Kidney Stone: नहीं झेलना चाहते हैं किडनी स्टोन का दर्द, तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें, कम होगा खतरा!

Kidney Stone: खानपान की गलत आदतों की वजह से आजकल पथरी (Stones) होना आम हो गया है. यह आपके लिए काफी कष्टदायी और खतरनाक हो सकता है. किड़नी की पथरी (Kidney Stones) और पेट की पथरी से कई लोग परेशान होते हैं. पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं.

Kidney Stone: नहीं झेलना चाहते हैं किडनी स्टोन का दर्द, तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें, कम होगा खतरा!

Kidney Stone: इन आदतों को दिनचर्या में शामिल कर किडनी की पथरी से पाएं निजात

खास बातें

  • किडनी स्टोन से बचने के लिए करें ये काम.
  • अपनाएंगे ये आदतें तो किडनी की पथरी रहेगी दूर.
  • जानें क्या हैं आपकी वह आदतें.

Kidney Stone: खानपान की गलत आदतों की वजह से आजकल पथरी (Stones) होना आम हो गया है. यह आपके लिए काफी कष्टदायी और खतरनाक हो सकता है. किड़नी की पथरी (Kidney Stones) और पेट की पथरी से कई लोग परेशान होते हैं. पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं. जरूरत से कम पानी पीना, गलत खान-पान किडनी की पथरी का का अहंम कारण है. हम बीमारी से जूझने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन अपनी गलत आदतों में बदलाव नहीं करना चाहते. किडनी की पथरी होने पर असहनीय दर्द आपको परेशान कर सकता है यह बात जानते हुए भी हम अपनी किडनी (Kidney) और उसकी सुरक्षा को लेकर लापरवाह रहते हैं. किडनी स्टोन को निकालने के लिए कई लोगों का ऑपरेशन तक करना पड़ सकता है, तो किसी में बिना ज्यादा परेशानी के निकल भी जाती है. पथरी बड़ी होने पर यूरीन (Urine) के रास्ते में रुकावट पैदा करने लगती है. ऐसे में यूरीन के रास्ते में असहनीय दर्द होता है. किडनी स्टोन से बचने (Kidney Stone Prevention) के लिए कुछ आदतों में बदलाव करना काफी जरूरी हैं. यहां हम उन आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस समस्या से बचा सकते हैं.

तेजी से घट या बढ़ गया है वजन, तो हो सकती है डायबिटीज! जानें क्‍या होते हैं मधुमेह के शुरुआती लक्षण

इन आदतों से दूर करें किडनी स्टोन की समस्या!

1. ज्यादा पानी पिएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेशन रखता है. पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में भी मददगार है. आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे. किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पिएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद कर सकता है.

बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

qfkjlmlgKidney Stone: किडनी की पथरी से बचने के लिए खूब पानी पिएं

2. अजवाइन

किडनी स्‍टोन होने का मुख्‍य कारण टॉक्सिन होते हैं जिसे शरीर से बाहर निकालने का काम अजवाइन कर सकती है. अजवाइन में पानी मिलकार इसे उबाल लें और दिनभर पानी के रूप में लेते रहें. अगर आपका बीपी लो रहता है तो इसे न पिएं. आप अजवाइन को रस के रूप में या सब्‍जी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं. इससे भी किडनी स्टोन से राहत मिल सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

3. सेब का सिरका 

सेब के रस और सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम कर सकता है. इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म किया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिस को बाहर करने में किडनी की मदद करता है. सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोज ले सकते हैं. इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

कब्ज, एसिडिटी से लेकर डायबिटीज तक तेजपत्ता दिलाता है कई बीमारियों से छुटकारा! 

4r0r36igKidney Stone: सेब का सिरका भी दिला सकता है किडनी स्टोन से राहत

4. सोडियम का सेवन कम करें

क्या आप जानते हैं ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इससे न सिर्फ आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि ये आपकी किडनी को भी खराब कर सकता है. अगर किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो सोडियम के सेवन को कम करें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

 और खबरों के लिए क्लिक करें

Regular Sex In Middle Age: नि‍यम‍ित संभोग करने वाली इन महिलाओं में देर से होता है मीनोपॉज!

अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

यह एक चीज कंट्रोल करेगी डायबिटीज, मुंहासों और बालों के लिए भी है फायदेमंद

रोज आंवला खाने से कंट्रोल हो सकते हैं डायबिटीज और ब्‍लड शुगर लेवल, जानें आंवला खाने के 20 फायदे

पेट की समस्याओं से लेकर पथरी और ब्लड प्रेशर में रामबाण है नींबू! जानें कई फायदे और नुकसान

मेथी है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इसके बीज के गजब फायदे

कच्चा दूध स्किन को देता है नेचुरल ग्लो, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद! जानें कैसे करें इस्तेमाल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com