High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत

High Blood Pressure Signs: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के संकेतों को पहचानना काफी जरूरी है. जल्दी पता लगाने से हालत बिगड़ने से पहले ही बेहतर इलाज में मदद मिल सकती है. कुछ भयावह लक्षणों को जानने यहां पढ़ें जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) आसानी से करवा पाएं और हालात बिगड़ें नहीं! यहां हाई बीपी के शुरुआती संकेतों (Early Signs Of High BP) के बारे में बताया गया है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत

High Blood Pressure: आप एक हेल्दी डाइट के साथ ब्लड प्रेशर की संख्या को कंट्रोल कर सकते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.
  • हेल्केदी ब्लड प्रेशर के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • हाई बल्ड प्रेशर के संकेतों को अनदेखा न करें.

Early Signs High Blood Pressure:  हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे खतरनाक बात यह है कि लोग नहीं जानते कि उन्हें हाई बीपी (High BP) की समस्या है. हालांकि वह इसके लक्षणों को अनुभव करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि जो संकेत उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं वह हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के हो सकते हैं. यही कारण है कि हाई ब्लड प्रेशर के संकेतों (High Blood Pressure Signs) को जानना काफी जरूरी है, लेकिन इससे पहले, आपको हाई ब्लड प्रेशर के बारे में कुछ फैक्ट्स पता होना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक आम स्थिति है जिसने दुनिया भर में 1.3 बिलियन लोगों को प्रभावित किया है.

अगर हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को अनकंट्रोल ही छोड़ा जाए तो यह हृदय रोग के विकास के जोखिम को काफी बढ़ा सकता है. हालांकि, जल्दी पता लगने से हालत बिगड़ने से पहले इलाज बेहतर हो सकता है. डॉ. बिमल छाजेर, जो एक हृदय रोग विशेषज्ञ हैं, उच्च रक्तचाप के कुछ खतरनाक लक्षण बताते हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए.

ये होते हैं हाई ब्लड प्रेशर को खतरनाक लक्षण और संकेत | These Are Dangerous Symptoms And Signs Of High Blood Pressure

1. तेज सिरदर्द

सिरदर्द के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं जिनमें काम का दबाव, गलत मुद्रा, अनहेल्दी डाइट और बहुत कुछ शामिल है. हालांकि, उच्च रक्तचाप भी गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है. अगर तेज सिर दर्द की समस्या हो तो इसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है.

dfgupibEarly Signs Of High BP: लगातार गंभीर सिरदर्द उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है

2. थकान

अगर आप हमेशा थके हुए होते हैं, तो इसके पीछे का कारण आपके ब्लड प्रेशर का नंबर हो सकता है. थकान और ऊर्जा की कमी की महसूस होने से आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में ज्यादा थकान महसूस हो तो अपने ब्लड प्रेशर की जांच जरूर करवाएं.

3. सीने में दर्द

छाती में दर्द दिल की बीमारी या कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याओं से भी हो सकता है. साथ ही सीने में दर्द अनियंत्रित रक्तचाप का संकेत हो सकता है. इसे हल्के में कतई न लें. ऐसा अक्सर होता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. 

4. सांस लेने में कठिनाई

भले ही सांस लेने में कठिनाई कई अंतर्निहित समस्याओं का कारण हो सकती है, लेकिन उच्च रक्तचाप वाले लोगों को भी सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है. अगर आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो संभल जाएं और हाई ब्लड प्रेशर को शुरुआत में ही कंट्रोल करने के उपाय करें.

5. अनियमित धड़कन

कई लोग उच्च रक्तचाप के कारण अपने दिल की धड़कन में बदलाव का अनुभव भी करते हैं. दिल की धड़कन का तेज होना उच्च रक्तचाप का सामान्य लक्षण है. अगर आप इसका अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी सलाह लें.

c4nta26oHigh Blood Pressure Symptoms: अनियमित धड़कन एक गंभीर लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए

6. नजर में बदलाव

अनुपचारित उच्च रक्तचाप भी आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आखों की रोशनी पर भी असर हो सकता है. यह तब होता है जब अनियंत्रित रक्तचाप रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है. दृष्टि में बदलाव भी उच्च रक्तचाप का संकेत है.

7. नाक से खून आना

नाक से खून आना उच्च रक्तचाप का एक दुर्लभ लक्षण है. यह आमतौर पर तब होता है जब रक्तचाप की संख्या गंभीर रूप से अधिक होती है. ऐसा कई लोगों के साथ होता है इसे सिर्फ गर्मी का प्रभाव है ऐसा मानकर नजरअंदाज न करें. बल्कि ब्लड प्रेशर की जांच कराएं.

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. हालांकि, संकेतों और लक्षणों को ध्यान में रखकर इसे अपने प्रारंभिक चरण में नियंत्रित किया जा सकता है. ये लक्षण तब दिखाई देते हैं जब रक्तचाप बहुत अधिक होता है और अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है. अगर आप अपने दिल और अन्य अंगों की सुरक्षा के लिए इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(डॉ. बिमल छाजेर, कार्डियोलॉजिस्ट, साओल साइंस एंड आर्ट ऑफ लिविंग)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.