Weak Immune System Symptoms: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!

How To Boost Immunity Naturally: कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों का सवाल होता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (What To Eat To Increase Immunity). हम आपको यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में भी बताएंगे जो इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहला जो सवाल सबके दिमाग में आता है वह यह है कि इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) है या मजबूत इसका पता कैसे करें. कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण (Symptoms Of Weak Immune System) क्या होते हैं.

Weak Immune System Symptoms: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!

Weak Immune System Symptoms: बार-बार बीमार पड़ना कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत हो सकता है

खास बातें

  • कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षणों को पहचानना काफी जरूरी है.
  • बहुत ज्यादा थकान कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकती है.
  • इन 4 फूड्स का सेवन कर आसानी से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी.

Weak Immune System Symptoms: इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. और ऐसा भी नहीं है कि हर किसी का इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) होता है. हमारा इम्यून सिस्टम ही हमें कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करता है. बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होना काफी जरूरी है. सफेद रक्‍त कोशिकाओं, एंटीबॉडीज और अन्‍य कई तत्‍वों से इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) बनता है. कुछ लोगों का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर (Weak Immune System) होने की वजह से वह बार-बार बीमार पड़ते हैं. इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होने के पीछे आपको लंबे समय से हो रही बीमारियां भी हो सकती हैं. साथ ही लाइस्टाइल और खानपान तो एक अहम फैक्टर तो है ही.

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) भी कई हो सकते हैं, लेकिन अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) है तो आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको इसे मेंटेन करने की जरूरत है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों का सवाल होता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (What To Eat To Increase Immunity). हम आपको यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में भी बताएंगे जो इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) में फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहला जो सवाल सबके दिमाग में आता है वह यह है कि इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) है या मजबूत इसका पता कैसे करें.

कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण (Symptoms Of Weak Immune System) क्या होते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है या कमजोर तो यहां जानें कमजोर इम्यूनिटी के संकेत (Signs Of Weak Immunity) और इन फूड्स का सेवन कर आसानी से बूस्ट करें अपनी इम्यूनिटी....

immuneWeak Immune System Symptoms:  अपने शरीर में कुछ संकेतों को पहचानकर जानें इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं!

कमजोर इम्यून सिस्टम के होते हैं ये लक्षण | These Symptoms Are Weak Immune System

1. बीमार रहना

कई लोग अक्सर बीमार पड़ते रहते हैं चाहे वह नॉर्मल खांसी-जुकाम या बुखार ही क्यों न हो. बार-बार बीमार पड़ जाना लो इम्यूनिटी का प्रमुख लक्षण है. ऐसे कई लोग होते हैं जो इन सब चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन बार-बार बीमार पड़ना आपके कमजोर इम्यून सिस्टम का लक्षण हो सकता है. 

2. एलर्जी होना

अगर आपको बार-बार किसी न किसी तरह की एलर्जी की समस्या रहती है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. अक्सर कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है चाहे वह पेट की एलर्जी हो, स्किन की एलर्जी हो या किसी और तरह की अगर आपको बा-बार होती है ये कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है.

3. हर समय थकान होना

कुछ लोगों को अत्यधिक थकान महसूस होती है. हर समय थकान लगना कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण हो सकता है. अगर आपको बिना कुछ काम किए भी हर समय थकान महसूस होती है तो ये कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है. 

u16iuc9Weak Immune System Sign: कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से बहुत ज्यादा थकान हो सकती है 

4. घाव भरने में समय लगना

चोट हर किसी को लगती है, लेकिन कई लोगों के घाव जल्दी भर जाते हैं तो कुछ लोगों के घाव भरने में समय लगता है. अगर आपके घाव भरने में काफी समय लग जाता है तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. अगर आपके शरीर में कहीं पर घाव हो जाए और वो एकदम से न भरें तो ये लो इम्यूनिटी का संकेत है.

5. पाचन खराब रहना

 अक्सर पाचन खराब रहना, कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट फूलने जैसी समस्याएं भी कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत हो सकती हैं. अक्सर पाचन संबंधित समस्याएं होने पर आपको इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Increase Immunity

1. ऑरेंज और नींबू

इनमें हाई विटामिन सी पाया जाता है जो एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से ये आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसके सेवन के लिए कच्चा संतरा या इसका रस लें. हर दिन नींबू का पानी पिएं या अपने सलाद और अन्य भोजन पर नींबू का रस छिड़कें.

2. दही

हर बार जब हम दही का कटोरा खत्म करते हैं, तो हमें लगता है कि हमारे सिस्टम में ताजगी की लहर दौड़ रही है. है ना? दही एक ठंडा फूड है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है; और इसकी प्रोबायोटिक सामग्री पाचन मुद्दों से लड़ने में मदद करती सकती है. आप यह सब पहले से ही जानते होंगे लेकिन आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि दही विटामिन डी से फोर्टीफाइड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.

42qjgcroWeak Immune System Sign: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

3. ब्रोकली


ब्रोकली में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है जो संक्रमण से लड़ने का काम कर सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन किया जा सकता है.

4. कीवी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कीवी इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है. कीवी आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.