Fast Weight Gain Foods: दुबलेपन को न करें नजरअंदाज, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

How Can I Gain Weight Quickly: अगर आप एक हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो आप दुबलेपन के शिकार हो सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Gain Weight) काफी मायने रखती हैं. अगर आप वजन बढ़ाने के लिए कारगर फूड्स (Effective Foods For Weight Gain) तलाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले यहां बताए गए फूड्स को अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए...

Fast Weight Gain Foods: दुबलेपन को न करें नजरअंदाज, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Weight Gain Foods: वजन बढ़ाने के लिए रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

खास बातें

  • वजन बढ़ाने के लिए वसा और कैलोरी का ज्यादा सेवन करना चाहिए.
  • यहां ऐसे फूड्स हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.
  • अपनी डाइट में इन 6 फूड्स को शामिल कर पाएं हेल्दी शरीर.

Foods That Gain Weight Quickly: अगर मोटे होना स्वास्थ्य के लिए बुरा है, तो कम वजन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. दुबलापन (Thinness) शरीर के लिए नुकसानदायक है. न सिर्फ यह हमार आत्मविश्वास कम कर सकता है बल्कि पर्सानिटी को प्रभावित करता है. तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं? (How To Gain Weight Fast) जैसे सवाल अगर आपके दिमाग में भी घूम रहे हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. वजन बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods To Gain Weight) आपकी मदद कर सकते हैं. बस आपको इनको अपनी डेली डाइट में शामिल करना होगा. कुछ फूड्स हैं जो वजन बढ़ाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Gain Weight) की तरह काम कर सकते हैं. पतला और दुबला शरीर होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि आप स्वस्थ हैं. यह वास्तव में आपको ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, प्रजनन संबंधी समस्याओं और कमजोर प्रतिरक्षा जैसे स्वास्थ्य चिंताओं से ग्रस्त करता है. ऐसे में वजन बढ़ाने के उपाय (Weight Gain Remedies) करना जरूरी है. बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हेल्दी शररी होना जरूरी है.

आप वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Gain) भी आजमा सकते हैं. हमारा खानपान हेल्दी शरीर के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है. अगर आप एक हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो आप दुबलेपन के शिकार हो सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Gain Weight) काफी मायने रखती हैं. अगर आप वजन बढ़ाने के लिए कारगर फूड्स (Effective Foods For Weight Gain) तलाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले यहां बताए गए फूड्स को अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए... 

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | Include these Foods In The Diet For Fast Weight Gain

1. चावल

चावल एक कार्ब-लोडेड और कैलोरी-घने भोजन है जो तेजी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. एक कप पके हुए चावल में काफी कैलोरी और कार्ब्स और बहुत कम वसा होती है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना आसान है और इसे किसी भी सब्जी के साथ जोड़ा जा सकता है. अपने चावल में कुछ करी या बीन्स मिलाएं और आपका भोजन तैयार है.

tu62nfu

Weight Gain Foods: चावल का रोजाना सेवन कर तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है

2. नट्स और नट बटर

नट्स और नट बटर वसा के स्वस्थ स्रोत हैं और मांसपेशियों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. वे दोपहर की भूख को मात देने के लिए सही स्नैक बनाते हैं. चाहे आप बादाम, काजू या अखरोट चुनें, सभी स्वस्थ विकल्प हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके पास मिश्रित नट और बीज भी हो सकते हैं.

3. चिकन और मांस

अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए न केवल आवश्यकता होती है जब आप किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी आवश्यक है. मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है और चिकन और मांस उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के दो सबसे अच्छे स्रोत हैं. वे स्वस्थ वसा से भी भरे होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

4. फैटी फिश

वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय सैल्मन जैसी फैटी मछली को सबसे अच्छा माना जाता है. सैल्मन में भी कई कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं, जिनमें ओमेगा -3 और प्रोटीन शामिल हैं. यह वसायुक्त मछलियां आपका वजन बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती हैं.

kkvp9nmoWeight Gain Foods: फैटी फिश भी वडन बढ़ाने के लिए काफी मशहूर हैं

5. स्टार्च वाली सब्जियां

स्टार्च वाली सब्जियां खाना आपके आहार में अधिक कार्ब्स और कैलोरी शामिल करने का एक आसान तरीका है. वे आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को भी बढ़ाते हैं. मकई, आलू, बीन्स, और शकरकंद स्टार्च के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं और एक किलो जोड़ने की कोशिश करते समय आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

6. दूध


इस सूची में अंतिम दूध है. दूध वजन बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है और इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए सदियों से वशीकरण किया गया है. कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स और वसा से भरपूर, दूध को आहार में तब शामिल करना चाहिए जब मांसपेशियों या वजन बढ़ाने की कोशिश की जा रही हो. यह पेय आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.