Bananas For Diabetics: क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं केला? जानें Blood Sugar Levels पर क्‍या होता है केले का असर...

Diabetes Diet: डायबिटीज में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं? यह एक ऐसा सवाल है, जिसे लेकर डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी सलाहें दे जाती हैं. डायबिटीज में डाइट (Diabetes Diet) बहुत अहम होती है. क्‍योंक‍ि डायबिटीज में परहेज भी बहुत जरूरी हैं. अगर आप ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Blood Sugar Level) रखना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार (Diabetes Diet) पर खास ध्‍यान देना होगा.

Bananas For Diabetics: क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं केला? जानें Blood Sugar Levels पर क्‍या होता है केले का असर...

Banana is rich in sugar and carbs which can fluctuate blood sugar levels

खास बातें

  • क्‍या डायबिटीज के मरीजों को फल खाने चाहिए या नहीं.
  • ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट मधुमेह रोगियों (Diabetics) के लिए बहुत जरूरी है.
  • फलों में प्राकृतिक चीनी और फाइबर होता है

Diabetes Diet: डायबिटीज में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं? यह एक ऐसा सवाल है, जिसे लेकर डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी सलाहें दे जाती हैं. डायबिटीज में डाइट (Diabetes Diet) बहुत अहम होती है. क्‍योंक‍ि डायबिटीज में परहेज भी बहुत जरूरी हैं. अगर आप ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Blood Sugar Level) रखना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार (Diabetes Diet) पर खास ध्‍यान देना होगा. अक्‍सर लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं क‍ि डायबिटीज क्या है, डायबिटीज लेवल क्‍या होते हैं या डायबिटीज कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए डायबिटीज आहार कैसा लिया जाए. आहार या डायबिटीज के लिए एक्‍सरसाइज (Exercise For Diabetes) शुरू करने से पहले डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) समझ कर उसे डाइग्‍नोज करना जरूरी है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) ऐसी होनी चाहिए जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) कर सकते. डायबिटीज के मरीजों में फलों (Fruits For Diabetes Diet) को लेकर भी सवाल रहते हैं कि क्‍या डायबिटीज के मरीजों को फल खाने चाहिए या नहीं. इसी तरह का एक सवाल है क‍ि डायबिटीज के मरीज को केला खाना चाह‍िए या नहीं, चलिए जानते हैं.

Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है लो फैट फूड? तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगी ये 3 चीजें

क्‍या डायब‍िटीज रोग‍ियों को फल नहीं खाने चाहिए (Can Diabetic Eat Banana?) 

Managing Blood Sugar: ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट मधुमेह रोगियों (Diabetics) के लिए बहुत जरूरी है. मधुमेह रोगियों में आमतौर पर यह माना जाता है कि उन्हें फल नहीं खाने चाहिए, क्योंकि उनमें चीनी (फ्रुक्टोज) होता है. हालांकि, यह लेकिन सच है. फलों में प्राकृतिक चीनी और फाइबर होता है. अधिकांश फलों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low Glycemic Index) होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर (Blood Sugar Levels) में उतार-चढ़ाव में योगदान नहीं देता है. जब नियंत्रित अनुपात में सेवन किया जाता है, तो वे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं, और यह मधुमेह रोगियों के लिए भी सच है. इस लेख में, हम केले के बारे में बात करने जा रहे हैं, एक फल जो सभी मौसमों में उपलब्ध है, और अगर यह मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ फल है.

Weight Loss: अब लोग नहीं कहेंगे आपकी कमर को कमरा, ये 5 फल तेजी से करेंगे पेट की चर्बी को गायब, मोटापे के साथ वजन घटाने में भी कमाल!

क्‍या केला खाने से बढ़ जाता है ब्‍लड शुगर लेवल (Banana Can Increase Blood Sugar Levels?)

केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट यानी सुबह के नाश्‍ते में किया जाता है. इसमें कार्बस और शुगर दोनों ही होते हैं. तो क्‍या इसका मतलब यह है क‍ि केला खाने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, क्‍योंक‍ि इसमें शुगर होता है. या क्‍या डायब‍िटीज मरीजों के लिए केला खाना सेहतमंद है. चलिए जानते हैं इसका जवाब- 

Daily Intake of Sugar: एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

क्‍या केला ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाता है (Diabetes Diet: Can banana affect blood sugar levels?)

केले कार्ब्स में उच्च होते हैं. कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि के लिए जाना जाता है. एक मध्यम आकार के केले में 14 ग्राम चीनी और 6 ग्राम स्टार्च होता है. लेकिन केले फाइबर से भी भरपूर होते हैं. केले का जीआई स्कोर कम होता है और यह मधुमेह रोगियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है.

Diabetes In Pregnancy: प्रेगनेंसी में बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, जानें गर्भावस्था में डायबिटीज होने का कारण और बचाव के उपाय!

t8s373vo

Bananas For Diabetics: केले का जीआई स्कोर कम होता है और यह मधुमेह रोगियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है.
 

मैक्स हॉस्पिटल के हेड न्यूट्रिशनिस्ट डायटिशियन उपासना शर्मा कहती हैं, "केला में शुगर और कार्ब्स होते हैं. लेकिन यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. डायबिटीज़ के रोगी केला खा सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में."

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डाइबिटीज में भी होगा बचाव

डायबिटीज रोगी को दिन में कितने केले खाने चाहिए (How much bananas can a diabetic eat?)

यह पूछे जाने पर कि किस मात्रा में मधुमेह वाले लोगों को केले खाने चाहिए, वह कहती हैं, "सप्ताह में दो या तीन बार एक छोटा केला सुरक्षित मधुमेह रोगी है. लेकिन, एक मधुमेह रोगी को प्रतिदिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए."

(उपासना शर्मा मैक्स हॉस्पिटल, गुड़गांव में हेड न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल