Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

What To Eat In Asthma: अस्थमा से परेशान लोगों को काफी लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है. अस्थमा का इलाज (Asthma Cure) काफी लंबे समय तक चलता है. अस्थमा रोगियों (Asthma Patient) को हमेशा हेल्दी चीजों को खाना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अस्थमा डाइट (Asthma Diet) में शामिल कर लाभ लिया जा सकता है.

Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

Best Food For Asthma: अस्थमा से परेशान लोगों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें

खास बातें

  • अस्थमा एक लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है.
  • अस्थमा से परेशान लोगों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें.
  • अस्थमा के मरीजों को राहत दिलाएंगी ये 6 चीजें.

Food To Eat In Asthma: अस्थमा से परेशान लोगों को काफी लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है. अस्थमा का इलाज (Asthma Cure) काफी लंबे समय तक चलता है. अस्थमा रोगियों (Asthma Patient) को हमेशा हेल्दी चीजों को खाना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अस्थमा डाइट (Asthma Diet) में शामिल कर लाभ लिया जा सकता है. वैसे तो अस्थमा के लक्षणों (Symptoms Of Asthma) को कम करने के लिए घुएं और प्रदूषण के संपर्क में आने से बचना चाहिए लेकिन आपकी डाइट (Diet) भी काफी मायने रखती है. खासकर अस्थमा रोगियों (Asthma Patient) को प्रिजरवेटिव वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए. हेल्दी रहने के लिए लिए अच्छा खाना सबसे ज्यादा जरूरी है. अस्थमा एक सांस से जुड़ी बीमारी है, जिसमें खानपान का खास ख्याल रखना होता है.

कुछ लोग सवाल करते हैं कि अस्थमा में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Asthma) और क्या नहीं खाना चाहिए. कुछ चीजें हैं जिन्हें डाइट (Diet) में शामिल कर अस्थमा रोगी राहत पा सकते हैं. साथ ही अस्थमा के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Asthma) भी काफी कारगर हो सकते हैं. डाइट के प्रति लापरवाह होने पर दमा के मरीजों की तकलीफ बढ़ सकती है. अस्थमा में कई बार संक्रमण (Infection), तनाव, खांसी, सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न और घबराहट हो सकती है.

कई एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि कुछ चीजें अस्थमा (Asthma) में कारगर हो सकती हैं. यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें डाइट (Diet) में शामिल कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

kvedqk2oFood To Eat In Asthma: अस्थमा के मरीजों को हमेशा हेल्दी खाने को डाइट में शामिल करना चाहिए

अस्थमा रोगियों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें | These Things Should Be Included In The Diet Of Asthma Patients

1. विटामिन-सी से भरपूर चीजें

विटामिन सी में एंटी ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. विटामिन सी युक्त पदार्थ खाने से अस्थमा का अटैक आने का खतरा कम हो सकता है. अस्थमा के मरीजों को खासतौर से संतरा, ब्रोकली, कीवी, खरबूजा को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप अस्थमा के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो रोजाना विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें.

2. शहद और दालचीनी 

शहद और दालचीनी का सेवन कई परेशानियों से निजात दिला सकता है. अस्थमा के मरीजों के लिए भी शहद और दालचीनी का सेवन काफी कारगर हो सकता है. रात में सोने से पहले दालचीनी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से अस्थमा में राहत मिल सकती है. आंतौर पर शहद को सर्दी खांसी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन दालचीनी के साथ मिलकर यह अस्थमा के असरदार हो सकता है.  

7a97vevgFood To Eat In Asthmatics: शहद और दालचीनी अस्थमा के रोगियों को आराम दिला सकती है

3. तुलसी है फायदेमंद

तुलसी का सेवन कर कई रोगों को नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है. तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. तुलसी को डाइट में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. चाय में दो से तीन पत्ते तुलसी के डालकर पीने से दमा के मरीजों को आराम मिल सकता है. तुलसी इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में भी मददगार हो सकती है. 

4. कई तरह की दालें

यह तो आप जानते ही हैं कि दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है. काला चना, मूंग दाल, सोयाबीन और अन्य कई ऐसी दालें हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकती हैं. ये दालें फेफड़ों के लिए अच्छी होती हैं इसलिए दमा के मरीजों को इनका सेवन जरूर करना चाहिए. दालों का सेवन करने से पाचन को भी बेहतर किया जा सकता है. 

5. कॉफी या ब्लैक टी

अस्थमा को मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो फेफड़ों तक ऑक्सीजन को आसानी से पहुंचाएं. कॉफी भी फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर सकती है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला कैफीन एक प्रकार का ब्रॉन्कोलाइटर है, जो फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इसके साथ ही ब्लैक टी भी अस्थमा से राहत दिला सकती है.

520pkn18

6. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों ज्यादातर बीमारियों का रामबाण इलाज हो सकती हैं. अस्थमा के लिए हरी सब्जियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं. हरी सब्जियों को खाने से फेफड़ों में कफ जमा नही हो पाता है, जिससे अस्थमा के रोगियों को अटैक आने जैसी आशंकाएं कम हो जाती हैं. हरी सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर की आंतें और फेफड़ों को भी ठीक तरह से काम करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.