NDTV Khabar

पीएम मोदी ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे, चिनफिंग से मुलाकात पर सबकी निगाहें- 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं.

102 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए चीन पहुंचे, चिनफिंग से मुलाकात पर सबकी निगाहें- 10 खास बातें

पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की फाइल तस्वीर

श्यामन (चीन): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को श्यामन पहुंचे. पीएम मोदी तीन-दिवसीय शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे. डोकलाम विवाद हल होने के बाद पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर सबकी नजर रहेगी.
चीन के दौरे पर पीएम मोदी
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं.
  2. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में होने की संभावना है, जब करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर कायम रहे गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की.
  3. अधिकारियों के मुताबिक, ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के नौवें शिखर सम्मेलन के इतर 5 सितंबर को दोनों नेता बैठक कर सकते हैं. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत सोमवार को होगी.
  4. प्रधानमंत्री ने इस चीनी शहर के अपने दौरे के मद्देनजर कहा, 'मैं गोवा शिखर सम्मेलन के नतीजों के आधार पर आगे बढ़ने को उत्सुक हूं. मैं रचनात्मक चर्चा और सकारात्मक नतीजे के प्रति भी उत्सुक हूं जो चीन की अध्यक्षता में मजबूत ब्रिक्स भागीदारी के एजेंडा का समर्थन करेगा.'
  5. चीन के सहायक विदेश मंत्री कोंग शुआनु और चीन के भारत में राजदूत लुओ झाओहुई ने पीएम मोदी का स्वागत किया. मोदी शाम के समय जब वहां पहुंचे, तो उस समय बारिश हो रही थी. पीएम मोदी विंधम ग्रैंड होटल पहुंचे, जहां 50 स्थानीय लोग उनके स्वागत के लिए मौजूद थे.
  6. इस साल दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी द्विपक्षीय बैठक होगी. पिछली बैठक शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी.
  7. दोनों नेताओं की अनौपचारिक बैठक डोकलाम संकट के बीच जुलाई में जर्मनी में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी हुई थी.
  8. इसके अतिरिक्त मोदी के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर से मुलाकात की भी संभावना है. इस शिखर सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा भी भाग ले रहे हैं.
  9. चीन ने मिस्र, मैक्सिको, गिनी, थाइलैंड और ताजिकिस्तान को 'ब्रिक्स प्लस' कवायद के तहत इस शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है.
  10. पीएम मोदी मंगलवार सुबह एक कार्यक्रम 'इमर्जिंग मार्केट्स एंड डेवलपिंग कंट्रीज' के संवाद में भी भाग लेंगे. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी म्यांमार जाएंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement