NDTV Khabar

टीम इंडिया पहली बार बना सकती है लगातार 10 वनडे मैच का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन टीम है और चौथे मैच में वापसी के तेवर दिखा रही है.  

232 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया पहली बार बना सकती है लगातार 10 वनडे मैच का रिकॉर्ड

टीम इंडिया.

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया
  2. बाकी दो वनडे मैच होने हैं
  3. ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया अभी तक भारी पड़ी है.
नई दिल्ली: बेंगलुरु में बुधवार को बारिश हुई है और चिन्नास्वामी स्टेडियम के पिच को ढका भी गया है. कल भी बेंगलुरु में बारिश के आसार बताये जाते हैं. जिस अंदाज़ से टीम इंडिया इन दिनों विपक्षी टीमों पर हल्ला बोल रही है, ऐसे में विपक्षी टीमें बारिश के सहारे बचने की उम्मीद कर सकती है. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन टीम है और चौथे मैच में वापसी के तेवर दिखा रही है.  

5-0 से जीत का लक्ष्य
वनडे के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को इससे पहले सिर्फ़ एक बार, सिर्फ़ साल भर पहले ही दक्षिण अफ़्रीका के हाथों  सीरीज़ 0-5 से गंवानी पड़ी थी. लेकिन भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में एक बार फिर ऐसा होने की गुंजाइश बड़ी होती जा रही है. 3-0 से जीत के बाद भी टीम के युवा सदस्यों का फोकस साफ़ नज़र आता है. मैच से पहले प्रेस कॉन्फ़्रेंस में आकर हरियाणा के 27 साल के लेग स्पिनर बताते हैं कि उनकी टीम में कलाई के स्पिनरों का होना ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अहम साबित हो रहा है. वो ये भी कहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के पास कलाई के एक स्पिनर एडम ज़ंपा तो हैं लेकिन वो मैच नहीं खेल रहे. सीरीज़ के 3 मैचों में 118 रन देकर 6 विकेट लेने वाले युज़्वेंद्र चहल बड़े ही आत्मविश्वास से कहते हैं, "हम 5-0 से जीत के लिए जाएंगे."  

यह भी पढ़ें : टीम में दोस्तों को शामिल करने का स्मिथ पर आरोप, क्या बेंगलुरु में वापसी कर सकेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम?

लगातार 10 वनडे जीत का रिकॉर्ड 
दरअसल वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया सपनों का सफ़र कर रही है. क़रीब दस साल पहले लगातार 9 वनडे मैच जीतने वाली टीम इंडिया अपने ही उस रिकॉर्ड से आगे बढ़ सके, खिलाड़ी उसके लिए पूरी तरह तैयार दिख रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम 6 बार लगातार 10 मैच जीतने का कारनामा कर चुकी है तो दक्षिण अफ़्रीकी टीम 5 बार. इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज़ और श्रीलंका ने ये कारनामा 2-2 बार किया है. यहां तक कि न्यूज़ीलैंड टीम भी इस एलीट क्लब में शामिल है. भारतीय टीम इत्तफ़ाकन एस लीग से अलग इस वक्त बांग्लादेश और ज़िंबाब्वे जैसी टीमों के साथ नज़र आती है. विराट की सेना के पास 10 लगातार जीत के एलीट क्लब में शामिल होने का ये शानदार मौक़ा है. 28 साल के क्रिकेटर मनीष पांडे कहते हैं, "वो एक अच्छी टीम है जो ख़राब दौर से गुज़र रही है. हम जीत रहे हैं और उन्हें हराने में मज़ा आ रहा है."

स्पिनर्स का पलड़ा भारी
सीरीज़ में अबतक भारतीय स्पिनर्स ने 13 और पेसर्स ने 12 विकेट झटके हैं. चहल इस मैदान पर इसी साल इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 मैच में 6 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. वो अपना प्रदर्शन दुहराने की उम्मीद भी कर रहे हैं. चहल कहते हैं, "बैंगलोर का विकेट दो साल पहले छोटा था. लेकिन हम अच्छी गेंदबाज़ी करें तो एडजस्ट कर सकते हैं." वो ये भी बताते हैं कि वो कुलदीप यादव के साथ लगातार विपक्षी टीम को लेकर योजनाएं बताते रहते हैं. एक-दूसरे को अपना अनुभव भी बताते रहते हैं. वो बताते हैं कि दोनों के बीच शुरू से ही अच्छा तालमेल है जिससे उन्हें और टीम इंडिया को फ़ायदा मिल रहा है. 

बेंगलुरु में रिकॉर्ड
बैंगलोर के मैदान पर अबतक हुए 6 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को भारत के ख़िलाफ़ सिर्फ़ एक बार कामयाबी मिल सकी है. लेकिन लगातार हार से बौखलाए कंगारू स्टार्स वापसी की ताक में घात लगाए बैठे नज़र आते हैं. अपना 100वां वनडे खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वॉर्नर कहते हैं, "सीरीज़ हारना निराशाजनक है. लेकिन ये देखना होगा कि हम कितने गेम खेल रहे हैं और उनमें जीत हासिल करने की कोशिश करनी होगी. पांच मैच की सीरीज़ में हम अब भी वापसी कर सकते हैं." जबकि पिछले तीन मैचों में 92 के औसत से खेलने वाले मार्कस स्टोइनिस कहते हैं, "सीरीज़ में दो गेम बचे हैं और हमारे पास वापसी का बड़ा मौक़ा है. ऑस्ट्रेलिया में गमच् के सीज़न के शुरू होने से पहले हमें लय में आना होगा."


मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम पर इंडियन टाइगर्स की गिरफ़्त लगातार मज़बूत होती दिख रही है. टीम के तेवर से ये भी नहीं लगता कि मेहमान टीम को कोई ढील मिलने वाली है. ऐसे में भारतीय फ़ैन्स एक और बड़ी जीत का इंतज़ार कर सकते हैं.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement