Food For Cold-Cough: सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

Foods For Cold And Cough: सर्दियों में खानपान को लेकर काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है. खासकर तब जब आप सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) से पीड़ित हों. सर्दियां अपने साथ मौसमी फ्लू और इंफेक्शन (Flu And Infection) लेकर आती है. ऐसे में अगर सर्दी-खांसी के लिए डाइट (Diet For Cold And Cough) को ठीक नहीं रखा गया तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है.

Food For Cold-Cough: सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

Foods For Cold And Cough: सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये 5 फूड्स

खास बातें

  • सर्दियों में ऐसे ही न झेलें सर्दी-जुकाम, इन चीजों का करें सेवन.
  • यहां हैं सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार फूड्स की लिस्ट.
  • सर्दियों में अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है.

How To Relieve Common Cold: सर्दियों में खानपान को लेकर काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है. खासकर तब जब आप सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) से पीड़ित हों. सर्दियां अपने साथ मौसमी फ्लू और इंफेक्शन (Flu And Infection) लेकर आती है. ऐसे में अगर सर्दी-खांसी के लिए डाइट (Diet For Cold And Cough) को ठीक नहीं रखा गया तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है. सर्दी लगने के बाद बहती नाक (Running Nose) रात को सोने में भी परेशानी खड़ी करती है. सर्दी-जुकाम को दूर करने के तरीके (Ways To Relieve Cold) कई हैं, लेकिन इनका इलाज नेचुरल तरीके से किया जाता है, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. भोजन हमें हर दिन की गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा के साथ आवश्यक विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर प्रदान करता है.

कई फूड्स में से कुछ में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी, और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो हमें मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है, जो सर्दी-जुकाम का इलाज कर राहत पाने में मदद कर सकते हैं. इस विंटर सीजन में ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

कॉमल सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Get Rid Of Common Cold And Cold

1. शहद

शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और शरीर को हाइड्रेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्राचीन काल से, शहद का उपयोग एक जीवाणुरोधी तत्व के रूप में किया गया है क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल यौगिक होते हैं. इसका उपयोग घावों को भरने के लिए किया जा सकता है. शहद खांसी को भी ठीक करता है और गले की खराश को दूर करने में मदद कर सकता है. आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू के साथ कर सकते हैं क्योंकि यह एक बेहतरीन डिटॉक्स वॉटर है.

g1jsreHow To Relieve Common Cold: सर्दियों में सर्दी-खांसी होने की आशंका ज्यादा रहती है

2. ओट्स 

ओट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई अन्य स्वस्थ सामग्रियों जैसे कि सूखे मेवे, बीज, स्किम्ड मिल्क आदि के साथ मिश्रित किया जा सकता है. यह घुलनशील फाइबर में बहुत अधिक है जो सामान्य सर्दी और जस्ता के दौरान हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है. रोग प्रतिरोधक तंत्र के लिए भी फायदेमंद है. जई भी आंत में सूजन को कम करने में मदद करता है जो सूजन, ऐंठन और दस्त का कारण बन सकते हैं.

3. चिकन सूप

चिकन सूप के एक गर्म कटोरे के अलावा बीमार शरीर को आराम दे सकता है. यह पचाना आसान है और सभी आवश्यक खनिजों, विटामिन, प्रोटीन और कैलोरी से भरा हुआ है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स, एमिनो एसिड सिस्टीन और तरल पदार्थों का एक समृद्ध स्रोत है जो बुखार में राहत दे सकता है. नाक के बलगम को साफ करने में गर्म चिकन सूप एक प्रमुख भूमिका निभाता है और इस तरह गर्म भाप की तरह प्राकृतिक खराश निवारक के रूप में कार्य करता है.

4. हरे पत्ते वाली सब्जियां

अपने आहार में जितना हो सके उतना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर साग, जैसे पालक, ब्रोकोली, केल, बेल पेपर आदि को शामिल करें. इसमें विभिन्न हरी सलाद और सूप के साथ प्रयोग करने के लिए सर्दियों का सबसे अच्छा मौसम है. आप हरे रंग की स्मूदी में भी लिप्त हो सकते हैं जो आपको अवांछित वसा को जलाने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं. हरी सब्जियों में विटामिन ए, के, सी, फाइबर और खनिज आम सर्दी से तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

green leafy vegetablesHow To Relieve Common Cold: हरी सब्जियां सर्दियों में कई पोषक तत्वों की पूर्ती कर सकती हैं

5. अदरक


सर्दियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए, आप अपने गर्म सूप में कच्चा अदरक डाल सकते हैं या इसे अपनी चाय के साथ पी सकते हैं. इसमें प्राकृतिक जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और कैंसर विरोधी गुण हैं. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, अदरक मतली से लड़ने में मदद करता है जो फ्लू में एक आम समस्या है. वायरल संक्रमण से बचने के लिए, आप अदरक को अन्य मसालों के साथ उबाल सकते हैं और हर सुबह खाली पेट इसे ठंडा करने के बाद उस पानी को पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.