NDTV Khabar

टेस्ट का लेखा-जोखा-5 : टीम विराट ने शानदार अंदाज के साथ किया साल 2017 का समापन

टीम विराट के साल 2017 की समीक्षा की आखिरी किस्त लेकर आपके सामने हाजिर हैं. साल का समापन होते-होते टीम इंडिया ने टेस्ट में कई धमाल मचाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेस्ट का लेखा-जोखा-5 : टीम विराट ने शानदार अंदाज के साथ किया साल 2017 का समापन

खास बातें

  1. श्रीलंका को तीनों सीरीज में दी मात
  2. कहर बनकर लंकाइयों पर टूटे विराट और रोहित
  3. क्या साल 2018 में दोहरा पाएंगे 17?
नई दिल्ली:

टीम विराट के साल 2017 की समीक्षा की आखिरी किस्त लेकर आपके सामने हाजिर हैं. साल का समापन होते-होते टीम इंडिया ने टेस्ट में कई धमाल मचाए. श्रीलंका के खिलाप आखिरी सीरीज में विराट कोहली कोहली लंकाइयों पर कहर बनकर टूटे. टेस्ट  सीरीज में कई रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए. इस पर अगर कोई कसर बाकी थी, तो वह रोहित शर्मा ने वनडे और टी-20 में पूरी कर दी. और श्रीलंका को तीनों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में  पटखनी देते हुए साल 2017 का बेहतरीन अंदाज में समापन किया. 

वीडियो : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की तैयारी में जुटे विराट कोहली 


कोलकाता में बारिश
भारत की अगली टेस्ट सीरीज़ भी श्रीलंका के साथ ही थी. दिनेश चांदीमल की टीम संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए 2 टेस्ट की सीरीज़ में पाकिस्तान को 2-0 से हरा कर भारत आयी. आठ साल बाद भारत में टेस्ट मैच खेलने आयी. लंकन लॉयन्स के दो ही खिलाड़ियों को भारत में टेस्ट खेलने का अनुभव था. भारतीय जमीन पर पहला टेस्ट जीतने का सपना लेकर भारत आयी श्रीलंका की टीम की सपना इस बार भी पूरा नहीं हो पाया। बारिश और खराब मौसम के बीचकोलकाता में सुरंगा लकमल और दसुन शनाका की गेंदें भारतीय बल्लेबाजों को पेरशान करती रही, लेकिन विराट के 50वें अंतर्राष्ट्रीय शतक ने भारत कोजीत के करीब पहुंचा दिया।

यह भी पढ़े :  साल का शहंशाह : पारी 'विराट' से शुरू और खत्म भी 'विराट पारी' से


नागपुर में रिकॉर्ड की बारिश
सीरीज में जीत के लिए भारत को नागपुर का इंतज़ार करना पड़ा। ये टेस्ट भारत के लिए रिकॉर्ड्स से भरा रहा. चौथे ही दिन भारत ने जामथा मैदान पर दूसरी सबसे बड़ी जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. भारत की पारी में चार शतक शामिल रहे. इस दौरान जहां विराट कोहली सर डॉन ब्रेडमैन से आगे निकले, वहीं बतौर कप्तान विराट कोहली का ये पांचवा दोहरा शतक था. इस मामले में वे सर डॉन ब्रेडमैन के 4 शतकों से आगे निकल गए। 51वां अंर्तराष्ट्रीय शतक लगाकर विराट शतकों के मामले में भारतीय टेस्ट कप्तानों की सूची में नंबर 1 हो गए.
 
दिल्ली में स्मॉग टेस्ट
भारत ने दिल्ली में साल का अपना आखिरी टेस्ट खेला. दिल्ली का प्रदूषण मैच से ज़्यादा चर्चा में रहा. मैच के दौरान श्रीलंकाई खिलाड़ी मैच में मास्क पहन कर फील्डिंग करते दिखे. दुनिया भर में गलत संदेश गया. आईसीसीसी ने भी इसका संज्ञान लिया. दिल्ली में विराट कोहली ने करियर का छठा दोहरा शतक बनाया. 293 रन बनाकर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने. इसी के साथ उन्होंने दोहरे शतक के मामले में सचिन और सहवाग की बराबरी कर ली. विराट ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता. तीन टेस्ट की सीरीज में विराट के बल्ले से हर टेस्ट में शतक निकला. टीम इंडिया ने इस साल सबसे ज्यादा 4 टेस्ट सीरीज जीती. साल 2017 में भारत ने 11 टेस्ट मैच खेले और 7 जीते. एक में हार हुई जबकि 3 टेस्ट ड्रॉ रहे. 
टिप्पणियां

VIDEO : दक्षिण अफ्रीकी दौरे को लेकर कोहली की 'विराट बातों' को सुन लीजिए.

भारत ने लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीत वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और भारत साल के आखिक तक नंबर-1 बना रहा. कप्तान विराट कोहली 3 दोहरे और 2 शतक के साथ साल 2017 में हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं. हजार रन बनाने वाला पहला भारतीय चेतेश्वर पुजारा खामोशी से खेलते रहे.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement