इलाहाबाद का नाम बदलकर 'प्रयाग' करने की तैयारी में यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार के स्‍वास्थ्य मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्यपाल राम नाईक को पत्र लिखकर इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने में मदद का अनुरोध किया है.

इलाहाबाद का नाम बदलकर 'प्रयाग' करने की तैयारी में यूपी सरकार

संगम नगरी इलाहाबाद में कुंभ मेले के दौरान स्‍नान करते संत

खास बातें

  • यूपी सरकार इलाहाबाद का नाम प्रयाग करना चाहती है
  • इसके लिए राज्‍यपाल नाईक को पत्र भी लिखा गया है
  • सरकार का कहना है कि इलाहाबाद की पहचान संगम की वजह से है
नई दिल्‍ली:

अगर सब कुछ सही रहा तो संगम नगरी इलाहाबाद का नाम 'प्रयाग' हो जाएगा. इसकी कवायद के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्यपाल राम नाईक को पत्र लिखा है और उनसे इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने में मदद का अनुरोध किया है.

कुंभ मेले को हिट बनाने के लिए व‍िदेशों में रोड शो कर रही है यूपी सरकार

योगी सरकार काफी पहले से ही इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने की कोशिश में है. इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने की बात रख चुके हैं.

इस मामले में सिद्धार्थनाथ ने कहा कि राज्यपाल राम नाईक जब महाराष्ट्र के सांसद थे तब उन्होंने 'बॉम्बे' को 'मुंबई' के नाम से बदलने में मदद की थी. उन्होंने कहा,  'इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने इलाहाबाद का नाम 'प्रयाग' करने पर विचार करने के लिए राज्यपाल को पत्र लिखा है. उम्मीद है वह इस पत्र को गंभीरता से लेकर मेरे अनुरोध पर विचार करेंगे.'

गौरतलब है कि इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने भी इलाहाबाद का नाम बदलकर 'प्रयाग' करने के सम्बन्ध में बयान दिया था. केशव ने कहा था कि इलाहाबाद की पहचान यहां तीन नदियों के संगम की वजह से है, इसलिए इसका नाम 'प्रयागराज' होना चाहिए. उन्होंने कुंभ आयोजन से पहले इस काम को पूरा करने का आश्वासन भी दिया था. 

इलाहाबाद में कुंभ से पहले 300 करोड़ रुपये में बनेगा कलश रूपी संग्रहालय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब स्वास्थ्य मंत्री का राज्यपाल को लिखा पत्र भी इसी कड़ी से जोड़ कर देखा जा रहा है. साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि 2019 में होने वाले कुंभ से पहले योगी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलकर 'प्रयाग' कर देगी.

Video: संगम तट पर कुंभ की रौनक