Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक, रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल!

Which Drink Is Good For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को डाइट में कई चीजों को शामिल करने की सलाद दी जाती है. कभी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने वाले फूड्स के बारे में बताया जाता है तो कभी डायबिटीज रोगियों के लिए ड्रिक्स (Drink For Diabetics) के बारे में. यह सब इसलिए क्योंकि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का काफी ध्यान रखना होता है.

Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक, रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल!

Best Drink For Diabetics: मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • यह एक ड्रिंक डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.
  • रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल.
  • जानें डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल इस ड्रिंक को बनाने की विधि.

Drink For Diabetic Patient: डायबिटीज रोगियों को डाइट में कई चीजों को शामिल करने की सलाद दी जाती है. कभी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने वाले फूड्स के बारे में बताया जाता है तो कभी डायबिटीज रोगियों के लिए ड्रिक्स (Drink For Diabetics) के बारे में. यह सब इसलिए क्योंकि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का काफी ध्यान रखना होता है. अगर जरा सा भी डाइट असंतुलित हुई तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए ये सवाल कर कोई करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फूड्स से अलग कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें डाइट में शामिल करना चाहिए और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) में रखना चाहिए. कुछ लोग डायबिटी कंट्रोल करने के उपाय तलाशते रहते हैं.

कुछ ड्रिंक्स ऐसी हैं जो डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के लिए कमाल साबित हो सकती हैं. यहां एक ड्रिंक (Drink) के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. आयुर्वेद में मेथी (Methi) के सेवन को बहुत फायदेमंद माना जाता है. मेथी ज्यादातर लोगों के किचन में आसानी से मिल जाती है. डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का पानी (Fenugreek Water For Diabetics) काफी कारगर हो सकता है. ये ड्रिंक न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकती है बल्कि कई स्वास्थ्य  लाभ भी दे सकती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है यह ड्रिंक | This Drink Is Effective For Diabetes Patients

मेथी में गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर पाया जाता है जो ब्लड में शुगर के अवशोषण को कम कर सकता है. मेथी का पानी शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. डायबिटीज रोगी अगर मेथी के पानी का रोजाना सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. मेथी के दाने भी डायबिटीज में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. मेथी की ड्रिंक का सेवन शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए किया जा सकता है.

abtupkpDrink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का पानी असरदार हो सकता है 

इस ड्रिंक के और भी कई फायदे | Many More Benefits Of This Drink

1. मुंहासे दूर करने में फायदेमंद

गर्मियों में मुहासे होने की आशंका ज्यादा रहती है ऐसे में हम इस खास मुस्खे को आजमा सकते हैं. अक्सर हमारी स्किन पर कील मुंहासे हो जाते हैं और धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं. इन दानों न सिर्फ दर्द होता है बल्कि हमारी स्किन दिखने में भी अच्छी नहीं लगती है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए रात में भिगोए हुए मेथी के दानों के पानी से अपनी स्किन को धोएं.

2. पीरियड्स के दर्द में असरदार

मेथी का पानी पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. पीरियड्स में अक्सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए हमें कुछ हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. मेथी का पानी पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है.

3. वजन रहेगा कंट्रोल

मेथी का पानी वजन को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. एक बार सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पी लिया तो लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जब आप कम खाएंगे, कम कैलरीज का सेवन करेंगे इससे आपको वजन को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल जाती है.

ug5gl3gg

ऐसे बनाएं मेथी का पानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेथी का पानी बनाने के लिए रात में 1 से 2 चम्मच मेथी एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह में इस पानी को छानकर मेथी के दानों को अलग कर लें और मेथी के पानी को पी लें. सुबह-शाम एक गिलास पानी पीने से शुगर के मरीजों के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.