Dengue से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक हो सकती हैं ये समस्याएं, यहां जानें डेंगू से होने वाले 4 कॉम्प्लिकेशन!

Dengue Side Effects: डेंगू किसी भी अन्य बुखार की तरह नहीं है जो आता है, रहता है और ठीक हो जाता है लेकिन दुर्भाग्य से यह निशान छोड़ देता है, जो आपको लंबे समय तक परेशान करते हैं. डेंगू से लंबे समय तक होने वाले नुकसान (Long-term Damage From Dengue) कई हैं. हर साल डेंगू से कई लोग पीड़ित होते हैं. डेंगू का इलाज (Treatment Of Dengue) करने से ज्यादा डेंगू से बचाव करने पर ध्यान देना चाहिए.

Dengue से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक हो सकती हैं ये समस्याएं, यहां जानें डेंगू से होने वाले 4 कॉम्प्लिकेशन!

Side-effects Of Dengue: डेंगू से रिकवरी के बाद लंबे समय तक जोड़ों में दर्द हो सकता है

खास बातें

  • डेंगू से रिकवरी के बाद भी हो सकती है समस्याएं.
  • इससे बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करें.
  • डेंगू के कुछ लॉन्ग टर्म साइडइफेक्टस भी हैं.

Side-effects Of Dengue: डेंगू किसी भी अन्य बुखार की तरह नहीं है जो आता है, रहता है और ठीक हो जाता है लेकिन दुर्भाग्य से यह निशान छोड़ देता है, जो आपको लंबे समय तक परेशान करते हैं. डेंगू से लंबे समय तक होने वाले नुकसान (Long-term Damage From Dengue) कई हैं. हर साल डेंगू से कई लोग पीड़ित होते हैं. डेंगू का इलाज (Treatment Of Dengue) करने से ज्यादा डेंगू से बचाव करने पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले डेंगू के लक्षणों (Symptoms Of Dengue) को पहचानना जरूरी है. डेंगू का बुखार इतना आम हो चुका है कि कई लोग इसे सामान्य बुखार जितनी ही प्राथमिकता देने लगे हैं, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि अगर आपको डेंगू हो जाता है, तो संभावना है कि आपको डेंगू के दीर्घकालिक प्रभाव (Long Term Effects Of Dengue) से निपटना होगा? हमारे शरीर में सब कुछ प्रतिरक्षा के सरल कवक द्वारा नियंत्रित किया जाता है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है, तो आप काफी अच्छी तरह से ठीक हो सकते हैं; लेकिन आपकी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) है, तो डेंगू के दौरान और ठीक होने के बाद में आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

डेंगू के लक्षण (Symptoms Of Dengue)

अचानक तेज बुखार.
गंभीर सिरदर्द.
आंखों के पीछे दर्द.
गंभीर जोड़ और मांसपेशियों में दर्द.
थकान.
जी मिचलाना.
उल्टी.
त्वचा के लाल चकत्ते.

यहां हैं डेंगू से होने वाले कुछ साइड-इफेक्ट्स | Here Are Some Side Effects From Dengue

1. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

यह समस्या तब होती है जब आप डेंगू से जूझ रहे होते हैं और कई बार डेंगू से ठीक होने के बाद भी होती है. अगर डेंगू बुखार चरम पर पहुंच जाता है तो पॉलीअर्थ्राल्जिया (एकाधिक जोड़ों का दर्द) और मायलागिया (मांसपेशियों में दर्द) जैसी समस्याएं लंबे समय तक परेशान कर सकती हैं. क्रोनिक थकान सिंड्रोम कई रोगियों में भी देखा जाता है. मूल रूप से, यह ज्यादातर वायरल संक्रमणों में होता है.

2. बाल झड़ना

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जो कमोबेश ऐसे लोगों में देखी जाती है जो डेंगू बुखार से प्रभावित हुए हैं. द फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन में कहा गया है कि हालांकि यह बालों का झड़ना स्थायी नहीं है, लेकिन डेंगू के बाद कमजोर इम्यूनिटी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. इससे आपके रोम प्रभावित होंगे और ठीक होने में समय लग सकता है.

m9ch2bmgSide-effects Of Dengue: डेंगू होने के बाद भी लंबे समय तक बाल झड़ सकते हैं

3. पोषक तत्वों की कमी

डेंगू से प्रभावित लोगों में आमतौर पर खनिज और विटामिन की कमी देखी जाती है. यह भी एक कारण है कि डेंगू के दौरान और बाद में जोड़ों का दर्द बदतर हो जाता है. एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग डेंगू से प्रभावित हुए हैं उनमें विटामिन डी, बी 12, ई, किसी भी अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है, जिसके कारण उन्हें कई स्किन प्रोब्लम्स से गुजरना पड़ सकता है.

4. कमजोर इम्यूनिटी और कमजोरी

आपके इम्यून सिस्टम पर डेंगू एक गंभीर रूप धारण कर लेता है, जिससे आपके बीमार होने की संभावना आसानी से बढ़ सकती है. लोग कमजोर और थके हुए भी महसूस कर सकते हैं. फिट रहने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार और शारीरिक गतिविधि करना महत्वपूर्ण है.

5qq6qk3k

Side-effects Of Dengue: डेंगू होने के बाद इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है 

5. चिंता और अवसाद

आश्चर्यजनक रूप से यह डेंगू बुखार के दीर्घकालिक दुष्प्रभावों में से एक है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मेंटल हेल्थ सिस्टम्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों में तनाव, अवसाद, और चिंता स्कोर में गंभीर बदलाव देखा गया. यह इसलिए भी है क्योंकि कुछ मामलों में उपरोक्त सभी समस्याएं एक स्तर तक पहुंच जाती हैं जहां रोगी ठीक होने की सारी उम्मीद खो देता है. जिसके कारण चिंता और अवसाद व्याप्त है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है