NDTV Khabar

IPL ऑक्शन में हिट रहेंगे अंडर-19 टीम के ये भारतीय सितारे, ये रही वजह

न्यूज़ीलैंड में चल रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL ऑक्शन में हिट रहेंगे अंडर-19 टीम के ये भारतीय सितारे, ये रही वजह

पृथ्वी शॉ (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. आईपीएल ऑक्शन में हिट रहेंगे अंडर-19 टीम के सितारे
  2. न्यूजीलैंड में चल रहे U-19 WC में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है
  3. क्वार्टर-फ़ाइनल में भारत की टक्कर बांग्लादेश से है
नई दिल्ली: न्यूज़ीलैंड में चल रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. 26 जनवरी को क्वार्टर-फ़ाइनल में भारत की टक्कर बांग्लादेश से है और इसके दूसरे दिन आईपीएल की नीलामी भी है. टीम में कुछ ऐसे चेहरे हैं जिनपर सबकी नज़र रहेगी. 

यह भी पढ़ें: Under19 WorldCup: भारतीय टीम के कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ ने इस गेंदबाज की खास तौर पर की तारीफ...

अनुकूल रॉय 
झारखंड से खेलने वाले स्पिनर अनुकूल रॉय के लिए भारतीय अंडर 19 टीम में चयन किसी सपने से कम नहीं था. अनुकूल ने पहले पपुआ न्यूगिनी के ख़िलाफ़ 5 और ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ 4 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया. वैसे टखने में चोट की वजह से वो अंडर 19 चैलेंजर ट्रॉफ़ी फिर अंडर 19 एशिया कप नहीं खेल सके थे. ऐसे में वर्ल्ड कप टीम में शामिल होने का उनका सपना लगभग टूट सा गया. लेकिन बेंगलुरु के ट्रेनिंग कैंप में कोच राहुल द्रविड़ से मिले हौसले से उनकी वापसी हो सकी. 

शुभम गिल
पंजाब के शुभम गिल अपनी धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए अभी से मशहूर हो रहे हैं. ज़िंब्बावे के ख़िलाफ़ 59 गेंद पर 90 रन की पारी खेलने वाले गिल की तुलना टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से की जाने लगी है.18 साल के शुभम ने अपनी पारी के दौरान 'शॉर्ट आर्म जैब' शॉट खेलकर विराट कोहली की याद दिला दी. 'शॉर्ट आर्म जैब' नाम के इस शॉट को खेलने के बाद से ही लोग विराट से गिल की तुलना करने लगे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS U-19 WC: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया, कप्तान पृथ्वी और कमलेश रहे जीत के हीरो

शिवम मावी
नोएडा के रहने वाले तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी की रफ़्तार की चर्चा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अंडर 19 वर्ल्ड कप के बाद से खूब हो रही है. क़रीब 146 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकने की कला में माहिर मावी आगे चल कर अपने आदर्श डेल स्टेन की तरह बनना चाहते हैं. वर्ल्ड कप के 3 मैचों में 6 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ की तारीफ़ पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: U19worldcup: 'सबसे बड़ा दिग्गज' नहीं चला, लेकिन भारतीय जूनियरों ने दक्षिण अफ्रीका को अभ्यास मैच में धोया


कमलेश नागरकोटि
राजस्थान के युवा पेसर कमलेश नागरकोटि का नाम उनकी स्पीड की वजह से सबकी ज़ुबान पर है. नागरकोटि ने अंडर-19 टूर्नामेंट में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक कर भारतीय खिलाड़ियों के लिए इतिहास कायम कर दिया है. इसके साथ ही वो जावागल श्रीनाथ, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और वरुण एरॉन की 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार वाली एलीट लीग में शामिल हो गए हैं. उनके कोच सुनेदर राठौर का कहना है कि वो एक दिन भारत के लिए सबसे तेज़ गेंद फ़ेकने का कारनामा कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मैच में पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ को उन्होंने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. गेंदबाज़ी के अलावा नागरकोटी अच्छी बल्लेबाज़ी और अच्छी फ़ील्डिंग भी करते हैं. 

टिप्पणियां
पृथ्वी शॉ
अंडर 19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने घरेलू मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. अपने पहले ही रणजी मैच में शतक बनाने वाले शॉ के नाम 9 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 5 शतक और 3 अर्द्धशतक हैं. वर्ल्ड कप में भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 94 रन की पारी खेली. IPL-11 में लगने वाली बोली से पहले ही शॉ के बल्ले के लिए एक बड़ी कंपनी ने क़रार कर लिया है. 

VIDEO:  पैर भी बांध दिए जाएं तो भी विराट कोहली रन बनाएंगे : सुनील गावस्कर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement