NDTV Khabar

आईफा में धमाल मचाने के लिए बॉलीवुड तैयार

इस बार आयोजित हो रहे आईफा अवार्ड की खासियत यह है कि इसका सीधा प्रसारण होगा और दुनिया भर के दर्शकों समारोह देखने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईफा में धमाल मचाने के लिए बॉलीवुड तैयार

खास बातें

  1. 18वें आईफा का हिस्सा बनने न्यूयॉर्क पहुंचे बॉलीवुड सितारे
  2. न्यूयॉर्क में पहली बार आईफा का आयोजन हो रहा है
  3. करण जौहर और सैफ अली खान करेंगे आईफा की मेजबानी
नई दिल्ली: ऐसे समय जब हॉलीवुड विभिन्न प्रतिभाओं को बेहतरीन मौका दे रहा है, बॉलीवुड तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) समारोह के जरिए अमेरिका में अपना जादू बिखेरने के लिए तैयार है. इस पुरस्कार समारोह की शुरुआत न्यूयॉर्क में गुरुवार से हो रही है. भारतीय सितारों के स्वागत के लिए यहां 'ग्रीन कार्पेट' (हरा कालीन) बिछाया जा रहा है. कुछ सितारे 18वें पुरस्कार समारोह का हिस्सा बनने के लिए पहले ही यहां पहुंच चुके हैं. आईफा हिंदी फिल्म उद्योग की चमक-दमक और ग्लैमर की चर्चा से परे जाकर पर्यटन, व्यापारिक अवसरों और पर्यावरण की चर्चा तक पहुंच चुका है. 

विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक आंड्रे टिमिंस ने आईएएनएस को बताया, "हम तैयार हैं. जब कोई बड़ी फिल्म करता है और उनका शुक्रवार होता है..तो, आप जानती हैं कि यह कैसा होता है. हमारे लिए गुरुवार से हमारा शो शुरू हो रहा है और हम सभी नर्वस हैं, लेकिन न्यूयॉर्क में धमाल मचने जा रहा है." यह कंपनी आईफा को प्रोड्यूस करती है. साल 2000 में ब्रिटेन में आईफा का आगाज हुआ था. तब यह 20 लाख के कम बजट में आयोजित हुआ था, लेकिन विभिन्न देशों में आयोजित होने के साथ ही गुजरते समय के साथ यह कार्यक्रम बड़ा होता चला गया. 

न्यूयॉर्क में पहली बार आईफा का आयोजन हो रहा है, जिसके बारे में मशहूर है कि यह शहर कभी नहीं सोता है. भारत में अमेरिकी दूतावास के लोक मामलों के मंत्री सलाहकार जेफरी आर. सेक्सटन ने यहां कहा, "भारतीय फिल्में किसी अन्य विदेशी भाषा (गैर-अंग्रेजी) फिल्मों के मुकाबले कहीं ज्यादा कमाई करती हैं. यह भी दिलचस्प बात है कि भारतीय मनोरंजन उद्योग फिल्मों की शूटिंग के सिलसिले में गंतव्य स्थल के रूप में अमेरिका आ रहा है." 

उन्होंने कहा कि आगामी महीने में वे और ज्यादा से ज्यादा फिल्मकारों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. पिछले पांच सालों में अमेरिका में भारतीय पर्यटकों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है.  उन्होंने बताया कि पिछले साल दस लाख से ज्यादा भारतीय पर्यटक अमेरिका गए थे, जहां हालिया वर्षो में प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, अनुपम खेर और इरफान खान जैसे कलाकारों ने अपनी छाप छोड़ी है. सेक्सटन ने कहा कि भारत एक अरब से ज्यादा की जनसंख्या वाला देश हैं, ऐसे में वह जानते हैं कि और भी ज्यादा पर्यटकों के आने की संभावना है. 

इस साल आईफा की मेजबानी करण जौहर और सैफ अली खान करेंगे. पुरस्कार समारोह में सलमान खान, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, शाहिद कपूर, सुशांत सिंह राजपूत, दीया मिर्जा, प्रीति जिंटा, वरुण धवन, दिलजीत दोसांझ और ऋतिक रोशन जैसे कलाकार शिरकत करेंगे. 

पहले के आईफा पुरस्कार समारोहों में केविल स्पेसी, एंजेलिना जोली, जॉन ट्रोवोल्टा और हिलेरी स्वैंक जैसे कलाकार शिरकत कर चुके हैं, इसलिए इस बार भी हॉलीवुड हस्ती के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. मुख्य समारोह शनिवार को भव्य मेटलाइफ स्टेडियम में आयोजित होगा. टिमिंस ने बताया कि वह कम से कम 40,000 लोगों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद कर रहे हैं और 30,000 टिकट पहले ही बिक चुके हैं. 

शुक्रवार शाम को मेटलाइफ स्टेडियम में संगीत कार्यक्रम का आयोजन होगा, जहां ऑस्कर विजेता ए. आर. रहमान प्रस्तुति देंगे. वहीं शनिवार को मुख्य समारोह में ग्रीन कार्पेट और मंच पर कई फिल्मी हस्तियां अपनी चमक बिखेरती नजर आएंगी. इस बार आयोजित हो रहे आईफा अवार्ड की खासियत यह है कि इसका सीधा प्रसारण होगा और दुनिया भर के दर्शकों समारोह देखने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement