NDTV Khabar

अनंत चतुर्दशी 2018: भगवान विष्णु की पूजा में अनंत सूत्र का क्या है महत्व, क्यों लगाई जाती है इस सूत्र में 14 गांठें

Anant Chaturdashi 2018: भाद्र महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हर साल अनंत चतुर्दशी मनाई जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अनंत चतुर्दशी 2018: भगवान विष्णु की पूजा में अनंत सूत्र का क्या है महत्व, क्यों लगाई जाती है इस सूत्र में 14 गांठें

अनंत चतुर्दशी 2018: भगवान विष्णु की पूजा में अनंत सूत्र का क्या है महत्व, क्यों लगाई जाती है इस सूत्र में 14 गांठें

नई दिल्ली: Anant Chaturdashi 2018: भाद्र महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हर साल अनंत चतुर्दशी मनाई जाती है. इस चतुर्दशी पर भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है. मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी के दिन व्रत और पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और दुख दूर होते हैं. इस दिन गणेश विसर्जनभी किया जाता है. अनंत चतुर्दशी के दिन 10 दिन से चली आ रही गणेश चतुर्थी का समापन होता है. इस दिन गणपति की प्रतिमा का विसर्जन करना शुभ होता है. अनंत चतुर्दशी की पूजा विधि में सबसे खास होता है 14 गांठों वाला अनंत सूत्र. 

क्या है अनंत सूत्र?
अनंत सूत्र एक प्रकार का लाल और पीले रंग का धागा होता है, जिसे भगवान विष्णु की पूजा की थाली में रखा जाता है और इसमें 14 गांठे लगाई जाती है. इस सूत्र को महिलाएं दाएं हाथ और पुरुष बाएं हाथ में धारण करते हैं. आजकल यह धागा बाज़ारों में भी उपलब्ध है.

अनंत सूत्र से जुड़ी कथा
मान्यता है कि एक बार कौण्डिल्य ऋृषि की पत्नी ने इस अनंत सूत्र को टोने-टोटके का धागा समझकर जला दिया था. जिसके बाद कौण्डिल्य ऋृषि को बहुत दुखों का सामना करना पड़ा था. अपनी इस भूल का अहसास होने पर कौण्डिल्य ऋृषि की पत्नी ने 14 सालों तक अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा. इसके बाद से ही इस अनंत सूत्र का महत्व बढ़ गया. 

Ganpati Visarjan Celebration Live Updates: देश भर में गणपति की धूम, जानिए गणेश विसर्जन की वि

टिप्पणियां
अनंत सूत्र की 14 गांठों का अर्थ
मान्‍यता है कि भगवान ने 14 लोक बनाए जिनमें सत्‍य, तप, जन, मह, स्‍वर्ग, भुव:, भू, अतल, वितल, सुतल, तलातल, महातल, रसातल और पाताल शामिल हैं. इन लोकों की रक्षा करने के लिए श्री हरि विष्‍णु ने अलग-अलग 14 अवतार लिये. इसीलिए इस अनंत सूत्र में 14 गांठे लगाई जाती हैं.

Ganesh Visarjan: जानिए अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, पूजा विध‍ि और महत्‍व


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement