अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

Benefits Of Guava Leaves Tea: अमरूद में पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है. यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्तियां आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं. यहां अमरूद के पत्तों की चाय पीने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

Benefits Of Guava Leaves Tea: अमरूद की चाय आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  • अमरूद के पत्तों की चाय ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करती है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है अमरूद के पत्तों की चाय.
  • यहां जानें इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने का आसान तरीका.

Guava Leaves Tea Health Benefits: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, अमरूद की चाय के कई अद्भुत फायदे हैं और इसे बनाना बेहद आसान है. जबकि अमरूद का फल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है, इसके पौधे की पत्तियों से बनी चाय भी कम नहीं है. लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए अमरूद की चाय का सेवन कर रहे हैं. अमरूद के पत्ते की चाय काफी लोकप्रिय है. अगर आप पेट की परेशानियों को दूर करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अमरूद की चाय का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. आपके लिए अमरूद की चाय एक हेल्दी विकल्प है. अमरूद की चाय एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. अमरूद की चाय पीने के फायदे कई हैं. अमरूद को सुपर फलों में से एक माना जाता है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, यह असाधारण रूप से विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.

अमरूद में पोटेशियम ब्लड प्रेशर नंबर को सामान्य करने में मदद करता है. यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्तियां आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं. यहां अमरूद के पत्तों की चाय पीने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

अमरूद की चाय कैसे बनाई जाती है? | How To Make Guava Tea

सामग्री

- ताजा अमरूद के पत्ते
- सामान्य चाय की पत्ती
- एक कप पानी
- शहद या गुड़

स्टेप्स

  • 10 ताजे अमरूद के पत्ते लें और पत्तियों को नल के पानी से अच्छी तरह धोएं.।
  • एक सॉस पैन लें, 1 कप पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर 2 मिनट तक उबलने दें.
  • फिर धुले हुए अमरूद के पत्ते डालें और 5 मिनट तक उबलने दें.
  • रंग और स्वाद के लिए एक चम्मच सामान्य चाय की पत्ती मिलाएं.
  • एक और 10 मिनट के लिए उबाल लें और पानी डालें और पत्ती के किसी भी टुकड़े को निकालने के लिए फिल्टर करें.
  • अंत में, मिठास के रूप में शहद या गुड़ मिलाएं.
guava

Guava Leaves Tea Benefits: अमरूद के पत्तों की चाय बनाना काफी आसान है

अमरूद के पत्तों की चाय अविश्वसनीय फायदे | Guava Leaf Tea Has Incredible Benefits

1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का एक उच्च स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, खासकर हृदय के लिए. कोलेस्ट्रॉल शरीर में रक्त के मुक्त प्रवाह को बाधित करता है. एलडीएल या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के प्रमुख समूहों में से एक होता है जो आपके पूरे सिस्टम में सभी वसा अणुओं को ले जाता है. कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है.

2. मुंहासे कम करता है

जीवनशैली में कुछ बदलाव लाएं और नियमित रूप से अमरूद के पत्तों की चाय जैसे स्वस्थ पेय पीने से आपको मुहांसों की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. यह विटामिन सी की उच्च प्रतिशतता के कारण होता है जो इन पत्तियों के पास है, कि यह मुंहासे का इलाज कर सकता है. आप इसकी पत्तियों को कुचल भी सकते हैं और उन्हें स्किन पर लगा सकते हैं.

3. बालों का झड़ना रोकता है

बढ़ते प्रदूषण, मौसम और बालों की कुछ समस्याओं के कारण, बालों का झड़ना हर वयस्क के सबसे सामान्य समस्याओं में से एक है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे इलाज और उत्पादों पर पैसा क्यों बर्बाद करें. अमरुद की पत्तियां आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर रख सकती हैं. इसकी चाय पीने के अलावा, आप स्कैल्प पर उबले हुए पत्तों की मालिश भी कर सकते हैं.

hair fallGuava Leaves Tea Benefits: अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन बालों को झड़ने से भी रोक सकता है

4. डायरिया की समस्या के लिए रामबाण

एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद-पत्ती के अर्क स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, जो दस्त का एक सामान्य कारण है. दस्त से पीड़ित लोग जो अमरूद की पत्ती की चाय पीते हैं, उन्हें पेट में दर्द, तेज रिकवरी का अनुभव हो सकता है. अमरूद की पत्तियों और जड़ को एक कप उबलते पानी में मिलाएं, पानी को छीलें और जल्दी राहत के लिए खाली पेट इसका सेवन करें.

5. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए है कमाल

अमरूद की चाय में मौजूद यौगिक भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. दो प्रकार की शर्करा - सुक्रोज और माल्टोज के अवशोषण को रोकते हैं. न्यूट्रीशन एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, अमरूद की पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं.

6. ठंड और खांसी को ठीक करता है

अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है और अमरूद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है क्योंकि यह बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. यह श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को भी कीटाणुरहित करता है.

7. आपके दिमाग के लिए अच्छा है


अमरूद के पत्तों में विटामिन बी 3 (नियासिन) और विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सीन) होते हैं, जो मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करते हैं, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करते हैं और नसों को आराम देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.