NDTV Khabar

तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल, 10 नए चेहरे होंगे शामिल- 10 बातें

जिन केंद्रीय मंत्रियों ने फेरबदल से पहले कल इस्तीफा दिया था, उनके नाम हैं- कलराज मिश्र, बंडारू दत्तात्रेय, राजीव प्रताप रूडी, संजीव कुमार बाल्यान, फग्गन सिंह कुलस्ते और महेंद्र नाथ पांडे.

453 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल, 10 नए चेहरे होंगे शामिल- 10 बातें

तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल.. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रविवार सुबह 10 बजे केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार भी होना है और फेरबदल भी. तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल हो रहा है. इसमें दस नए मंत्री शामिल किए जा सकते हैं. NDTV को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उमा भारती मंत्रिमंडल में बनीं रहेंगी लेकिन उनका विभाग बदल दिया जाएगा. 
आइए जानें, मोदी मंत्रिमंडल के फेरबदल से जुड़ी 10 खास बातें
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल मंत्रिमंडल में किए जा रहे फेरबदल के मद्देनजर अन्नाद्रमुक और जदयू के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने पर अनिश्चितता के बादल बताए जा रहे हैं हालांकि कयास उनके शामिल होने को लेकर भी हैं.
  2. हालाांकि जदयू सूत्रों ने कहा है कि उन्हें अब तक सरकार में शामिल होने की जानकारी नहीं दी गई है. जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘हमारे सांसद दिल्ली में हैं. सरकार में शामिल होने को लेकर पार्टी में कोई विवाद नहीं है लेकिन कल फेरबदल होने के बावजूद अब तक कोई संवाद नहीं किया गया है.
  3. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा था, ‘‘रविवार को लगभग 10 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है.’’
  4. जिन केंद्रीय मंत्रियों ने फेरबदल से पहले कल इस्तीफा दिया था, उनके नाम हैं- कलराज मिश्र, बंडारू दत्तात्रेय, राजीव प्रताप रूडी, संजीव कुमार बाल्यान, फग्गन सिंह कुलस्ते और महेंद्र नाथ पांडे.
  5. वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण को हटाने की खबर जो थी वो बेबुनियाद है और वो मंत्रीमंडल में बनी रहेंगी. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री जेपी नड्डा के मंत्रालयों को बदला जा सकता है. 
  6. सूत्रों का कहना है कि नितिन गडकरी को रेल मंत्री बनाए जाने की आ रही थी लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. उसमें भी दम नहीं है यानी वो रेल मंत्री नहीं बनेंगे. 
  7. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी गडकरी के मौजूदा मंत्रालय यानी सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में उनके कामकाज से खुश हैं. 
  8. एक नाम और जिसकी चर्चा सबसे ज़्यादा थी वो थे हेमंत बिस्वा शर्मा. मगर वह अभी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. असम में ही मंत्री बने रहेंगे. 
  9. जिन लोगों को मंत्री बनाया जाना है उनको शनिवार शाम तक सभी को दिल्ली पहुंचने का निर्देश दे दिया जाएगा.
  10. रविवार 3 सितंबर को सुबह 10 बजे नए मंत्रियों ने शपथ ग्रहण करनी है.
वीडियो- मोदी कैबिनेट में फेरबदल को लेकर अटकलों का बाजार गर्म..



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement