Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

Strengthen Digestive System: हेल्दी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पाचन तंत्र का मजबूत होना है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर (Weak Immune System) है तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. पेट से जुड़ी कई समस्याएं (Stomach Problems) होती है, इसमें सबसे ज्यादा परेशान अपच, गैस, कब्ज (Constipation) या पेट का खराब होना है.

Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

Strong Digestion Tips: खाने को हमेशा चबाकर खाना आपके पाचन तंर्

खास बातें

  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आज से ही करें ये 4 काम.
  • यहां जानें स्ट्रॉन्ग डायजेशन के लिए कारगर तरीके.
  • पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये तरीके.

Improve Digestion Power Naturally: हेल्दी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पाचन तंत्र का मजबूत (Strong Digestion System) होना है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर (Weak Immune System) है तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. पाचन को इंप्रूव करने के उपाय (Ways To Improve Digestion) कई हो सकते हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से पाचन को हेल्दी (Healthy Digestion) बनाना किसी रामबाण से कम नहीं है. पेट से जुड़ी कई समस्याएं (Stomach Problems) होती है, इसमें सबसे ज्यादा परेशान अपच, गैस, कब्ज (Constipation) या पेट का खराब होना है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं अक्सर होती हैं तो यह पाचन तंत्र (Digestion System) कमजोर होने के संकेत हो सकते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen The Digestive System) अपनाकर आप खुद को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं. पेट की कई समस्याएं आपकी कुछ गलतियों का परिणाम हो सकती है. अगर आप उन गलतियों को करना बंद कर दें, तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो सकती है. यहां जानें डायजेशन सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के उपाय...

पाचन तंत्र को मजबूत रखने के उपाय | Ways To Keep The Digestive System Strong

1. गुनगुना पानी पिएं

ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. शरीर का हाइड्रेट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. ठंडा पानी पीने से कई ज्यादा बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं. इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में काफी मदद मिल सकती है. आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं. रोजाना सुबह इस ड्रिंक का पानी पीकर भी पाचन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है.

6h39l0soImprove Digestion Power: पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए हमेशा गुनगुना पानी पिएं

2. विटामिन-सी से भरपूर फूड्स खाएं

अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. विटामिन डी पाचन को बेहतर बनाने काफी लाभकारी होता है. विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूती मिल सकती है. इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें. यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3. ज्यादा खाने से बचें 

कभी भी पेट को पूरा न भरें. छोटा भाजन बार-बार खाएं. अपने पेट को 80 प्रतिशत तक ही भरें. ज्यादा खाना आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है. कई लोग पेट नहीं मन भरकर खाते हैं. इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं. इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों.

4r3d9sr

4. हमेशा चबाकर खाएं 

Newsbeep

खाने को चबाकर खाने से पाचन बेहतर होता है. अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है. इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट की समस्याओं से भी आराम मिल सकता है. इसलिए जब खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आप चबाकर खा रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.