NDTV Khabar

जगन्नाथ मंदिर में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा, परिसर के अंदर लगेंगे 23 सीसीटीवी

जगन्ननाथ मंदिर में सीसीटीवी बढ़ाए जाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मद्देनजर उठाया गया है जिसने 12वीं शताब्दी के इस मंदिर के प्रबंधन को सुधारने को कहा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जगन्नाथ मंदिर में बढ़ाई जाएगी सुरक्षा, परिसर के अंदर लगेंगे 23 सीसीटीवी

जगन्नाथ मंदिर में सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी की संख्‍या बढ़ाने का फैसला किया गया है

खास बातें

  1. जगन्नाथ मंदिर में सीसीटीवी की संख्‍या बढ़ाई जाएगी
  2. ऐसा सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है
  3. सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ मंदिर का प्रबंधन सुधारने का निर्देश दिया था
भुवनेश्वर: पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर परिसर के अंदर 23 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया जा रहा है.

कहां है पुरी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाभी, किसी को नहीं है इसकी जानकारी!
 
अधिकारी ने बताया कि पुरी के गजपति दिव्यसिंह देब की अध्यक्षता के तहत शनिवार को हुई श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन कमिटी की बैठक में यह फैसला लिया गया. यह कदम सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मद्देनजर उठाया गया है जिसने 12वीं शताब्दी के इस मंदिर के प्रबंधन को सुधारने को कहा था.
 
श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख प्रशासक पी के महापात्र ने कहा , 'चारों ओर फैले मंदिर के परिसर के कुछ अन्य स्थानों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा जहां अब तक यह कैमरे नहीं लगे हुए थे.'

अब भक्तों को नहीं मिलेगा मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश

टिप्पणियां
जगन्नाथ मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी लक्ष्मीधर पूजापांडा ने बताया कि वर्तमान में मंदिर और उसके आस-पास के इलाकों में 78 सीसीटीवी कैमरे काम कर रहे हैं.

गौरतलब है कि जगन्नाथ पुरी बेहद प्राचीन हिन्‍दू मंदिर है. ओडिशा के पुरी में स्थित यह मंदिर भगवान श्रीकृष्‍ण को समर्पित है. यह चारों में से एक धाम है. इस मंदिर का वार्षिक रथ यात्रा उत्सव काफी मशहूर है. इसमें मंदिर के तीनों मुख्य देवता, भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा तीनों तीन अलग-अलग भव्य और सुसज्जित रथों में विराजमान होकर नगर की यात्रा को निकलते हैं.
  Video: जगन्नाथ पुरी के जायके विनोद दुआ के साथ


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement