारे मैच 6 विकेट से जीत लिया.

श्रीलंका ने करिश्‍माई स्पिनर अकिला धनंजय के प्रदर्शन के सहारे एक समय भारत के चार विकेट 61 रन के स्‍कोर पर गिरा दिए थे. टीम इस समय मुश्किल में दिख रही थी लेकिन रोहित ने पूर्व कप्‍तान धोनी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और टीम को जीत तक पहुंचा दिया. रोहित शर्मा 124 और एमएस धोनी 67 रन बनाकर नाबाद रहे. जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.


श्रीलंका के 217 रन के स्‍कोर के जवाब में मैच में भारतीय पारी की नाटकीय शुरुआत हुई और स्‍कोर 20 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम इंडिया के दो प्रमुख बल्‍लेबाज शिखर धवन और विराट कोहली पेवेलियन लौट गए. धवन (5 रन, एक चौका) को जहां लसित मलिंगा ने बोल्‍ड किया, वहीं विराट कोहली (3 रन, 11 गेंद) को विश्‍व फर्नांडो की गेंद पर चमीरा ने खूबसूरती से कैच किया. इसके बाद रोहित शर्मा ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर टीम इंडिया को 50 रन के पार पहुंचाया. श्रीलंका के लिए तीसरी सफलता करिश्‍माई स्पिनर अकिला धनंजय लेकर आए. उन्‍होंने लोकेश राहुल (17 रन, दो चौके) को तिरिमाना के हाथों कैच कराया. टीम इंडिया का तीसरा विकेट 61 के स्‍कोर पर गिरा. 100 रन से पहले टीम इंडिया के तीन प्रमुख विकेट गिरने के बाद पारी की जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा पर आ गई थी. भारतीय टीम की मुश्किलें तब और बढ़ गईं जब केदार जाधव भी आउट हो गए. उन्‍हें धनंजय ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. केदार खाता भी नहीं खोल पाए.

विकेट की इस पतझड़ के बीच रोहित शर्मा की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी. पारी के 19वें ओवर में उन्‍होंने चमीरा को लगातार तीन चौके जड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान रोहित ने 64 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. भारतीय टीम के 100 रन 22.3 ओवर में पूरे हुए. भारतीय टीम के खाते में जैसे-जैसे रन जुड़ते जा रहे थे मेजबान टीम के गेंदबाजों के हौसले पस्‍त हो रहे थे. रोहित धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ते जा रहे थे. रोहित शर्मा ने चमीरा की गेंद पर सिंगल लेकर अपने वनडे करियर का 12वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 118 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्‍का लगाया.  शतक पूरा करने के बाद रोहित ने फर्नांडो की अगली ही गेंद पर छक्‍का जमा दिया. धोनी ने भी इस दौरान रोहित के आदर्श साझेदार की भूमिका निभाई. कुछ देर बाद महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. 50 रन तक पहुंचने के लिए उन्‍होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जमाए. मैच के आखिरी क्षणों में स्‍टेडियम में मौजूद दर्शकों के मैदान में पानी की बोतलें फेंकने से खेल कुछ देर के रोकना पड़ा. श्रीलंकाई समर्थन अपनी टीम के लगातार खराब प्रदर्शन से नाराज थे. बाद में खेल फिर शुरू हुआ और भारतीय टीम ने जीत की औपचारिकता पूरी की.

भारत के विकेटों का पतन : 9-1 (धवन, 2.1), 19-2 (कोहली, 5.1), 61-3 (राहुल, 13.5), 61-4 (जाधव , 15.1)

श्रीलंकाई पारी : बुमराह ने लिए पांच विकेट
 

jasprit bumrah
  बुमराह ने श्रीलंका को 217 के स्‍कोर पर रोकने में प्रमुख भूमिका निभाई (फाइल फोटो)

श्रीलंका की पारी के दौरान भारत की गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्‍वर कुमार ने की. पहली ही गेंद पर बाउंड्री पर केदार जाधव ने मिसफील्‍ड की जिसके कारण श्रीलंका को चौका मिल गया. पहले ओवर में 6 रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार रन बने. चौथे ओवर में बुमराह भारत के लिए पहली कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने निरोशन डिकवेला (13) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. कप्‍तान कोहली के रिव्‍यू पर टीवी अम्‍पायर ने फैसला भारत के पक्ष में दिया. इसी ओवर में, इससे पहले ग्राउंड अम्‍पायर ने डिकवेला को एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला पलट दिया था. श्रीलंका का दूसरा विकेट कुसल मेंडिस (1) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने रोहित शर्मा से कैच कराया. श्रीलंका की पारी के 50 रन 14वें ओवर में पूरे हुए.

यह भी पढ़ें : धनंजय की मेहनत बेकार गई, धोनी-भुवी ने दिलाई टीम इंडिया को जीत

दो विकेट गिरने के बाद चंदीमल और तिरिमाने की जोड़ी ने संभलकर खेलते हुए स्‍कोर को 100 रन के करीब पहुंचा दिया. इस दौरान रन गति जरूर कम थी, लेकिन श्रीलंका के लिहाज से संतोष की बात यह थी कि उसका कोई विकेट नहीं गिरा था. 25 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 97 रन था. पारी के 26वें ओवर में हार्दिक पंड्या टीम के लिए अहम सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने चंदीमल (36 रन, 71 गेंद, चार चौके) को स्‍क्‍वेयर लेग पर बुमराह के हाथों कैच कराया. इसी ओवर में श्रीलंका के 100 रन पूरे हुए. 30वें ओवर में तिरिमाने ने अपना 18वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 69 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जमाए. 30 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 113 रन था. श्रीलंका टीम का चौथा विकेट पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज (11)के रूप में गिरा, जिन्‍हें केदार जाधव ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. 35 ओवर पूरे होने तक श्रीलंका के चार बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे और स्‍कोर 150 रन तक नहीं पहुंचा था. श्रीलंका टीम के 150 रन आखिरकार 38  ओवर में पूरे हुए. पारी के 40वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शानदार पारी खेल रहे लाहिरु तिरिमाने (80 रन, 105 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) को आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया. बुमराह का यह तीसरा विकेट रहा. तिरिमाने का कैच मिडविकेट पर केदार जाधव ने लपका. 40 ओवर में श्रीलंका के खाते में 159 रन जमा थे. श्रीलंका का छठा विकेट कार्यकारी कप्‍तान कपुगेदरा और सातवां विकेट धनंजय के रूप में गिरा. कपुगेदरा (14) को अक्षर पटेल ने और अकिला धनंजय को बुमराह ने बोल्‍ड किया. श्रीलंका का आठवां विकेट सिरीवर्धना (29) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने बोल्‍ड किया. नौवें विकेट के रूप में डी. चमीरा (6) रन आउट हुए. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 27 रन देकर पांच विकेट लिए. हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और केदार जाधव के खाते में एक-एक विकेट आया. बुमराह ने पहली बार वनडे में पांच विकेट हासिल किए.

श्रीलंका का विकेट पतन : 18-1 (डिकवेला, 3.4), 28-2 (मेंडिस, 7.4), 100-3 (चंदीमल, 25.4), 138-4 (मैथ्‍यूज, 34.4), 159-5 (तिरिमाने, 39.3), 181-6 (कपुगेदरा, 43.6), 191-7 (धनंजय, 45.5),201-8 (सिरीवर्धना, 47.4), 210-9 (चमीरा, 48.4)

यह भी पढ़ें :भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारतीय टीम ने मैच में अपनी वही टीम उतारी है जो दूसरे वनडे मैच में खेली थी. उपुल थरंगा पर धीमे ओवररेट के कारण लगे प्रतिबंध के कारण श्रीलंका की कप्‍तानी इस मैच में चामरा कपुदेगरा कर रहे हैं. दूसरे वनडे में सात विकेट 131 रन पर गंवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी. भारत ने पल्लेकेले में ज्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला है और गुरुवार को मिली जीत यहां उसकी दूसरी ही जीत थी. भारत ने पहले यहां 2012 में खेला था.सीरीज का पहला वनडे मैच भारतीय टीम ने सात विकेट से जीता था.

वीडियो : पहले वनडे में शिखर धवन ने दिखाई चमक

टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार थीं.
श्रीलंका: 
चामरा कपुदेगरा (कप्‍तान), निरोशन डिकवेला, लाहिरु तिरिमाने, कुसल मेंडिस, दिनेश चंदीमल, एंजेलो मैथ्‍यूज, चामरा कपुदेगरा, मिलिंदा सिरीवर्धने, अकिला धनंजय, दुशमंत चमीरा, विश्‍व फर्नांडो, लसित मलिंगा.

श्रीलंका : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement