NDTV Khabar

रिलायंस इंटस्‍ट्रीज की 40वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) की 10 खास बातें...

आरआईएल के अध्यक्ष ने शेयरधारकों से कहा कि आरआईएल ने पिछले साल देश में जियो मोबाइल फोन का नेटवर्क सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया था. कंपनी का कारोबार 1977 में 70 करोड़ रुपये था, जो वर्तमान में बढ़कर 3.3 लाख करोड़ रुपये हो चुका है. इसमें 4,700 गुणा की वृद्धि हुई है.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस इंटस्‍ट्रीज की 40वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) की 10 खास बातें...

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

मुंबई: अपने पिता धीरुभाई अंबानी द्वारा 1977 में स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज की लंबी यात्रा के बारे में बात करते हुए कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि इस अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ सूचकांक 10,000 गुणा बढ़ गया है. अंबानी ने कंपनी की 40वीं आम सभा में शेयरधारकों को बताया कि एक कपड़ा स्टार्टअप कंपनी के रूप में शुरुआत करने वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज का मुनाफा इस लंबी अवधि में 3 करोड़ रुपये से बढ़कर 30,000 करोड़ रुपये हो चुका है. उन्होंने कहा, "आरआईएल का बाजार पूंजीकरण 1977 में 10 करोड़ रुपये था, जोकि अब 5 लाख करोड़ रुपये है, जिसकी वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) 32 फीसदी रही है." जानें रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के 40वें एजीएम की 10 खास बातें...
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. अंबानी ने कहा, "रिलायंस इंडस्ट्रीज में साल 1977 में किया गया हरेक 1,000 रुपये का निवेश आज 16.5 लाख रुपये की कीमत का हो चुका है. आसान शब्दों में कहे तो कंपनी के शेयरधारकों की रकम पिछले 40 साल से हर ढाई साल में दोगुनी हुई है."
  2. आरआईएल के अध्यक्ष ने शेयरधारकों से कहा कि आरआईएल ने पिछले साल देश में जियो मोबाइल फोन का नेटवर्क सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया था. कंपनी का कारोबार 1977 में 70 करोड़ रुपये था, जो वर्तमान में बढ़कर 3.3 लाख करोड़ रुपये हो चुका है. इसमें 4,700 गुणा की वृद्धि हुई है.
  3. साल 1977 में कंपनी में कुल 3,500 कर्मचारी थे जो आज बढ़कर दुनियाभर में 2,50,000 हो गए हैं.
  4. आम सभा में कंपनी ने शेयरधारकों के लिए 1 अनुपात 1 में बोनस शेयर देने की घोषणा की, जिसके तरत हरेक शेयरधारक को एक शेयर पर एक शेयर मुफ्त दिए जाएंगे.
  5. जून में खत्म हुई तिमाही में कंपनी का मुनाफा 8,196 करोड़ रुपये रहा, जिसमें पेट्रोकेमिकल व्यापार के उच्च मार्जिन और गल्फ अफ्रीका पेट्रो की हिस्सेदारी बेचने का मुनाफे में प्रमुख योगदान रहा.
  6. एजीएम में मुकेश अंबानी ने कम आय वर्ग वाले मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए ‘जियो फोन’ पेश करने की घोषणा की और कहा कि यह देश में 2जी फीचर फोन के युग का अंत कर देगा. उन्होंने दावा किया कि ग्राहक के लिए इस फोन की प्रभावी लागत ‘शून्य’ होगी क्योंकि इसे खरीदने के लिए जमा करवाई जाने वाली 1500 रुपये की राशि तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस कर दी जाएगी.
  7. अंबानी ने कंपनी की इस नई योजना की घोषणा करते हुये देश के 50 करोड़ फीचरफोन इस्तेमाल करने वालों को सस्ते में स्मार्टफोन की सुविधायें वाला जियो फोन उपलब्ध कराने का वादा किया. उन्होंने कहा कि 24 अगस्त से 1,500 रुपये जमा करके जियो फोन की बुकिंग कराई जा सकेगी.
  8. मुकेश अंबानी ने इस अवसर पर अपने जुड़वां बच्चों आकाश और ईशा को भी कंपनी के मंच पर पेश किया. बच्चों ने इस मौके पर जियो फोन की खूबियों के बारे में बताया. इसमें वॉयस कमांड पर कॉल करने और संदेश भेजने की सुविधा होगी. इसके साथ ही इंटरनेट सर्फिंग और वीडियो सहित टीवी पर सामग्री देखने के लिये केबल भी उपलब्ध होगा.
  9. अंबानी ने कहा कि 15 अगस्त से जियो फोन परीक्षण के तौर पर उपलब्ध होगा जबकि 24 अगस्त से इसकी बुकिंग शुरू हो जायेगी. यह फोन सितबंर से ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर उन्हें उपलब्ध होगा जो इसके लिए पहले बुकिंग करवाएंगे. कंपनी हर सप्ताह 50 लाख फोन उपलब्ध करवाएगी.
  10. ‘रिलायंस ने पहले भी देश में इक्विटी संस्कृति को जन जन तक पहुंचाया और अब जियो देश में डिजिटल संस्कृति का लोकतंत्रीकरण करेगी.’ अंबानी ने कहा कि देश में डिजिटल जीवन जीने का अधिकार अब कुछ लोगों तक ही सीमित नहीं रहेगा.

लॉन्‍च हुआ जियो का प्राइम ऑफर...




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement