Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

भारत और इजरायल के बीच हुई साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि हमने कई मुद्दों पर गहन बातचीत की और हमारे राजनयिक रिश्‍तों को 25 साल पूरे हो गए हैं. ये दौरा हमारे रिश्‍तों की खास शुरुआत है और कृषि में इजरायल की तकनीक लाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान भारत और इस्राइल के बीच साइबर सुरक्षा, तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग समेत नौ समझौते हुए. इससे पहले नेतन्याहू ने राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए और राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम मोदी ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की शुरुआत में कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में बोलीं. उन्‍होंने नेतन्याहू को दोस्त 'बीबी' कहकर भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है और मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे. उन्‍होंने कहा कि मेरे दोस्‍त नेतन्याहू ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है.
पीएम मोदी और पीएम नेतन्याहू ने क्‍या कहा और क्‍या हुए समझौते 10 बातें
  1. पीएम मोदी ने कहा कि हमने कई मुद्दों पर गहन बातचीत की और हमारे राजनयिक रिश्‍तों को 25 साल पूरे हो गए हैं. ये दौरा हमारे रिश्‍तों की खास शुरुआत है और कृषि में इजरायल की तकनीक लाएंगे.
  2. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आपकी मेहमाननवाजी और दोस्‍ती का शुक्रिया. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता है. उन्‍होंने कहा कि 2000 साल तक भारत में यहूदी सुरक्षित रहे. भारत और इजरायल दो पुरानी सभ्‍यताएं हैं लेकिन अब हमारे रिश्‍ते कुछ खास हैं.
  3. उन्‍होंने कहा कि मैं और मेरी पत्‍नी बॉलीवुड की प्रशांसक हैं और भारत में हर जगह प्रतिभाओं की खान है.
  4. इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मेरे खास मित्र पीएम मोदी इजरायल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत और व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस लाजवबाव खातिरदारी के लिए मैं शुक्रगुजार हूं.
  5.  भारत और इजरायल के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हुआ और इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारत कंपनियों को उन्नत तकनीक देने को लेकर समझौता हुआ. 
  6. दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हुआ, जिससे भारत-इजरायल के बीच और करीबी रिश्ते बनेंगे.
  7. जुलाई 2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्‍योरिटी को लेकर समझौत हुआ था, जिसे  और व्‍यापाक बनाया गया.
  8. अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च में को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते हुए. 
  9. इतना ही नहीं भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता हुआ. 
  10. एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता हुआ.
VIDEO: इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां
 Share
(यह भी पढ़ें)... Shubh Mangal Zyada Saavdhan Review: आयुष्मान खुराना की फिल्म को लेकर चल पड़ा ट्रेंड, दर्शक दे रहे ऐसा रिएक्शन

Advertisement