Skin Care Routine: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

Best Oil For Skin Glow: स्किन पर ग्लो लाने के लिए नेचुरल ऑयल (Natural Oil) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इससे झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है. स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) में चेहरे के लिए तेल (Skin Oil) कितने जरूरी ये शायद आप नहीं जानते होंगे. इन आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल कर आप स्किन के पीएच को मेंटेंन कर सकते हैं.

Skin Care Routine: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

Best Skin Care Routine: स्किन की नेचुरल चमक वापस पाने के लिए इन ऑयल की करें मसाज

खास बातें

  • स्किन की खोई हुई चमक को वापस पाने के लिए करें मसाज.
  • रोजाना सोने से पहले इन ऑयल से करें स्किन की मालिस.
  • इन 4 नेचुल ऑयल को अपने स्किन केयर रुटीन में करें शामिल.

Skin Care Routine: स्किन के देखभाल के कई छोटे-छोटे तरीके हो सकते हैं. बशर्ते आपको इन तरीकों को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करना होगा. कई लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) आजमाते हैं तो कुछ लोग सवाल करते हैं कि स्किन को चमकदार कैसे बनाएं (How To Make Skin Glow). स्किन की देभाल के टिप्स कई हैं, लेकिन कई लोग स्किन पर ध्यान नहीं देते और स्किन डल हो जाती है. स्किन की नेचुरल चमक (Natural Skin Glow) खो जाती है साथ ही स्किन पर झुर्रियां (Wrinkles On Skin), पिंपल्स होने लगते हैं. स्किन की देखभाल के घरेलू तरीके (Home Remedy For Skin Care)  काफी कारगर हो सकते हैं. स्किन का नेचुरल ग्लो वापिस पाने के लिए आपको कुछ तरीको को अपने डेली स्किन केयर रुटीन (Daily Skin Care Routine) में शामिल करना होगा. अगर आप रोजाना यहां बताए गए कुछ तेल का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो दिखने लगेगा!

यहां बताया गया कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. स्किन पर ग्लो लाने के लिए नेचुरल ऑयल (Natural Oil) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इससे झुर्रियों (Wrinkles) को भी दूर किया जा सकता है. स्किनकेयर रूटीन में चेहरे के लिए तेल (Skin Oil) कितने जरूरी ये शायद आप नहीं जानते होंगे. इन आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल कर आप स्किन के पीएच को मेंटेंन कर सकते हैं. आपकी स्किन रूखी हो या ऑयली दोनों के लिए यह तेल कमाल हो सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कुछ तेलों के बारे में जिन्हें आपको अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करना है और आपको कुछ ही दिनों में प्रभाव दिखने लगेगा!

स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये तेल पाएं ग्लोइंग स्किन | Add This Oil To Skin Care Routine Get Glowing Skin

1. गुलाब का तेल

रोजाना सोने से पहले स्किन पर गुलाब के तेल की मसाज करने से आपको अपनी स्किन में एक अलग तरह बदलाव दिखने लगेगा. हीलिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध गुलाब का तेल स्किन को पोषण देने वाले विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरा होता है. इसमें फेनोल भी होते हैं जिन्हें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं. इस तेल के फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते है, जिससे यह नरम और कोमल हो जाता है और एक साथ खुजली का मुकाबला करने में भी कारगर हो सकता है. गुलाब का तेल स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में काफी कारगर हो सकता है.

face massagesBest Skin Care Routine: गुलाब के तेले से स्किन की मसाज करने से आपको काफी फायदा हो सकता है 

2. अंगूर का तेल

यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधी, और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. स्किन पर रोजाना इसकी मसाज करने से आपको कुछ ही दिनों में ग्लोइंग और नेचुरल सॉफ्ट स्किन मिल सकती है. अंगूर का तेल मुंहासे से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है. त्वचा को मॉइस्चराइज करके इसकी कोमलता बढ़ाने में यह तेल कारगर हो सकता है. अंगूर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की मदद से त्वचा को रेडिकल्स से बचाने में भी मदद मिल सकती है.

3. सूरज मुखी और अरंडी का तेल

ड्र्राई स्किन ट्रीटमेंट रूखी त्वचा वालों को सूरजमुखी तेल अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए. रूखी त्वचा वालों को सुंदरता पाने के लिए 10 फीसदी अरंडी का तेल 90 फीसदी सूरजमुखी के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से आपको सॉफ्ट स्किन के साथ स्किन पर चमक देखने को मिल सकती है. रोजाना सोने से पहले इस तेल की मसाज करें.

vsrvgr08

4. जोजोबा तेल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जोजोबा के पौधे में विभिन्न प्रकार के उपचार गुणों के लिए जाने जाते हैं. इसका तेल आपके स्किन केयर रुटीन के लिए काफी कारगर हो सकता है. इसका उपयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करने, बैक्टीरिया के संक्रमण, मुंहासे और रूसी को रोकने के लिए किया जा सकता है. जोजोबा तेल में विटामिन ई के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.