Egg Benefits And Disadvantages: सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

Egg Benefits And Side Effects: निसंदेय अंडे को किसी भी तरीके से खाने से आपको पोषक तत्व मिल सकते हैं ये आपको कभी भी निराश नहीं करेंगे, लेकिन एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? (How Many Eggs Should Be Eaten In A Day) इस बात का आपको पता होना चाहिए. क्योंकि ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

Egg Benefits And Disadvantages: सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

Egg Benefits And Side Effects: रोजाना अंडे खाने फायदेमंद हैं लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखें

खास बातें

  • यहां जानें सर्दियों में अंडे खाने के फायदे और नुकसान.
  • ज्यादा मात्रा में अंडा खाने से होते हैं ये नुकसान.
  • एक दिन में एक या दो अंडे से ज्यादा न करें सेवन.

Egg Benefits And Disadvantages: अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे निस्संदेह प्रोटीन के स्वास्थ्यप्रद स्रोतों में से एक हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स अंडे खाने के फायदों (Benefits Of Eating Eggs) को देखते हुए ही रोजाना अंडा खाने की सलाह भी देते हैं. खासकर सर्दियों में अंडा आपकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. अंडा पोषक तत्वों का भंडार (Egg Nutrient) माना जाता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के साइडइफेक्ट्स (Egg Eating Side Effects) भी हो सकते हैं. निसंदेय अंडे को किसी भी तरीके से खाने से आपको पोषक तत्व मिल सकते हैं ये आपको कभी भी निराश नहीं करेंगे, लेकिन एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? (How Many Eggs Should Be Eaten In A Day) इस बात का आपको पता होना चाहिए. क्योंकि ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकते हैं. अंडे हमेशा ही सेहत के लिए सुपर-हेल्दी माने जाते हैं. दुनिया के पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में माना जाता है. अंडे में प्रोटीन, कैलोरी, आयरन, कई खनिज और विटामिन होते हैं जो इसे सुपरफूड बनाते हैं लेकिन अगर आप अंडे खाने के फायदे और नुकसान (Egg Benefits And Side Effects) से अनविज्ञ हैं तो आपको आज ही जान लेना चाहिए....

रोजाना कितने अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating One Egg Daily In Winter

एक अध्ययन के अनुसार, दिन में दो अंडे खाने से वजन कम करने में मदद करने के साथ आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं में सुधार हो सकता है. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. अंडे का रोजाना सेवन स्वस्थ रहने का एक साधन है. विभिन्न शोधों से यह साबित हुआ है कि एक स्वस्थ मनुष्य प्रतिदिन 2 अंडे का सेवन कर सकता है.

सर्दियों में अंडे खाने से शानदार फायदे | Great Benefits From Eating Eggs In Winter

1. वजन घटने में कारगर

अंडा एक शक्तिशाली भोजन है जो प्रोटीन और वसा दोनों का एक अच्छा संयोजन है. जब दैनिक उपभोग किया जाता है, तो यह न केवल आपको लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है, बल्कि यह आपके वजन घटाने की यात्रा में भी मदद कर सकता है. यह आपको संतुष्ट रखता है, चयापचय का समर्थन करता है और साथ ही आपके क्रैविंग को भी नियंत्रित कर सकता है.

hpg1984gEgg Benefits And Disadvantages: अंडे खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है

2. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

एक अंडा सस्ती खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपको अपना दिन शुरू करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है. अंडे को कई तरीकों और आसानी से बनाया जा सकता है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो आपको सामान्य सर्दी और फ्लू से भी उबरने में मदद कर सकता है. यह भी एक महान प्रतिरक्षा बूस्टर है क्योंकि इसमें आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विभिन्न खनिज और विटामिन होते हैं.

3. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अंडा, जब दैनिक आधार पर सेवन किया जाता है, तो संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है क्योंकि अंडे में दिमाग के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन B12, B6, कोलीन और फोलेट होते है हैं. ये पोषक तत्व किसी व्यक्ति की मनोदशा और स्मृति को नियंत्रित करते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है

अंडे की प्रतिष्ठा में कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि कई लोगों का मानना है कि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. इसके विपरीत, जब आप रोजाना अपने आहार में अंडे का सेवन करते हैं, तो यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल में सुधार करता है.

5. त्वचा को स्वस्थ बनाता है

सेलेनियम त्वचा के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और अंडे इस पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. जब आप रोजाना एक अंडा खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और साथ ही इसे स्वस्थ भी रखता है.

3c0q88h

रोजाना अंडे खाने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Eating Eggs Daily

  • अंडा खाने से पहले यह ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह से पका हुआ हो. आधा कच्चा या पका अंडा आपके लिए सेहत संबंधी समस्याएं खड़ी कर सकता है.
  • ज्यादा मात्रा में अंडे खाने या कच्चा अंडा खाने से उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं शरीर के अंगों में सूजन व बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कई बार यह शरीर पर दानों का कारण भी बन सकता है.
  • अगर आप हाई ब्लडप्रेशर या डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अंडे का सिर्फ सफेद वाला हिस्सा ही खाना चाहिए. अंडे का पीला भाग आपके लिए हानिकारक हो सकता है.
  • अगर आपको हृदय रोग है, तो भी आपको अंडे का यह पीला वाला भाग आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. यह आपके हृदय की रक्तवाहिनियों में वसा की मात्रा बढ़ाकर उन्हें संकरा कर सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.