Honey Health Benefits: अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

How To Use Honey: आयुर्वेद में शहद का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं. एक्सपर्ट भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में शहद (Honey) का सेवन करने की सलाद देते हैं. हाल ही में कोरोनावायरस (Coronavirus) के दौरान काढ़ा बनाने में भी शहद का खूब सेवन किया गया है. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) वजन घटाने में भी माने जाते हैं.

Honey Health Benefits: अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

Health Benefits Of Honey: रोजाना शहद का सेवन कर कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं

खास बातें

  • स्वास्थ्य के लिए रामबाण माना जाता है शहद.
  • कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए है कारगर.
  • यहां जानें कैसे करें शहद का रोजाना सेवन.

Benefits Of Honey: आयुर्वेद में शहद का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं. एक्सपर्ट भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में शहद (Honey) का सेवन करने की सलाद देते हैं. हाल ही में कोरोनावायरस (Coronavirus) के दौरान काढ़ा बनाने में भी शहद का खूब सेवन किया गया है. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) वजन घटाने में भी माने जाते हैं. इसके साथ ही शहद पाचन (Digestion) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. खांसी-जुकाम में भी शहद का उपयोग (Use Of Honey) किया जाता है. कई लोग सवाल करते हैं कि शहद का इस्तेमाल कैसे करें? (How To Use Of Honey) अगर आप शहद का इस्तेमाल करना जानते हैं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को नेचुरल तरीके से दूर कर सकते हैं.

शहद पेट की जलन को शांत करने से लेकर दिमाग को शांत करने तक शहद कई तरह स्वास्थ्य लाभ देता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि जो लोग नियमित रूप से शहद का सेवन करते हैं, वे कई बीमारियों से भी सुरक्षित रहते हैं. यहां हम बता रहे हैं आपको शहद का सेवन करने के 7 स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

ये होते हैं शहद के 7 स्वास्थ्य लाभ | These Are 7 Health Benefits Of Honey

1. पाचन इंप्रूव करेगा शहद

शहद का सेवन कर पाचन तंत्र को इंप्रूव करने में मदद मिल सकती है. अगर आप शहद का सेवन करने के तरीके जानते हैं तो आप हर छोटी-बड़ी समस्या कोदूर कर सकते हैं. पाचनतंत्र को ठीक करने में भी शहद काफी उपयोगी हो सकता है. खासकर जिन्हें कब्ज की समस्या होती है उनके लिए शहद रामबाण साबित हो सकता है. आप सुबह और शाम के समय एक से दो चम्मच तक शहद का सेवन कर सकते हैं.

9vu0uks8

Honey Health Benefits: पाचन को बेहतर करने के लिए शहद काफी फायदेमंद माना जाता है

2. जल्दी घाव भरता है शहद

अगर आपको किसी तरह की चोट लगी है और जल्दी घाव भरने का इंतजार कर रहे हैं, तो आप रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं. आप अपनी डेली डाइट में शहद को भी शामिल कर सकते हैं. यह स्किन की रिकवरी में भी मदद कर सकता है. शहद आपकी कोशिकाओं की रिपेयर स्पीड बढ़ाने का काम तेज करता है.

3. शहद करेगा जलन को कम

अगर आप पेट की जलन से जूझ रहे हैं तो आपको शहद का सेवन करना चाहिए. अक्सर लोग पेट की जलन से परेशान रहते हैं. इससे न खाना-खाने का मन करता है और न ही पाचन ठीक से हो पाता है, ऐसे में शहद का सेवन कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. पेट में हो रही जलन या त्वचा पर कुछ गर्म लग जाने के कारण होनेवाली जलन दोनों में ही शहद काफी लाभकारी हो सकता है.

4. अच्छी नींद लेने में शहद करेगा मदद

जो लोग रात को करवटें बदलते रहते हैं उनके लिए शहद का सेव काफी फायदेमंद हो सकता है. अच्छी नींद लेने के लिए शहद का सेवन लाभकारी माना जाता है. आप रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन करें. शहद और दूध का मिश्रण आपके दिमाग को शांत करने का काम कर सकता है. रोजाना शहद का सेवन आपके मन को शांत रखने में मदद कर सकता है.

jtf6o0i8

5. शुगर में भी खा सकते हैं शहद

अगर आपको हाई शुगर की समस्या है तो भी आप शहद का सेवन कर सकते हैं. शहद में प्राकृतिक ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. कई लोगों को शंका होती है कि क्या हाई शुगर की बीमारी में शहद खा सकते हैं, लेकिन शुगर की बीमारी में ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, एक्सपर्ट्स का मानना है कि शहद का जीआई भी कम होता है, जिससे इसे शुगर की बीमारी में खा सकते हैं.

6. स्किन के लिए है कमाल

शहद न सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कारगर माना जाता बल्कि स्किन को ग्लोइंग बनाने में शहद का इस्तेमाल किया जाता है. शहद को कई फेस मास्क और फेस पैक में शामिल किया जाता है. हेल्दी स्किन के लिए शहद का सेवन भी किया जा सकता है. स्किन पर शहद का लेप लगाकर भी कुछ देर छोड़ सकते हैं इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें, इससे आपको साफ और मुलायम स्किन मिल सकती है.

कैसे करें शहद का सेवन | How To Consume Honey

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद का सेवन करने के कई तरीके हैं. आप इसको दालचीनी, गुनगुने पानी, दूध और इलायची, काली मिर्च में अलग-अलग परेशानियों के हिसाब से खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.