High Protein Drink: पाचन और डायबिटीज के लिए सस्ती लेकिन असरदार है प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक, जानें कैसे करें तैयार

Drink For Blood Sugar Levels: प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक भुने हुए सत्तू या काला चना, कुछ नींबू के रस और जीरा पाउडर के साथ तैयार की जाती है. यह स्वादिष्ट समर कूलेंट ड्रिंक डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. साथ ही यह पाचन (Digestion) को बेहकर करने में भी कमाल है.

High Protein Drink: पाचन और डायबिटीज के लिए सस्ती लेकिन असरदार है प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक, जानें कैसे करें तैयार

High Protein Drink: सत्तू प्रोटीन से भरपूर होता है जो डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल कर सकता है

खास बातें

  • सत्तू से बनी यह ड्रिंक डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है.
  • 100 ग्राम सत्तू में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है.
  • यह ड्रिंक ब्लड शुगर और पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकती है.

Drink For Diabetes Patient: गर्मियां शुरू हो गई हैं! अब गर्म हवा, तेज धूप, धधकती गर्मी का मौसम है. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, हम अक्सर आइस-क्रीम, शेक, नींबू पानी और पैकेज्ड प्यास-बुझाने जैसी ड्रिंक्स का सेवन करने लगते हैं. ये सभी ड्रिंक्स शुगर से भरपूर होती है साथ ही यह प्रोसेस्ड भी होते हैं. यह स्वादिष्ट तो लगते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. खासकर डायबिटीज (Diabetes) में ऐसी ड्रिंक्स (Drinks) पीने नुकसानदेय हो सकता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल ड्रिंक्स (Natural Drink) का सेवन करना चाहिए, जिनमें शुगर की मात्रा न के बराबर हो. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) के लिए गर्मियों में पीने के लिए यहां हम ऐसी ड्रिंक बता रहे हैं जो काले चने (Black Gram) को भूनकर और पीसकर तैयार की जाती है. इससे न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल (Control Diabetes) हो सकता है बल्कि पाचन (digestion) के लिए बेहतर हो सकती है. 

यह ड्रिक न सिर्फ प्रोटीन से भरपूर है बल्कि इसमें फाइबर, कार्ब्स, आयरन, कैल्शियम अन्य विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं. यह गर्मी को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है तो है ही साथ ही डायबिटीज के लिए ड्रिंक (Drink For Diabetes) काफी असरदार हो सकती है. इसका सेवन लोकप्रिय तरीकों में से एक 'शर्बत' के रूप में भी किया जाता है. सत्तू शर्बत बेहद पौष्टिक और संतोषजनक है. इस ड्रिंक का सेवन किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में करें इस ड्रिंक का सेवन | Best Protein Drink For Diabetes

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कमाल

डायबिटीज रोगियों के लिए सत्तू एक वरदान हो सकता है क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है और इसकी उच्च फाइबर सामग्री ब्लड सुगर को कंट्रोल करने में रखने में मदद कर सकती है. साथ ही यह हाइ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

5bin9adDrink For Diabetes: इस ड्रिंक को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है

2. पाचन को दुरुस्थ करने में फायदेमंद

सत्तू में अघुलनशील फाइबर की एक बड़ी मात्रा होती है जो आपकी आंत को कुछ और की तरह फायदा पहुंचा सकता है. सत्तू का सेवन न केवल आपके आंत को साफ कर सकता है बल्कि कब्ज, सूजन, एसिडिटी जैसी कुछ समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है. साथ ही यह पेट में जलन से भी राहत दिला सकता है.

3. प्रोटीन से भरपूर है यह ड्रिंक

100 ग्राम सत्तू का सेवन करने से लगभग 20 ग्राम वेजिटेबल प्रोटीन मिल सकता है, जो मांसपेशियों के विकास और मरम्मत में मदद कर सकता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है यानि आपको बार-बार भूक नहीं लगती है इसलिए यह वजन घटाने में भी मददगार हो सकती है.

4. गर्मियों में दे ठंडक

चिलचिलाती गर्मी आपको सुस्त और थका हुआ महसूस करा सकती है. ऐसे में एनर्जी बनाए रखने के लिए इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. यह कुछ ही समय में आपको हाइड्रेट कर सकती है जबकि आपको एनर्जेटिक बना सकती है. फाइबर, कार्ब्स, विटामिन्स और खनिजों की बड़ी मात्रा के साथ, यह आपको चिलचिलाती गर्मी में भी ठंडक महसूस करा सकती है.

barley waterDink For Diabetes: सत्तू से बनी यह ड्रिंक आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है

इस हाई प्रोटीन ड्रिंक के कुछ और फायदे

1. यह ड्रिंक ग्लूटन फ्री है
2. पीरियड के दौरान महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हहो सकती है.
3. इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं.

अपनी डाइट में सत्तू को शामिल करने के तरीके

सत्तू के लड्डू, परांठे, और चीला बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि, सत्तू शर्बत इसका सेवन करने का सबसे आसान तरीका है. आप इसे आसानी से कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. इससे ज्यादा और क्या हो सकता है? इसमें कोई हानिकारक कैलोरी, कोई कृत्रिम मिठास शामिल नहीं है और यह समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए चमत्कार कर सकती है. 

ऐसे करें इस ड्रिंक को तैयार

सत्तू पाउडर आसानी से कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि लोहे की कड़ाही में कुछ काले चनों को भूनना है और फिर इसे एक ब्लेंडर में ठीक से ब्लेंड करना है जब तक कि आपको इसका महीन पाउडर न बन जाए.

आवश्यक सामग्री

1. सत्तू पाउडर
2. ठंडा पानी
3. ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस
4. टकसाल गार्निशिंग के लिए छोड़ देता है
5. भुना जीरा
6. नमक
7. काली मिर्च

ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास ठंडे पानी में 2 चम्मच सत्तू पाउडर मिलाएं, फिर इसमें जीरा पाउडर, काला नमक, काली मिर्च और नींबू का रस मिलाएं. इसे कुछ पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और ठंडा परोसें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.