NDTV Khabar

संसद के संयुक्त सत्र के 10 नजारे : कांग्रेस को नहीं पसंद आया राष्ट्रपति का अभिभाषण, सोनिया गांधी ने मेज थपथपकार किया स्वागत

केंद्रीय कक्ष से राष्ट्रपति के रवाना होने के बाद राहुल गांधी को अपनी पार्टी के कुछ नेताओं से बात करते हुए देखा गया.  वित्त मंत्री अरुण जेटली को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा से बात करते देखा गया.  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
संसद के संयुक्त सत्र के 10 नजारे : कांग्रेस को नहीं पसंद आया राष्ट्रपति का अभिभाषण, सोनिया गांधी ने मेज थपथपकार किया स्वागत

संसद में राष्ट्रपति कोविंद नेताओं से अभिवादन करते हुए

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही सोमवार को बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. ये मोदी सरकार का आखिरी पूर्णकालिक बजट सत्र हो सकता है. राष्ट्रपति कोविंद ने अपने अभिभाषण में मोदी सरकार के चार सालों के कामकाज का पूरा ब्यौरा दिया है. इसे एक तरह से मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड भी कहा जा सकता है. अपने भाषण में राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि संसद तीन तलाक के बिल को पास कर देगी. वहीं बजट शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने भी सभी दलों से अपील की थी कि तीन तलाक बिल को संसद में पास कराकर नए साल पर मुस्लिम महिलाओं को उपहार दे सकते हैं. राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया. जिसमें साल 2018-19 जीडीपी 7 से 7.5% रहने की उम्मीद जताई गई है. लेकिन इसके साथ ही कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें अर्थव्यवस्था और सरकार दोनों को झटका दे सकती है, इस बात की भी चेताया गया है.
संसद के संयुक्त सत्र के 10 नजारे
  1. बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदके अभिभाषण के दौरान कई तरह के नजारे संसद भवन में दिखे गए. 26 जनवरी के समारोह में जहां  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  को 6वीं पंक्ति में बैठाया गया था तो वहीं संसद में पहली पंक्ति में जगह दी गई थी. 
  2. अभिभाषण समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति ने केंद्रीय कक्ष की अगली कतार में बैठे पुरूष नेताओं से हाथ मिलाया और महिला सदस्यों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.
  3. राष्ट्रपति को सोनिया गांधी से बातचीत करते देखा गया. केंद्रीय कक्ष से बाहर निकलते हुए राष्ट्रपति ने दूसरी कतार में बैठे सपा नेता मुलायम सिंह यादव और राकांपा नेता शरद पवार से भी हाथ मिलाया.
  4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के संबंध में संसद के केंद्रीय कक्ष में करीब एक घंटे चले समारोह के दौरान राहुल गांधी को कई बार अपने ठीक पास वाली सीट पर बैठे कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पास ही बैठीं अपनी मां एवंकांग्रेस नेता सोनिया गांधी से बातचीत करते देखा गया.  
  5. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अगली कतार में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बैठी थीं.
  6. अपने स्थान पर बैठने से पहले आडवाणी ने सोनिया गांधी का अभिवादन किया. समारोह के बाद भी दोनों नेताओं को बातचीत करते देखा गया. 
  7. राष्ट्रपति का अभिभाषण समाप्त होने के बाद सोनिया गांधी, खड़गे एवं कुछ विपक्षी नेताओं ने मेज थपथपाकर स्वागत किया. राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सरकार की उपलब्धियों का जिक्र आने पर लगभग हर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेज थपथपाकर स्वागत किया.  
  8. केंद्रीय कक्ष से राष्ट्रपति के रवाना होने के बाद राहुल गांधी को अपनी पार्टी के कुछ नेताओं से बात करते हुए देखा गया.  वित्त मंत्री अरुण जेटली को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा से बात करते देखा गया.  
  9. राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत केंद्रीय मंत्री एवं विभिन्न दलों के सदस्य केंद्रीय कक्ष में उपस्थित थे.  
  10. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि उन्हें बहुत निराशा हुई है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement