कुछ ऐसे सर गैरी सोबर्स ने जड़े थे एक ओवर में छह छक्के, RARE VIDEO

प्रथण श्रेणी से लेकर अंतरराष्ट्रीय और टी20 क्रिकेट तक अभी तक कुल सात बल्लेबाजों ने एक ओवर में छह छक्के जड़े हैं.

कुछ ऐसे सर गैरी सोबर्स ने जड़े थे एक ओवर में छह छक्के, RARE VIDEO

सर गैरी सोबर्स की फाइल फोटो

खास बातें

  • ...जब पहली बार लिखा गया छह छक्कों का इतिहास
  • सोबर्स के बल्ले की गूंज इस वीडियो में देखिए !
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट में साल 1968 में किया था कारनामा
नई दिल्ली:

क्रिकेट इतिहास में उंगलियों पर गिने जा सकने वाले कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ओवर में छह छक्के जड़े हैं. और पहली बार यह कारनामा किया था विंडीज के महान कप्तान सर गैरी सोबर्स (Garfield Sobers) ने. और गैरी सोबर्स (Garfield Sobers) क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा करने वाले वाले पहले बल्लेबाज थे. सोबर्स ने ये छक्के किसी क्लब नहीं, बल्कि प्रथण श्रेणी मुकाबले में 31 अगस्त साल 1968 में  लगाए थे. और वास्तव में ये छक्के बहुत ही स्पेशल हैं. गैरी सोबर्स के ही इस कारनामे ने दुनिया भर के बल्लेबाजों के इस कारनामे को करने की प्रेरणा दी.  

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli ने ज‍िम में मशक्‍कत के बाद Auckland पहुंची टीम के साथ यूं उठाया खाने का मजा...

प्रथण श्रेणी से लेकर अंतरराष्ट्रीय और टी20 क्रिकेट तक अभी तक कुल सात बल्लेबाजों ने एक ओवर में छह छक्के जड़े हैं. यह छक्के अफगानिस्तान के हजरातुल्लाह जजई (2018), गैरी सोबर्स (1968), रवि शास्त्री (1995), हर्शल गिब्स (2007), युवराज सिंह (2007) और एलेक्स हेल्स (2015) में लगाए थे. इन सभी भी युवराज सिंह ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने तेज गेंदबाज (स्टुअर्ट ब्रॉड) के खिलाफ यह कारनामा किया. 

यह भी पढ़ें:  इसलिए विराट कोहली ने किया प्रतिद्वंद्वी कप्तान केन विलियमसन का बचाव

पहली बार सर गैरी सोबर्स ने इस कारनामे को 31 अगस्त साल 1968 में अंजाम दिया था. और सोबर्स ने यह हिटिंग नॉटिंघमशायर के लिए बतौर कप्तान खेलते हुए ग्लोमॉर्गन के खिलाफ किया था. और यह बदनसीब गेंदबाज थे मैल्कम नैश जिन्होंने 336 प्रथम श्रेणी मैच खेले और करियर में 993 विकेट चटकाए. और वास्तव में उनके खिलाफ छक्के लगाना आसान नहीं था क्योंकि वह पारंपरिक स्पिनरों की तरह गेंदों को फ्लाइट नहीं देते थे. 

Newsbeep

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मैल्कम नैश छोटे रन-अप से तेज-तेज गेंद फेंकते थे, लेकिन इसके बावजूद वह सोबर्स के निशाने पर आ गए. और पूर्व विंडीज कप्तान ने इतिहास रच दिया.