सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

Benefits Of Ajwain In Hindi: अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) जैसे सर्दी-जुकाम, गठिया, जोड़ों में दर्द (Joint Pain), खराब पाचन के लिए हम कई तरह की दवाइयां या घरेलू उपाय (Home Remedies) करते हैं, लेकिन अगर आपको बताएं कि इन सभी परेशानियों को मिलाकर कुल 10 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आपको सिर्फ एक चीज का सेवन करना है.

सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

Benefits Of Ajwain: जवाइन के स्वास्थ्य लाभ जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

खास बातें

  • ये एक चीज ज्यादातर घरों के किचन में मौजूद होती है.
  • कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर है ये एक मसाला.
  • यहां जानें इस एक चीज के 10 शानदार फायदे.

Health Benefits Of Ajwain: कई ऐसी नेचुरल चीजें हैं जो स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकती हैं, लेकिन हमें इनके बारे में पता नहीं होता है. अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) जैसे सर्दी-जुकाम, गठिया, जोड़ों में दर्द (Joint Pain), खराब पाचन के लिए हम कई तरह की दवाइयां या घरेलू उपाय (Home Remedies) करते हैं, लेकिन अगर आपको बताएं कि इन सभी परेशानियों को मिलाकर कुल 10 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आपको सिर्फ एक चीज का सेवन करना है. बशर्ते आपको इस एक चीज का इस्तेमाल करना आना चाहिए. ये चीज कहीं दूर नहीं बल्कि आपके अपने किचन में सदियों से मौजूद है. पेट की समस्याओं (Stomach Problems) के लिए यह चीज किसी दवा से कम नहीं मानी जाती है. हम बात रहे हैं एक औषधीय मसाले अजवाइन (Ajwain) की. जी हां!

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Ajwain) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. हमारे किचन में कई चीजें ऐसी होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, लेकिन हमें इन चीजों के फायदों के बारे में पता नहीं होता है. यहां आज हम आपके अजवाइन के कमाल के फायदों से रूबरू करवा रहे हैं....

अजवाइन के 10 शानदार स्वास्थ्य लाभ | 10 Great Health Benefits Of Celery

1. पेट की समस्याओं का है काल

जब भी पेट में कुछ समस्या होती है, जैसे पेट दर्द, अपच, कब्ज, एसिडिटी हर समस्या के लिए रामबाण माना जाता है अजवाइन. यह कमाल का मसाला पेट की कई परेशानियों को दूर कर पाचन को बेहतर बनाने का काम कर सकता है. अजवाइन का सेवन करने से पेट को आराम मिलता है. इसके लिए आपको गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए.

2. जोड़ों का दर्द करेगा दूर

यह कमाल का मसाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है साथ ही इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. ये सभी जोड़ों के दर्द को दूर करने में मददगार हो सकते हैं. अजवाइन का सेवन करना जोड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए सरसों के तेल में अजवाइन डाल लें और इसे अच्छी तरह से गर्म कर मिश्रण से जोड़ों की मालिश करें.

3. चोट की सूजन को करेगा कम

अगर आपके शरीर पर चोट लगी है, तो अजवाइन का उपयोग कर चोट के दर्द और सूजन से राहत पाई जा सकती है. चोट वाली जगह पर हल्दी और अजवाइन लगाने से आराम मिल सकता है. यह न सिर्फ सूजन और दर्द को दूर कर सकते हैं बल्कि घाव को जल्दी भरने में भी मदद कर सकते हैं.

4. सर्दी- जुकाम में फायदेमंद

मौसम में बदलाव बड़ी तेजी से हो रहा है ऐसे में आपको अपने किचन में मौजूद इस शानदार मसाले की ओर रुख करना चाहिए. क्योंकि यह आपको सर्दी-जुकाम से भी बचा सकता है. सर्दी- जुकाम की समस्या में अजवाइन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो वायरल और इंफेक्शन को दूर रख सकता है.

bebpqq7g

Health Benefits Of Ajwain: अजवाइन सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाने में कारगर हो सकता है 

5. साइनस रोगियों के लिए भी लाभकारी

सांस से जुड़ी ये समस्या काफी परेशान कर सकती है. अगर साइनस के रोगी अजवाइन का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें काफी मदद मिल सकती है. साइनस के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अजवाइन का सेवन करने से साइनस की समस्या में रोगियों को आराम मिल सकता है.

6. गठिया की बीमारी में फायदेमंद

गठिया रोगियों में जोड़ों का दर्द, सूजन और अकड़न को दूर करने के लिए अजवाइन काफी लाभकारी हो सकता है. गठिया के मरीजों के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर से हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में कारगर माना जाता है. गठिया के मरीज अजवाइन के चूरन की एक पोटली बनाकर घुटनों को सेंक भी दे सकते हैं.

7. मुंहासों से पाएं राहत

अक्सर स्किन पर मुंहासे निकल आते हैं. ऐसे में हमारे पास यह एक घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकता है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए दही के साथ अजवाइन को पीस लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इस लेप को सूखने तक लगे रहने दें. जब लेप सूख जाए तो चेहरे को अच्छे से गर्म पानी से धो लें. यह नुस्खा जल्द स्किन से मुंहासों की छुट्टी कर सकता है.

rb30gmj

8. गले की खराश को करेगा दूर

बदलते मौसम में गला खराब हो जाता है. इसमें गले का बैठना, खराश शामिल है. गले की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अजवाइन रामबाण हो सकता है. आप बेर के पत्तों और अजवाइन को पानी में उबाल लें. उबालने के बाद इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर छाने हुए पानी से गरारा करें. इससे आपको जरूर राहत मिल सकती है.

9. सिर दर्द में भी फायदेमंद 

सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है. सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आधा लीटर पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें और इस पानी को उबाल लें. इसके बाद पानी को अच्छे से छान लें और दिन में दो से तीन बार इस पानी का सेवन करें. आपको इससे सिरदर्द में आराम मिल सकता है.

10. मुंह की दुर्गंध से दिलाएं निजात

Newsbeep

ब्रश करने के बाद भी कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आती रहती है. ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन का इस्तेमाल करने से मुंह से दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप उबाले हुए अजवाइन के पानी को पी सकते हैं या कुल्ला कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.