Ayurvedic Drink For Metabolism: कमजोर मेटाबॉलिज्म बन सकता है कई बीमारियों का कारण, इस शानदार काढ़े से करें मजबूत

How To Boost Metabolism: अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो आप कभी मोटापे के शिकार नहीं होंगे. आपके शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म (Metabolism) यानी चयापचय कहलाता है. कुछ लोग मेटाबलिज्म बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Metabolism) तलाशते रहते हैं. ताकि अपने शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ा कर एक्टिव रहा जा सके.

Ayurvedic Drink For Metabolism: कमजोर मेटाबॉलिज्म बन सकता है कई बीमारियों का कारण, इस शानदार काढ़े से करें मजबूत

Drink To Boost Metabolism: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये कमाल की ड्रिंक

खास बातें

  • औषधीय गुणों से भरपूर चीजों से बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाली ड्रिंक.
  • इस कमाल की ड्रिंक का सेवन कर आसानी से बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म.
  • लो मेटाबॉिल्मज होने से ज्यादा थकान महसूस होती है.

Drink To Boost Metabolism: अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो आप कभी मोटापे के शिकार नहीं होंगे. आपके शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म (Metabolism) यानी चयापचय कहलाता है. कुछ लोग मेटाबलिज्म बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Metabolism) तलाशते रहते हैं. ताकि अपने शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ा कर एक्टिव रहा जा सके. लो मेटाबॉलिज्म के लक्षण खुद आपको महूसस हो सकते हैं जैसे ज्यादा थकान लगना, एनर्जी डाउन होना, मोटापा, हाई कॉलेस्ट्रॉल, मांसपेशियों में कमजोरी, ड्राई स्किन, वजन बढ़ना, जोड़ों में सूजन, भारी मासिक धर्म, डिप्रेशन और दिल धड़कने की धीमी गति जैसी समस्याएं हो सकती हैं. मेटाबॉलिज्म के लिए ड्रिंक (Drink For Metabolism) भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं. अगर मानव शरीर को अपने कार्य संपन्न करने के लिए, भोजन पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण करने और श्वास व हॉर्मोनल संतुलन जैसे तमाम कार्यों के लिए उचित मात्रा में एनर्जी यानी ऊर्जा की जरूरत होती है, जो भोजन से मिलती है.

क्या आपने कभी मेटाबॉलिज्म के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Metabolism) किए हैं. दालचीनी, काली मिर्च और अदरक जैसी तीन सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया एक काढ़ा (Kadha) आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. दालचीनी, काली मिर्च और अदरक चयापचय और पाचन में सुधार के लिए कारगर माने जाते हैं. इनका काढ़ा बनाकर सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बनाएं खास ड्रिंक | Make A Special Drink To Increase Metabolism

सामग्री:

- दालचीनी- 1 स्टिक
- काली मिर्च- एक चुटकी
- अदरक- 1/2 चम्मच, कसा हुआ

weight training boosts metabolism

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने की ड्रिंक बनाने का तरीका

- एक बरतन लें और उसमें पानी डालें. 
- इसे उबलने दें. एक बार जब पानी पर्याप्त रूप से उबल जाए, तो उसमें सभी सामग्री डालें.
- इसे पकने दें. बस आपका काढ़ा तैयार है. अच्छे नतीजों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए