Best Foods For Immunity: समर सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, एक दिन भी न करें मिस!

Foods To Eat For Immune System: हर बार जब भी हम किसी संक्रमण (Infection) के संपर्क में आते हैं या आम सर्दी-खांसी (Cold-Cough) होती होती है तो इससे जल्दी रिकवर होने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम (Stronge Immune System) का होना काफी जरूरी है. आज के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) की महत्तता को आप अच्छी तरह से समझ रहे हैं.

Best Foods For Immunity: समर सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, एक दिन भी न करें मिस!

Best Foods For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्मियों में रोजाना करें इन 6 चीजो का सेवन

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन 6 चीजों का सेवन.
  • ये 6 चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हैं कमाल.
  • ये हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट 6 फूड्स.

Natural Immunity Booster Foods: बीमार होने से हमें सिर्फ एक चीज बचा सकती है वह हमारी इम्यूनिटी (Immunity). हर बार जब भी हम किसी संक्रमण (Infection) के संपर्क में आते हैं या आम सर्दी-खांसी (Cold-Cough) होती होती है तो इससे जल्दी रिकवर होने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम (Stronge Immune System) का होना काफी जरूरी है. आज के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) की महत्तता को आप अच्छी तरह से समझ रहे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods For Increase Immunity) हमारे आसपास मौजूद हैं. बशर्ते हमें ऐसे फूड्स को ढूंढकर उनका सेवन करना चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedy For Increase Immunity) के तौर पर आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) हमारी दैनिक गतिविधियों पर निर्भर करता है.

हम जैसा खाना खाते हैं या जिस तरीके से पूरे दिन भर अपने समय को गुजारते हैं उसका हमारी इम्यूनिटी (Immunity) से काफी गहरा कनेक्शन हैं. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedy To Increase Immunity) करते हैं जो काफी कारगर भी हो सकते हैं लेकिन आप सिर्फ कुछ चीजों को नियमित अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. हर सीजन में खाने पीने की अलग-अलग चीजों को तवज्जो दी जाती है.

ऐसे में गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने (Summer Boost Immunity) के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर आसान से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. ये फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने का नेचुरल उपाय (Natural Way To Increase Immunity) साबित हो सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल कर आप एक मजबूत इम्यून सिस्टम बना सकते हैं.

l3uojl0oFoods For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्मियों में कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन फूड्स का सेवन | Consume These Foods Daily To Increase Immunity

1. दही का सेवन करना जरूरी

हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर बार ऐसे फूड्स का जिक्र करते हैं या सलाह देते हैं जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स या एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को भी शामिल करना जरूरी है जो पाचन, आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों और प्रोबायोटिक्स से भरे होते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्मियों में दही का सेवन सबसे अच्छा आइडिया हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दही सबसे जरूरी चीजों में से एक हो सकता है.

2. रोजाना पिएं छाछ 

छाछ न सिर्फ गर्मियों में ठंडक देती है बल्कि एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी कर सकती है. गर्मियों में अक्सर हम कोल्ड ड्रिंक्स और कई अनहेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. गर्मी से निजात पाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद पाने के लिए आप छाछ का रोजाना सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पाचन भी बेहतर हो सकता है. गर्मियों में यह सबसे अच्छी ड्रिंक हो सकती है.

buttermilk 625Foods For Immunity: रोजाना छाछ का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दिया जा सकता है

3. तुलसी और शहद की चाय

कई चाय के शौकीनों को गर्मी हो सर्दी चाय न मिले तो उनका दिन नहीं बनता. ऐसे लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नॉर्मल चाय से अलग शहद और तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए. यह चाय आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती है. तुलसी में एंटी- इंफ्लीमेट्री गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर कई तरहों की बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है. हालाकि गर्मियों में चाय का सेवन कम करना चाहिए.

4. इम्यूनिटी बढ़ाएगा केला

केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही हैं. केले में आयरन, मैग्निशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं. केले में पाए जाने वाले कई गुण होते हैं जो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही केले में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले कई तत्व भी मौजूद होते है. इस रोजाना सेवन कर आप इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

5. खट्टे फल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम बढ़ाता देने के लिए कमाल माना जाता है. सिट्रस फ्रूट्स में अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू, कीवी हो सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको इन फलों का नियमित सेवन करना चाहिए. गर्मियों में आपको ऐसे फलों का जरूर सेवन करना चाहिए

i5k7iuvo

6. ब्रोकली

Newsbeep

सब्जियों में आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. ब्रोकली में विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ कई और एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं. ब्रोकली पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.