बदलते मौसम में Viral Infection और फ्लू से दूर रहने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण, Immunity बढाने में भी कमाल!

Ayurvedic Remedy For Immunity: आप वायरल और कॉमन कोल्ड (Viral And Common Cold) के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Tips) अपना सकते हैं, जिसके कोई साइडइफेक्ट भी नहीं हैं! साथ ही आयुर्वेद और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपके शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं जो आपको इससे लड़ने में मदद तो करते ही हैं साथ ही आपको बीमार पड़ने से भी बचा सकते हैं.

बदलते मौसम में Viral Infection और फ्लू से दूर रहने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण, Immunity बढाने में भी कमाल!

Home Remedies For Viral Infection: इन चार आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर बदतले मौसम में रहें स्वस्थ्य

खास बातें

  • बार-बार न हों बीमार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये नुस्खे हैं कमाल!
  • बदलते मौसम में इन आयुर्वेदिक नुस्खों से वायरल, इंफेक्शन से पाएं राहत.
  • वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Home Remedy For Immune System: मौसम बदल रहा है ऐसे में कई लोग वायरल (Viral), इंफेक्शन (Infection) और कॉमन कोल्ड (Common Cold) से परेशान हैं. वायरल होने पर आपको तेज बुखार (Fever), गले में दर्द, खांसी (Cough) हो सकती है. ऐसे में आप क्या करते हैं क्या वायरल, इंफेक्शन के लिए दवाई (Medicine For Infection) लेते हैं. हर बार दवाइयों (Medicines) के सहारे रहना ठीक नहीं है! आप वायरल और कॉमन कोल्ड (Viral And Common Cold) के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Tips) अपना सकते हैं, जिसके कोई साइडइफेक्ट भी नहीं हैं! साथ ही आयुर्वेद और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपके शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं जो आपको इससे लड़ने में मदद तो करते ही हैं साथ ही आपको बीमार पड़ने से भी बचा सकते हैं. फिर से ऐसा मौसम आ गया है जिसमें सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, फ्लू और वायरल (Flu And Viral) से लोग परेशान हैं. नाक बहना, गले में दर्द (Throat Pain), सिरदर्द, शरीर में दर्द (Body Pain) अगर आफ इन लक्षणों को खुद में देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप भी बीमार पड़ने वाले हैं! वायरल और इंफेक्शन के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Viral And Infection) भी काम आ सकते हैं.

इन सब के बीच इम्यूनिटी (Immunity) काफी अहम रोल निभाती है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) है तो आप जल्दी वायरल और फ्लू की चपेट में सकते हैं. यहां इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Increase Immunity) बता रहे हैं जो न सिर्फ आपके इस परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं बल्कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम कर सकते हैं. इम्यूनिटी मजबूत होने पर आप जल्दी-जल्दी बीमार होने की समस्या से राहत पा सकते हैं.

arbvehu8Home Remedy For Viral Infection: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

ये आयुर्वेदिक नुस्खे हैं वायरल, इंफेक्शन, फ्लू के लिए कमाल!

अगर आपर आयुर्वेदिक उपाय अपना रहे हैं तो आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, किस तरह से खाते हैं, इन सारी बातों पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी होता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बेहद आसान आयुर्वेदिक उपाय या नुस्खे जिसे आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और वायरल इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं...

1. अश्वगंधा देगी फायदा

अगर आप वायरल, इंफेक्शन और फ्लू की चपेट में हैं तो अश्वगंधा आपके लिए कमाल का काम कर सकती है. अश्वगंधा को सुपरफूड के तौर पर जाना जाता है. इस आयुर्वेदिक औषधी में इंफेक्शन से लड़ने की जबरदस्त क्षमता होती है. अश्वगंधा कोल्ड, कफ, बुखार और वायरल जैसी समस्याओं को आसानी से दूर करने में फायदेमंद हो सकती है. नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे. 

ashwagandha 625Home Remedy For Viral Fever: अश्वगंधा है सर्दी, खांसी, वायरल, इंफेक्शन में कमाल!

2.  तुलसी का काढ़ा फीवर और कंजेशन में कमाल

तुलसी के आपने कई फायदे सुने होंगे लेकिन तुलसी एक काढ़े का काम कर सकती है. तुलसी को आयुर्वेदिक औषधी के तौर पर जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. तुलसी का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती जो आपको वायरल या इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकती है. सुबह खाली पेट तुलसी का पत्ता चबाने से, आपको सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है. अगर आप वायरल इंफेक्शन, फ्लू और लंग्स में कंजेशन की समस्या से परेशान हैं तो दिन में 2-3 बार तुलसी का काढ़ा पिएं.

3. हल्दी है इंफेक्शन से लड़ने में मददगार 

हेल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है. हल्दी इंफेक्शन से लड़ने के सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खों में एक है. किसी तरह का इंफेक्शन होने पर हल्दी यूज करने की सलाह देते हैं. इसकी वजह ये है कि हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. कर्क्युमिन, इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा हल्दी में मौजूद एंटीवायरल और एंटिऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो वायरल इंफेक्शन और फ्लू से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

jhrbusbHome Remedy For Viral Fever: हल्दी में पाए जाते हैं एंटी इंफेक्शनल गुण, जो रखेगी आपको स्वस्थ

4. अदरक भी है कमाल का घरेलू नुस्खे

Newsbeep

सर्दी-खांसी और कफ की वजह से अगर छाती में कंजेशन होने अदरक का सेवन करें. इससे न सिर्फ आप वायरल इंफेक्शन से राहत मिलेगी बल्कि सर्दी खांसी को भी दूर करने में फायदा मिल सकता है. साथ ही साथ अदरक ब्लोटिंग यानी पेट फूलना, गैस की दिक्कत जैसी समस्याओं को भी दूर करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.