Kidney Stones Diet: किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

How To Relieve Kidney Stone Pain: किडनी हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण पार्ट है, जो यूरिया अन्य अपशिष्ट और खून की गंदगी अधिक पानी, जहरीले पदार्थ को हटाकर मूत्र के जरिए उन्हें भार निकालती है. किडनी स्टोन की समस्या (Kidney Stone Problem) काफी गंभीर होती है. किडनी स्टोन का दर्द (Kidney Stone Pain) असहनीय होता है.

Kidney Stones Diet: किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • किडनी का असहनीय दर्द झेल रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें.
  • इन 5 चीजों का करेंगे सेवन, तो पथरी की समस्या से मिलेगी निजात.
  • यहां जानें कैसे आसानी से पाएं पथरी के दर्द से राहत.

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण पार्ट है, जो यूरिया अन्य अपशिष्ट और खून की गंदगी अधिक पानी, जहरीले पदार्थ को हटाकर मूत्र के जरिए उन्हें भार निकालती है. किडनी स्टोन की समस्या (Kidney Stone Problem) काफी गंभीर होती है. किडनी स्टोन का दर्द (Kidney Stone Pain) असहनीय होता है. ऐसे में लोग पथरी के दर्द से तुरंत राहत के तरीके (Quick relief from Appendicitis) तलाशने शुरू करते हैं. पथरी होना आजकल एक आम समस्या हो गई है. गलत खान-पान और जरुरत से कम पानी पीना किडनी की पथरी का अहम कारण है. कुछ लोग किडनी स्टोन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Kidney Stone) करते हैं. अगर आप पथरी का नेचुरल इलाज करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें, इसके बाद ही पथरी का इलाज (Treatment Of Kidney Stone) कराएं. इस खतरनाक समस्या से परेशान कुछ लोग पथरी को निकालने के उपाय (Ways To Remove Kidney Stones) ढूंढते हैं, लेकिन पथरी का इलाज इसके साइज पर निर्भर करता है.

पथरी में कुछ अहतियात बरतने से पथरी के दर्द से राहत (Kidney Stone Pain Relief) मिल सकती है. अगर आप जानना चाहते हैं कि पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Kidney Stone) या पथरी के दर्द को कैसे दूर करें? यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप किडनी स्टोन के समस्या और दर्द से बच सकते हैं.

किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए ये चीजें हैं शानदार | These Are Excellent Things To Get Relief From Kidney Stone

1. नारियल का पानी

किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के तरीके अपनाना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आप अपनी डेली डाइट में नारियल के पानी का सेवन करते हैं, तो किडनी स्टोन के मरीजों काफी मदद मिल सकती है. नारियल का पानी फाइबर से भरपूर तो होता ही है साथ ही इसमें एंटीलिथोजेनिक नामक एक खास तत्व भी पाया जाता है जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है.

n1hom7b8

Home Remedies For Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है नारियल पानी

2. हर्बल टी

हर्बल टी का इस्तेमाल आमतौर पर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए किया जाता है. किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिमों को कम करने के लिए हर्बल टी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. हर्बल टी में में कई ऐसे गुण होते हैं जो किडनी स्टोन के दर्द से राहत दिला सकते हैं. हर्बल टी किडनी स्टोन को न सिर्फ बढ़ने से रोक सकती है बल्कि दर्द को भी कम करने में मददगार हो सकती है.

3. पानी

किडनी स्टोन की समस्या में आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना आपके लिए ठीक है. किडनी को पथरी से बचाने का सबसे आसान तरीका खूब पानी पीना है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और किडनी को फिल्टर करने में आसानी होगी. एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

4. तुलसी

तुलसी की पत्तियां कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं. तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर में भी मदद कर सकते हैं. इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या से भी बचाव किया जा सकता है. तुलसी में ऐसिटिक एसिड भी होता है जो किडनी स्टोन को किडनी स्टोन की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.

27ndpsc8

Home Remedies For Kidney Stones: पथरी की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी का करें सेवन 

5. नींबू का जूस

Newsbeep

किडनी स्टोन को बाहर निकलाने के लिए जिस ड्रिंक को पीने की सबसे ज्यादा सिफारिस की जाती है वह है नींबू पानी. इसमें सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को ब्रेक करने में मददगार माना जाता है. साथ ही यह स्टोन की ग्रोथ की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. रोजाना डाइट में नींबू पानी का सेवन कर किडनी स्टोन के दर्द से भी राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.