6 जनवरी को पड़ रहा है पहला सूर्य ग्रहण, 2019 में होंगे ये 5 सूर्य और चंद्र ग्रहण

2019 में 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण लगेगा. हालांकि, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के एक सीध में आने के इस दिलचस्प वाकये को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि उस वक्त देश में दिन रहेगा और धूप खिली रहेगी.

6 जनवरी को पड़ रहा है पहला सूर्य ग्रहण, 2019 में होंगे ये 5 सूर्य और चंद्र ग्रहण

2019 में पड़ेंगे पांच Grahan, जानिए कब होगा सूर्य और चंद्र ग्रहण

खास बातें

  • 6 जनवरी को पहला सूर्य ग्रहण
  • साल 2019 में होंगे 5 ग्रहण
  • शुरुआत आंशिक सूर्य ग्रहण से
नई दिल्ली:

नया साल 2019 तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण पड़ेंगे. लेकिन भारत में इनमें से केवल दो खगोलीय घटनाओं के ही दिखाई पड़ने की उम्मीद है. उज्जैन के शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डॉ. राजेंद्रप्रकाश गुप्त ने बताया कि आने वाले साल में ग्रहणों की अद्भुत खगोलीय घटनाओं का सिलसिला छह जनवरी को लगने वाले आंशिक सूर्यग्रहण से शुरू होगा.

गुप्त के मुताबिक नववर्ष का यह पहला ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. गुप्त ने भारतीय सन्दर्भ में की गई कालगणना के हवाले से बताया कि वर्ष 2019 में 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण लगेगा. हालांकि, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के एक सीध में आने के इस दिलचस्प वाकये को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि उस वक्त देश में दिन रहेगा और धूप खिली रहेगी.

क्या होता है ग्रहण? सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण में क्या है अंतर

तकरीबन दो सदी पुरानी वेधशाला के अधीक्षक ने बताया कि अगले साल दो और तीन जुलाई की दरम्यानी रात पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा. भारत में उस वक्त रात का समय रहने के चलते इसे नहीं देखा जा सकेगा. बहरहाल, भारतीय खगोल प्रेमी अगले वर्ष 16 और 17 जुलाई की दरम्यानी रात लगने वाले आंशिक चंद्रगहण को देख सकेंगे.

Surya Grahan 2018: ग्रहण से अपनी आंखों का रखें ख्याल, इन 5 टिप्स के साथ

उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर 2019 को लगने वाले वलयाकार सूर्यग्रहण का नजारा भारत में दिखाई देगा. इस खगोलीय घटना को देश के दक्षिणी हिस्सों में अपेक्षाकृत बेहतर तरीके से निहारा जा सकेगा जिनमें कन्नूर, कोझीकोड, मदुरै और त्रिशूर क्षेत्र शामिल हैं.

Chandra Grahan 2018: चांद को देखते समय इन बातों का रखें ध्यान​

गौरतलब है कि वर्ष 2018 पांच रोमांचक ग्रहणों का गवाह रहा है. इस साल दो पूर्ण चंद्रग्रहण और तीन आंशिक सूर्यग्रहण लगे.

इनपुट - भाषा

आस्था की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

वीडियो - चंद्र ग्रहण के समय बनारस के गंगा घाट पर श्रद्धालुओं का तांता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com