Diabetes And Pineapple: क्या डायबिटीज में अनानास खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Can Diabetic Eat Pineapple: फलों में नेचुरल शुगर काफी मात्रा में होती है. डायबिटीज रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. डायबिटीज (Diabetes) में खानपान में शुगर की मात्रा का ध्यान रखना काफी जरूरी होती है. अनानास (Pineapple) में भी काफी शुगर होती है, तो क्या डायबिटीज रोगी अनानास खा सकते हैं. यहां जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

Diabetes And Pineapple: क्या डायबिटीज में अनानास खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Diabetes And Pineapple: डायबिटीज के मरीजों को मॉडरेशन में फल खाने चाहिए

खास बातें

  • क्या अनानास ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है?
  • यहां जानें इस बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट.
  • डायबिटीज में कुछ फलों को खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

Fruits For Diabetes: डायबिटीज में लगातार ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने की जरूरत होती है. एक हेल्दी और लाइफस्टाइन ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Sugar Level) करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें और शुगर लेवल को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद करें. हम जो भी कुछ भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं उसका सीधा असर हमारे शुगर लेवल से होते हैं. यह सीजन कई मौसमी फलों का है. फल काफी हेल्दी होते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए फलों को रोजाना खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या डायबिटीज के लिए अनानास (Pineapple For Diabetes) खाना सुरक्षित है.

फलों में प्राकृतिक शुगर होती है. तो, मधुमेह रोगियों को संयम में फल खाने की सलाह दी जाती है. क्या ब्लड शुगर लेवल के लिए अनानास (Pineapple For Blood Sugar Level) फायदेमंद हो सकता है? कुछ फल मधुमेह रोगियों के लिए हेल्दी होते हैं, जबकि कुछ फलों को खाने से बचने की सलाह दी जाती है. अनानास एक मीठा फल है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. क्या मधुमेह रोगियों के लिए अनानास (Pineapple For Diabetics) खाना सुरक्षित है? यहां एक्सपर्ट ने बताया जवाब...

क्या डायबिटीज रोगियों को अनानास खाना चाहिए | Should Diabetes Patients Eat Pineapple

अनानास पोषक तत्वों से भरा हुआ है. इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अनानास भी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं.

अनानास आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है लेकिन यह डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है. अनानास एक मध्यम जीआई वाला फल है. कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले खाद्य पदार्थ मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. हाई कार्ब ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. अधिकांश डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर में बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए खाने में कम कार्ब लेते है. हालांकि, अनानास में कम मात्रा में कार्ब्स होते हैं.

cmtn010gDiabetes And Pineapple: डायबिटीज में अनानास न खाने की सलाह दी जाती है
 

कोलंबिया एशिया अस्पताल के मुख्य टाइटीशियन पवित्रा एन राज बताते हैं, "अनानास पोषण का एक पावरहाउस है. यह विटामिन सी, विटामिन बी 12 (थियामिन), आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरा हुआ है और मैग्नीशियम और पोटेशियम में भी भरपूर होता है. इसमें एंजाइम ब्रोमेलैन भी होता है जो पाचन में सहायक होता है और एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है. अनानास फाइबर में समृद्ध होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है और शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है लेकिन मध्यम जीआई स्कोर इसे ब्लड शुगर लेवल के अनुकूल नहीं बनाता है."

डायबिटीज होने पर अनानास कैसे खाएं? | How To Eat Pineapple When You Have Diabetes?

पवित्रा आगे कहती हैं, "100 जीएम फलों का सेवन सुबह-सुबह किया जा सकता है और अन्य फलों के 5-6 टुकड़ों के साथ  इन्हें जोड़ा जा सकता है." जितना हो सके डायबिटीज रोगियों को अनानास खाने से बचना चाहिए. अनानास का जूस न पिएं क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.

34cifrl8Diabetics And Pineapple: मधुमेह रोगियों को अनानास का जूस पीने से बचना चाहिए

मधुमेह रोगियों को फलों का जूस पीने से बचना चाहिए, एक गिलास जूस तैयार करने के लिए आपको अधिक फल की आवश्यकता होती है जिसका अर्थ है ज्यादा शुगर.

Newsbeep

(पवित्रा एन राज, मुख्य आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया रेफरल हॉस्पिटल यशवंतपुर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.