NDTV Khabar

Dhanteras: धनतेरस के दिन नहीं खरीदनी चाहिए गाड़ी, जानिए किन चीज़ों पर कर सकते हैं निवेश

Dhanteras 2018: धनतेरस के दिन सामान खरीदने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 1 घंटे 57 मिनट के लिए होगा, जो कि शाम 6:20 से 8:17 मिनट तक रहेगा. यहां जानिए धनतेरस के दिन क्या खरीदें और क्या नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Dhanteras: धनतेरस के दिन नहीं खरीदनी चाहिए गाड़ी, जानिए किन चीज़ों पर कर सकते हैं निवेश

धनतेरस के दिन क्या खरीदें और क्या नहीं? जानिए यहां

नई दिल्ली:

दिपावली (Diwali, Deepavali or Dipavali) की शुरुआत धनतेरस (Dhanteras) से हो जाती है. इस दिन धन के देवता भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. हर साल धनतेरस (Dhanteras 2018) कार्तिक मास के 13वें दिन और दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन क्षीर सागर के मंथन के दौरान ही मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रकट हुए थे. इसीलिए धनतेरस के दिन सोने-चांदी और बरतन खरीदना शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस 5 नवंबर (Monday, 5 November, Dhanteras 2018 in India) को मनाई जाएगी. इस दिन सामान खरीदने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 1 घंटे 57 मिनट के लिए होगा, जो कि शाम 6:20 से 8:17 मिनट तक रहेगा. यहां जानिए धनतेरस के दिन क्या खरीदें और क्या नहीं.

धनतेरस 2018: सोने की शुद्धता और कीमत पहचानने का आसान फॉर्मूला, साथ ही जानिए असली-नकली में फर्क भी​


धनतेरस के दिन क्या खरीदें?
1. धनतेरस को धन्‍वंतरि त्रियोदशी (Dhanwantari Triodasi) भी कहा जाता है. मान्यता है कि भगवान धन्‍वंतरि सागर मंथन के दौरान हाथ में कलश लेकर जन्मे थे. इसीलिए धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. धन्‍वंतरि देवता को पीतल भी बहुत प्रिय थी, आप चाहे तो पीतल के बर्तन खरीद सकते हैं.   
2. भगवान कुबेर को चांदी बहुत प्रिय होती है. धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन या जेवर या फिर सिक्का खरीद सकते हैं. मान्यता है कि इस दिन चांदी खरीदने से यश, कीर्ति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.
3. माता लक्ष्मी को कौड़ियां, यंत्र और धनिया बहुत प्रिय बताया जाता है. इसीलिए धनतेरस के दिन कौड़ियां खरीदकर, दिवाली के दिन इनकी पूजा करके अपनी तिजोरी में रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की हानि नहीं होती. वहीं, धनिए के बीच खरीदकर दिवाली वाले दिन गमले में उगाएं. ऐसा करने से भी धन का नुकसान नहीं होता.
4. धनतेरस के लिए धन की माता लक्ष्मी घर में आती हैं और वो सिर्फ साफ घर में ही प्रवेश करती हैं. इसीलिए इस दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. 
5. क्योंकि धनतेरस से दिवाली की शुरुआत हो जाती है. इसीलिए इस दिन ही दिवाली के दिन पूजी जाने वाली लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, खील-बताशे और मिट्टी के दीपक खरीदना अच्छा माना जाता है.
6. इन सबके अलावा लोग अपनी जरुरत के सामान जैसे फ्रिज, फर्नीचर, वॉशिंग मशीन और मिक्सर आदि भी खरीद सकते हैं. 

ये है धनतेरस की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कथा, जानिए इस दिन क्‍या खरीदें और क्‍या नहीं?

टिप्पणियां

धनतेरस के दिन क्या ना खरीदें?
1. मान्यता है कि धनतेरस के दिन गाड़ी खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन इस दिन राहु काल रहता है और इस काल में वाहन खरीदना अच्छा नहीं होता.
2. धनतेरस के दिन कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए. 
3. धनतेरस के दिन धारदार सामान जैसे कैंची, चाकू आदि नहीं खरीदना चाहिए. 
4. सिर्फ धनतेरस ही नहीं बल्कि हिंदु धर्म में सभी त्योहारों में काला रंग पहनना शुभ नहीं माना जाता है. इसीलिए धनतेरस के दिन भी काले रंग की चीज़े खरीदना अवॉइड करें.

धनतेरस के दिन घर के बाहर क्‍यों जलाया जाता है यम के नाम का दीपक, जानिए यहां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement