Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

Benefits Of Ajwain: अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होते हैं. खाली पेट (Empty Stomach) अजवाइन का पानी (Celery Water) पीने से पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाया जा सकता है. आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

Benefits Of Ajwain: खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां दूर हो सकती हैं

खास बातें

  • खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के हैं कई फायदे!
  • पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ घटाएगा वजन.
  • जानें कैसे बनाएं अजवाइन का पानी.

Benefits Of Ajwain: अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होते हैं. खाली पेट (Empty Stomach) अजवाइन का पानी (Celery Water) पीने से पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाया जा सकता है. आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. अजवाइन पाचन (Digestion) के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसके कई और गजब के फायदे भी हैं. गर्म पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने से अपच (Indigestion) से राहत मिल सकती है. अजवाइन सर्दी-जुकाम (Cold And Cough), बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम दे सकते हैं.

इस एक चीज का तेल हर छोटी-बड़ी बीमारी में है फायदेमंद, इंफेक्शन, बालों और स्किन के साथ कई रोगों में रामबाण!

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द (Stomach Pain), पेट में गैस (Acidity), कब्ज (Constipation), डायबिटीज (Diabetes) जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. यहां जानें खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से क्या लाभ होते हैं. इसके गजब फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे...

टाइप 2 डायबिटीज में ये एक सुपरफूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें डाइबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं!


खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के लाभ

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा 

अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं.

बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

14svk8ugStomach Pain: अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. 

2. सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत  

अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.    

पेट की गैस और एसिडिटी से इन आसान तरीकों से पाएं राहत, आजमाकर देखें कमाल!

3. वजन घटाने में मददगार

अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

4. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा  

कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्‍यान रखिए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.  

पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

573l9mdgBenefits Of Ajwain: अजवाइन का पानी पीने से पीरियड्स के दर्द से राहत मिल सकती है 

5. गठिया में फायदेमंद 

अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया रोग में मदद मिल सकती है.

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

6. उल्टी होने पर असरदार

अजवाइन के पानी से उल्टी भी ठीक की जा सकती है. कई मामलों में, इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रुक जाती हैं. आयुर्वेदिक डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि दांत दर्द होने पर अजवाइन के पानी से कुल्ला करें। अजवाइन में मौजूद थायमोल दर्द से राहत दिलाता है और मुंह के स्वास्थ्य का खयाल रखता है.

ये 6 एक्सरसाइज और योग दिल को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा
 

ऐसे बनाएं इजवाइन का पानी

एक बड़ी चम्मच अजवाइन को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर पी लें. इस पानी को सुबह बिना कुछ और खाए-पिए ही पीना है. इससे आपका पाचनतंत्र ठीक होगा और कब्ज जैसी समस्या नहीं सताएगी. आप चाहें तो अजवाइन की फंकी भी ले सकती हैं. छोटी चम्मच से 1/3 चम्मच अजवाइन लें और इसे पानी के साथ खा लें. यह वेट घटने में मददगार है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

आयुर्वेद की जान और गुणों की खान यह जड़ी बूटी है हर मर्ज की दवा! फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com