Coronavirus: मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस, हाथ ही नहीं फोन भी रखना होगा साफ! जानें क्यों और कैसे

Coronavirus: क्या आप कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धो रहे हैं? अपने हाथों की तरह, आपको फोन को भी कीटाणुरहित रखना होगा. (Disinfect Your Phone) यहां आपको अपने फोन को नियमित रूप से और क्यों कीटाणुरहित रखने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है.

Coronavirus: मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस, हाथ ही नहीं फोन भी रखना होगा साफ! जानें क्यों और कैसे

Coronavirus Tips: अपने फोन को एंटीवायरस वाइप से करें साफ.

खास बातें

  • आपके मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस!
  • फोन को इस्तेमाल करने से पहले साफ करना जरूरी.
  • कोरोनावायरस से बचने के लिए हाथों को भी नियमित रूप से साफ करते रहें.

Coronavirus: कोरोनोवायरस फैलने से दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In India) के 165 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी नागरिकों को कोरोनावायरस के प्रसार (Spread Of Coronavirus) को कंट्रोल करने के लिए जरूरी बातों का पालन करने के लिए कहा है. संक्रमित व्यक्ति से कोरोनावायरस (Coronavirus) आसानी से फैल सकता है. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने (Prevent Coronavirus From Spreading) के लिए सभी जरूरी स्टेप लेने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में आपको भी कोरोनावायरस से बचने (Coronavirus Prevention) के लिए कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है. वायरस के एक से दूसरे में फैलने के लिए स्वच्छता बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है. हैंडवाशिंग या हैंड सैनिटाइटर जैसे सरल कदम संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. आपके हाथ दिन भर में कई सतहों को छूते हैं. अगर आप किसी भी सतह को छूते हैं जिसमें संक्रमित बूंदें हैं, तो यह आपके शरीर के अंदर वायरस को प्रवेश करना आसान बना सकता है. हैंडवाशिंग या हैंड सैनिटाइटर का उपयोग करने से आपको उस वायरस को मारने में मदद मिल सकती है जो आपके हाथों पर हो सकता है.

Coronavirus Tips: मोबाइल को कीटाणुरहित करने की जरूरत क्यों है? | Why You Need To Disinfect Your Mobile Phone?

आपका मोबाइल फ़ोन (Mobile Phone) दिन भर में कई घंटों के लिए आपके हाथों में ही रहता है. इससे संक्रमण (Infection) का खतरा अधिक होता है. किसी भी सतह को छूने के बाद अपना मोबाइल फोन पकड़ना, जिसमें कोई भी वायरस हो, इससे वायरस फोन पर आ सकता है. वायरस के इस ट्रासफॉर्मेशन को रोकने के लिए, आपको अपने मोबाइल फोन को बार-बार कीटाणुरहित करना होगा.

डॉक्टर कोल विजय दत्ता बताते हैं, "खांसी या छींकने वाले लोगों के संपर्क में आने पर, हमारे मोबाइल फोन की सतह वायरस के वाहक बन सकते हैं. अगर आप सतह को साफ किए बिना मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि वायरस आपको संक्रमित कर सकता है. सार्वजनिक स्थानों पर अपनी जेब या बैग से मोबाइल फोन बाहर निकालने से बचने की कोशिश करें. अगर आपने उपयोग के लिए फोन निकाल लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आप घर पर उपयोग करने से पहले इसे साफ कर लें. "

4fv7icogCoronavirus: पब्लिक प्लेस में फोन को इस्तेमाल करने से बचिए.

अपने फोन को कीटाणुरहित कैसे करें? | How To Disinfect Your Phone?

डॉक्टर दीपक वर्मा ने फोन को कीटाणुरहित करने की विधि बताई वह कहते हैं कि "मोबाइल फोन की स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है. एक एंटीवायरल वाइप का उपयोग करें या स्क्रीन पर और अपने फोन पर सैनिटाइजर की कुछ बूंदें डालें और जल्दी रगड़ें. वैकल्पिक रूप से साफ करने के लिए एक कपड़ा अपनो पास रखें. कपड़ा से फोन साफ करने के लिए कपड़े को पानी और साबुन के घोल से गीला करके आप फोन को पोंछ सकते हैं. ध्यान रखें की फोट को इस्तेमाल करने से पहले आप उसकी सफाई कर लें.

n3t0i7ngCoronavirus:घर पर फोन इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ जरूर कर लें

कोरोनावायरस फैलने से रोकने के अन्य उपाय | Other Tips To Prevent Coronavirus Spread

कोरोनावायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, इसलिए वायरस से लड़ने के लिए सभी रोकथाम के कदमों का पालन करना महत्वपूर्ण है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार -

- अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं.
- अपने आप को और खाँसने या छींकने वाले लोगों के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें.
- आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें.
- सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें. इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना.
- अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें. अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें.

(डॉ. दीपक वर्मा, कसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद)

(डॉ. कर्नल विजय दत्ता, इंटरनल मेडिसिन और श्वसन चिकित्सा, भारतीय स्पाइनल इंजरी सेंटर)

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com