कुछ यह है आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों के पिछले सेशन के एक-एक रन और विकेट की कीमत

IPL 2021 Auction: साफ है कि अब जबकि 16.26 करोड़ की सालाना फीस के साथ ही आईपीएल के दौरान ही 34 साल के होने जा रहे क्रिस मौरिस आईपीएल इतिहास में विराट के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन को भी खासी अच्छी रकम मिली है, तो जाहिर है कि इन महंगे खिलाड़ियों पर अपनी कीमत को न्यायसंगत ठराहने के लिए बेहतर करने का दबाव रहेगा.

कुछ यह है आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों के पिछले सेशन के एक-एक रन और विकेट की कीमत

IPL Auction 2021: इस साल 34 साल के होने जा रहे क्रिस मौरिस पर खासा दबाव रहेगा

नई दिल्ली:

वीरवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए वीरवार को हुयी नीलामी के बाद चर्चा खिलाड़ियों को मिलने वाली सालाना मोटी सेलरी की हो रही है. दरअसल क्रिस मौरिस को मिली कीमत (16.25) करोड़ रुपये के वेतन ने इस चर्चा को फिर से गरमा दिया कि खिलाड़ियों को आईपीएल में कितनी ज्यादा रकम मिल रही है. निश्चित तौर पर, यह रकम मौरिस पर बेहतर करने का अलग से दबाव लेकर आएगी. और ऐसे में उनका प्रदर्शन प्रभावित भी हो सकता है और बेहतर भी हो सकता है. बहरहाल, आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा सालाना वेतन पाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी कौन से हैं और मिलने वाली रकम के हिसाब से यूएई में पिछले साल खेले गए संस्करण में उनके एक-एक रन की कीमत कितनी रही. 

1. विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले खिलाड़ी हैं और उन्हें आरसीबी की तरफ से सालाना 17 करोड़ रुपये का भुगतान होता है. अब जरा विराट के पिछले संस्करण के प्रदर्शन के हिसाब से बात करें, तो जान लीजिए कि उनके एक रन की कीमत क्या रही. विराट मुख्यत: बल्लेबाज हैं और उन्होंने पिछले सेशन में बेंगलोर के लिए 15 मैचों में 466 रन बनाए. ऐसे में उनके एक रन की कीमत तकरीब 3,64, 806 रुपये बैठती है. 

इन 5 बड़े दावेदारों पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं लगायी बोली, बिना बिके रह गए

2.पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पिछले साल सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे. और कीमत को लेकर उन्होंने खासी सुर्खियां बटोरी थीं. पैट कमिंस पिछले सेशन में 15.50 करोड़ झटककर खुद को आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार करा लिया. अब कमिंस का मुख्य काम गेंदबाजी है, तो चलिए इस गेंदबाज के पिछले साल के प्रत्येक विकेट की कीमत निकालते हैं. पिछले साल कमिंस ने खेले 14 मैचों में फेंके 52 ओवरों में 12 विकेट चटकाए. मतलब कमिंस के प्रत्येक विकेट की कीमत तकरीबन एक करोड़ और 19 लाख रही.

3. एमएस धोनी

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी पिछले की सालों से मैनेजमेंट से सालाना 15 करोड़ रुपये का वेतन ले रहे हैं. पिछले साल प्रदर्शन और फिटनेस के कारण एमएस आलोचकों के निशाने पर रहे. उनका प्रदर्शन स्तरीय नहीं रहा. और इस साल का संस्करण भी उनके लिए एक चुनौती रहेगा. चलिए पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर उनके प्रत्येक रन की कीमत निकालते हैं. इसमें विकेटकीपिंग के प्रदर्शन को नहीं जोड़ा गया है. यूएई में एमस ने 14 मैचों की 12 पारियों में 200 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 47 रन रहा. वह जूझते दिखाई पड़े और चेन्नई को उनका प्रत्येक रन 7,50,000 का पड़ा.

इस वजह से रिचर्डसन को नहीं हुआ नीलामी में 14 करोड़ मिलने का भरोसा

4. रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा मुंबई के लिए एक बड़ी एसेट रहे हैं और अपनी कप्तानी में चार खिताब दिलाने में रोहित का बल्ला भी जमकर बोला है. हालांकि, पिछले साल उनका प्रदर्शन ख्याति के अनुरूप नहीं रहा. रोहित ने खेले 12 मैचों की इतनी ही पारियों में 27.66 के औसत से 332 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 80 रन रहा. ऐसे में पिछले साल उनके प्रत्येक रन की कीमत 4, 51, 807 रुपये रही. 

मुंबई इंडियंस से जुड़कर रोमांचित हैं अर्जुन तेंदुलकर, बोले कि...

5. ऋषभ पंत

भारतीय युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने पिछले कुछ  सालों में बल्ले और विकेटकीपिंग दोनों से ही दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छा योगदान दिया. इस दौरान उनकी छवि बेहतर हुयी, तो उनकी सेलरी में भी इजाफा हुआ है. पिछले साल से ऋषभ पंत मैनेजमेंट से सालाना 15 करोड़ रुपये वेतन के रूप में ले रहे हैं. पंत ने यूएई में 14 मैचों की इतनी ही पारियों में 31.18 के औसत से 342 रन बनाए. और रनों के हिसाब से उनका प्रत्येक रन दिल्ली को 4,37,317 रुपये का पड़ा. 


इससे साफ है कि अब जबकि 16.26 करोड़ की सालाना फीस के साथ ही आईपीएल के दौरान ही 34 साल के होने जा रहे क्रिस मौरिस आईपीएल इतिहास में विराट के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन को भी खासी अच्छी रकम मिली है, तो जाहिर है कि इन महंगे खिलाड़ियों पर अपनी कीमत को न्यायसंगत ठराहने के लिए बेहतर करने का दबाव रहेगा. अब ये कितने सफल हो पाते हैं, यह आईपीएल के बाद ही साफ हो पाएगा. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी  बात कही थी. ​