Diabetes Signs And Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

Sign And Symptoms Of Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. यह पुरानी स्थिति आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है. आपकी त्वचा पर कुछ संकेत दिखाई दे सकते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) का परिणाम हो सकते हैं.

Diabetes Signs And Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

Diabetes: अनियंत्रित रक्त शर्करा गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज को हेल्दी डाइट और जीवन शैली के साथ प्रबंधित किया जा सकता है.
  • रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए रोजाना से व्यायाम करना चाहिए.
  • हाई ब्लड शुगर लेवल होने पर घाव दे से भर सकते हैं.

High Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसमें हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो डायबिटीज (Diabetes) गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है और शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोगों को डायबिटीड है और हर साल 1.6 मिलियन लोगों की मौत सीधे डायबिटीज से होती है. पिछले कुछ दशकों में मामलों की संख्या और मधुमेह के प्रसार में लगातार वृद्धि हुई है, लेकिन अच्छी खबर है कि स्वस्थ आहार और जीवन शैली इस स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकती है. सबसे पहले डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Diabetes) को पहचानना काफी ज्यादा जरूरी है. आप घर ही डायबिटीज का पता लगा सकते हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल के संकेत (Signs Of High Blood Sugar Level) आपकी स्किन में होने वाले बदलावों से लगाया जा सकता है.

प्रारंभिक निदान ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने के लिए समय पर आवश्यक कदम उठाने में मदद कर सकता है. कई लोग डायबिटीज के संकेतों और लक्षणों (Signs And Symptoms Of Diabetes) के बारे में नहीं जानते हैं. आप नहीं जानते होंगे लेकिन इनमें से कुछ लक्षण आपकी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं. इस लेख में जानें हाई ब्लड शुगर लेवल के कौन से लक्षण आपकी स्किन पर दिखाई देते हैं.

हाई ब्लड शुगर लेवल के स्किन पर दिखने वाले संकेत और लक्षण | High Blood Sugar Level Signs And Symptoms Visible On Skin

1. सूखी और खुजली वाली त्वचा

डायबिटीज के कारण ब्लड के खराब होने से स्किन ड्राई हो सकती है. अगर आप अक्सर सूखी त्वचा का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. डायबिटीज से संबंधित ड्राई स्किन का उपचार मॉइस्चराइजर से घर पर नहीं किया जा सकता है.

gllkhkmgHigh Blood Sugar Symptoms:  मधुमेह आपकी त्वचा को शुष्क त्वचा बना सकता है जिससे खुजली हो सकती है

2. भंगुर स्किन

डायबिटीज के कारण हाथ, पैर और शरीर के अन्य भागों में दर्द हो सकता है. ये आकार में थोड़े बड़े हो सकते हैं या आप ब्रिसल्स के एक समूह को देख सकते हैं, लेकिन ब्रिसल्स काफी दुर्लभ हैं. ये तब दिखाई देते हैं जब रक्त शर्करा के स्तर को लंबे समय तक अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है.

3. त्वचा पर भूरे रंग के छाले

त्वचा पर भूरे रंग के पैच जो टैन की तरह दिख सकते हैं मधुमेह के कारण हो सकते हैं. यह स्थिति मधुमेह वाले लोगों में आम है. इसमें त्वचा गहरी, मोटी हो जाती है और मखमली महसूस होती है. इससे खुजली हो सकती है.

4. बार-बार संक्रमण

डायबिटीज के साथ किसी को अक्सर त्वचा संक्रमण होने की संभावना होती है. मधुमेह रोगियों में खमीर और फंगल संक्रमण काफी आम है. अगर आप इन संक्रमणों को कई बार महसूस करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है.

nmkta8mHigh Blood Sugar Symptoms: अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर को लगातार संक्रमण हो सकता है

5. घाव का धीमा भरना

Newsbeep

डायबिटीज वाले लोगों को घावों के भरने की गति धीमी होती है. कभी-कभी संक्रमण भी हो सकता है. अध्ययनों के अनुसार, अनियंत्रित रक्त शर्करा के कारण घावों के भरने की गति होती है. यह आमतौर पर शरीर के माध्यम से रक्त के खराब परिसंचरण का परिणाम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.