NDTV Khabar

Women World Cup : इस मामले में हरमनप्रीत कौर ने भारत के पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ा, बनाए कई रिकॉर्ड

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंचीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Women World Cup : इस मामले में हरमनप्रीत कौर ने भारत के पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ा, बनाए कई रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर ने महिला विश्व कप क्रिकेट में कई रिकॉर्ड कायम किए हैं.

खास बातें

  1. हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के कारें रोल्टोन का रिकॉर्ड 12 साल बाद तोड़ा
  2. हरमनप्रीत ने 171 रन बनाकर रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया
  3. महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में अव्वल
नई दिल्ली: इंग्लैंड के डर्बी क्रिकेट ग्राउंड पर महिला वर्ल्ड कप के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मैच को भारत 36 रन से जीतकर फाइनल में पहुंच गया है. महिला वर्ल्ड कप के इतिहास में यह दूसरी बार हुआ है जब भारत फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुआ है. इससे पहले 2005 में भारत फाइनल में पहुंचा था. लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत पाया था. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 42 ओवरों में 4 विकेट पर 281 रन बनाए थे.

भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 171 रन बनाए. 282 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 40.1 ओवरों में 245 रन पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया के तरफ से अलेक्स ब्लैकवेल 56 गेंदों का सामना करते हुए 90 रन बनाए.

भारत के हरमनप्रीत कौर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड कायम करने में सफल हुए हैं. आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कारें रोल्टोन के नाम था. साल 2005 के महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में रोल्टोन ने भारत के खिलाफ 107 बनाकर यह रिकॉर्ड कायम किया था. 12 साल के बाद बदला लेते हुए हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

टिप्पणियां
आईसीसी वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत ने भारत के पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है. आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप में नॉक आउट स्टेज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा पहले स्थान पर हैं. 19 मार्च 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में रोहित ने 137 रन बनाकर भारत के लिए यह रिकॉर्ड कायम किया था. लेकिन हरमनप्रीत ने 171 रन बनाकर रोहित को पीछे छोड़ दिया है.

इसके साथ-साथ हरमनप्रीत और कई रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब हुई हैं. भारत की तरफ से वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में भी हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. पहले यह रिकॉर्ड भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज के नाम था. महिला वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में हरमनप्रीत कौर पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. कौर 18 मैच खेलते हुए दो शतक ठोके हैं जबकि कप्तान मिताली राज दूसरे स्थान पर हैं. राज 30 मैच खेलकर दो शतक मारने में कामयाब हुई हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement