मिताली राज के नाम एक और उपलब्धि, चुनी गईं ICC महिला वर्ल्ड कप टीम की कप्तान - 10 खास बातें

आईसीसी ने सोमवार को 12-सदस्यीय टीम घोषित की, जिसमें ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा भी शामिल हैं.

मिताली राज के नाम एक और उपलब्धि, चुनी गईं ICC महिला वर्ल्ड कप टीम की कप्तान - 10 खास बातें

मिताली राज आईसीसी महिला वर्ल्ड कप टीम की कप्तान चुनी गई हैं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज भले ही अपनी टीम को वर्ल्ड कप चैंपियन नहीं बना पाईं, लेकिन इस स्टार बल्लेबाज को आईसीसी पैनल ने इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुई गई आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. आईसीसी ने सोमवार को 12-सदस्यीय टीम घोषित की, जिसमें सेमीफाइनल में 171 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाली ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा भी शामिल हैं.

  2. इस टीम में वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की पांच, दक्षिण अफ्रीका की तीन और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी को भी जगह मिली है.

  3. हैदराबाद की 34-वर्षीय खिलाड़ी मिताली राज ने टूर्नामेंट में आगे बढ़कर नेतृत्व किया और 409 रन बनाए, जिससे टीम 12 साल बाद फाइनल में पहुंचने में सफल रही. हालांकि खिताबी मुकाबले में उसे इंग्लैंड से नौ रन से हार का सामना करना पड़ा.

  4. मिताली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ वास्तविक क्वार्टर फाइनल बने आखिरी लीग मैच में किया था. उन्होंने उस मैच में 109 रन की पारी खेली थी.

  5. टूर्नामेंट के दौरान ही वह वनडे में 6000 रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला बल्लेबाज भी बनीं.

  6. मिताली को दूसरी बार वर्ल्ड कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में चुना गया है. इससे पहले उन्हें वर्ल्ड कप 2009 की टीम में भी चुना गया था.

  7. हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट में 359 रन बनाए और पांच विकेट लिए, जबकि दीप्ति शर्मा ने 216 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी हासिल किए.

  8. इंग्लैंड की जिन खिलाड़ियों को टीम में लिया गया है, उनमें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी टैमी ब्यूमोंट, फाइनल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले, विकेटकीपर सराह टेलर और बायें हाथ की स्पिनर अलेक्स हर्टले शामिल हैं.

  9. दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वूलवार्ट तथा गेंदबाज मारिजान कैप और डेन वान नीकर्क तथा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पैरी को इस टीम में जगह मिली है.

  10. इंग्लैंड की नताली सीवर को 12वां खिलाड़ी बनाया गया है. उन्होंने टूर्नामेंट में 369 रन बनाए और सात विकेट लिए.(इनपुट भाषा से)

VIDEO : महिला टीम के प्रदर्शन पर सुनील गावस्कर की राय

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com