NDTV Khabar

जगन्नाथ मंदिर में भक्‍तों को नहीं म‍िला 'महाप्रसाद', व‍िधायकों ने जताया व‍िरोध

अनुष्ठान में देरी के कारण सोमवार को तैयार किए गए 'महाप्रसाद' की बिक्री नहीं हो सकी. इस 'महाप्रसाद' को मंगलवार को कोली बैकुंठ में डाल दिया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जगन्नाथ मंदिर में भक्‍तों को नहीं म‍िला 'महाप्रसाद', व‍िधायकों ने जताया व‍िरोध

जगन्‍नाथ मंद‍िर के महाप्रसाद का बड़ा महत्‍व है

खास बातें

  1. जगन्नाथ मंदिर में भक्‍तों को 'महाप्रसाद' नहीं म‍िल पाया
  2. इस बात को लेकर व‍िधायकों ने जमकर हंगामा क‍िया
  3. व‍िधायक मंद‍िर के कुप्रबंधन से नाराज थे
पुरी: ओडिशा विधानसभा में मंगलवार को विपक्षी दलों कांग्रेस और बीजेपी ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर में सोमवार को हुए अनुष्ठान के दौरान कुप्रबंधन को लेकर हंगामा किया. हंगामे के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित कर दी. सदन की बैठक जैसे ही शुरू हुई, विपक्षी सदस्य विधानसभा अध्यक्ष के आसन के पास पहुंच गए और नारेबाजी करने लगे. उन्होंने जगन्नाथ मंदिर के अनुष्ठान में गड़बड़ी के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया. 

अब भक्तों को नहीं मिलेगा मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश

विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्रा ने कहा, 'यह दुखद है कि देव अनुष्ठान में देरी हुई, जबकि हजारों भक्तों को महाप्रसाद नहीं मिला. यह संबंधित अधिकारियों की लापहरवाही की वजह से हुआ.'

बीजेपी विधायक प्रदीप पुरोहित ने कहा कि सेवक हड़ताल पर हैं और राज्य सरकार गहरी नींद में हैं. उन्होंने अनुष्ठान में गड़बड़ी को लेकर कार्रवाई की मांग की. सत्तारूढ़ पार्टी के मुख्य सचेतक अमर प्रसाद सत्पथी ने कहा कि सरकार को इसकी जानकारी है और वह इस मुद्दे पर कदम उठा रही है.

34 साल बाद खोला गया जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार

अनुष्ठान में देरी के कारण सोमवार को तैयार किए गए 'महाप्रसाद' की बिक्री नहीं हो सकी. इस 'महाप्रसाद' को मंगलवार को कोली बैकुंठ में डाल दिया गया.

टिप्पणियां
उड़ीसा हाईकोर्ट ने हाल ही में न्यायमूर्ति बी.पी.दास आयोग की श्रीमंदिर सुधार पर सिफारिशों में एक को लागू करने का आदेश दिया, जिसमें कहा गया कि सेवकों के अलावा किसी को भीतरा काठा से आगे जाने की इजाजत नहीं होगी. सेवक ही 'गर्भगृह' का अनुष्ठान करते हैं.

एसजेटीए के प्रमुख प्रशासक प्रदीप जेना ने सेवकों से मंदिर के सुचारू अनुष्ठान में सहयोग का अनुरोध किया है.
 
Video: ओडिशा में श्रमिकों ने बचा रखी है अपनी संस्कृति


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement