माह-ए-रमजान: पहला रोजा रविवार को, जानें किस देश में होगा इस साल का सबसे लंबा रोजा...

रमजान को अरबी भाषा में रमादान कहा जाता है. इस मौके पर दुनियाभर के मुसलमान रोजे रखते हैं. दुनिया भर के मुसलमान पहली बार कुरान के उतरने की याद में रमजान के पूरे माह रोजे रखते हैं.

माह-ए-रमजान: पहला रोजा रविवार को, जानें किस देश में होगा इस साल का सबसे लंबा रोजा...

Ramadan 2017: रमजान के माह की तारीख हर साल अमूमन 11 दिन आगे बढ़ जाती हैं.

रमजान का पका माह शुरू हो गया है. मुस्ल‍िम धर्म के कैलेंडर के नौवे माह को रमजान कहा जाता है. मु‍स्लिम धर्म में इसे सबसे पाक माह माना जाता है. रमजान को अरबी भाषा में रमादान कहा जाता है. इस मौके पर दुनियाभर के मुसलमान रोजे रखते हैं. दुनिया भर के मुसलमान पहली बार कुरान के उतरने की याद में रमजान के पूरे माह रोजे रखते हैं. दुनिया भर में मुसलिम समुदाय के लिए रमजान का माह काफी अहमियत रखता है. रहमतों और बरकातों का यह महीना बेहद मुबारक महीना माना जाता है. 

-----------------------
माह-ए-रमजान: जानें क्या है रमजान का महत्व और रोजे से जुड़े नियम
रमजान के पाक महीने से जुड़ी इन मान्यताओं के बारे में जानते हैं आप...
रमजान पर उत्तर प्रदेश में विशेष हेल्पलाइन जारी
इंसान को ईश्वर से करीब लाता है रमजान का पाक महीना : नाईक
-----------------------

इस साल रमजान का पहला रोजा 28 मई यानी रविवार से शुरू हो रहा है. रमजान के माह की तारीख हर साल अमूमन 11 दिन आगे बढ़ जाती हैं. रोजा के दौरान न ही रोजादार कुछ खा सकता है और न ही कुछ पी सकता है. इस भरी गर्मी में इस बार रोजे वाकई इंतिहान लेने वाले होंगे. इस बार भारत में पहला रोजा ही 15 घंटे लंबा होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां होगा सबसे लंबा रोजा
रमजान को लेकर मुस्लिम धर्मावलंबियों में खासा उत्साह है. रमजान पूरे एक महीने तक चलता है. जिसमें मुस्लिम सेहरी से लेकर इफ्तार की तैयारियां बड़े ही शौक से करते हैं. इस साल सबसे लंबा रोजा करीब 21 घंटे का होगा और सबसे छोटा करीब 11 घंटे का. रमजान 27 जून को खत्म होगा, जिसके अगले दिन ईद उल फितर होती है. 

इस साल का सबसे लंबा रोजा ग्रीनलैंड में होगा. यह 21.5 घंटे का होगा. ग्रीनलैंड के बाद आइसलैंड में 21 घंटे का रोजा होगा. भारत में पहला रोजा ही 15 घंटे का होने वाला है. वहीं सबसे छोटा रोजा अर्जेंटीना में होगा, जो 11.32 घंटे का होगा.