Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, खाने के दौरान इन 4 टिप्स को फॉलो करना है जरूरी!

Intermittent Fasting For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ सुनिश्चित करें कि आप खाने के स्टेप में केवल हेल्दी, घर पर पकाया हुआ भोजन खा रहे हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे (Intermittent Fasting Benefits) कई हैं, लेकिन उपवास के चरण में खुद को भूखा रखने से बचें और भूख लगने पर खुद को पौष्टिक भोजन दें. साथ ही इस डाइट प्लान (Diet Plan) को ईमानदारी से फॉलों करें.

Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, खाने के दौरान इन 4 टिप्स को फॉलो करना है जरूरी!

Intermittent Fasting Plan: इंटरमिटेंट फास्टिंग अच्छे स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • इंटरमिटेंट फास्टिंग में उपवास चरण 8, 10 या 12 घंटे के लिए हो सकता है.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग में खुद को भूखा नहीं रखना चाहिए.
  • वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग कारगर हो सकती है.

What To Eat In Intermittent Fasting: रुक-रुक कर उपवास को वजन कम (Weight Loss) करने और फिटनेस की दिशा में आगे बढ़ने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है. वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting To Reduce Weight) के साथ सुनिश्चित करें कि आप खाने के स्टेप में केवल हेल्दी, घर पर पकाया हुआ भोजन खा रहे हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे (Intermittent Fasting Benefits) कई हैं, लेकिन उपवास के चरण में खुद को भूखा रखने से बचें और भूख लगने पर खुद को पौष्टिक भोजन दें. साथ ही इस डाइट प्लान (Diet Plan) को ईमानदारी से फॉलों करें. खाने के पैटर्न का शरीर पर डिटॉक्सिंग प्रभाव पड़ता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) दो चरणों में विभाजित है: उपवास चरण और खाने का चरण. उपवास के चरण के दौरान, आपको सादे पानी के अलावा कुछ भी खाने या पीने की मनाही होती है, लेकिन खाने के चरण के दौरान, हेल्दी भोजन (Healthy Meal) करना जरूरी है. ताकि आप अधिक भोजन न करें.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan) के तौर पर सेलिब्रिटी भी इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेती हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने के चरण के दौरान आप क्या खाते हैं, इस पर ध्यान देने की जरूरत है. खाने के चरण के दौरान जंक फूड खाने से इस पैटर्न का पालन करने के उद्देश्य को पूरी तरह से नकार दिया जा सकता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग में क्या खाना चाहिए | What To Eat In Intermittent Fasting

सबसे पहले यह जान लें कि उपवास के चरण के दौरान आपको कभी भी खुद को भूखा नहीं रखना चाहिए. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के अनुसार, आप उपवास तोड़ सकते हैं जब आपका शरीर भोजन के लिए तरस रहा हो. जब आप इस खाने के पैटर्न के साथ शुरू करते हैं, तो उपवास का चरण तब तक हो सकता है जब तक यह आपके शरीर को सूट करता है.

उपवास चरण शुरू में 8, 10 या 12 घंटे के लिए हो सकता है. एक बार जब आप खाने के पैटर्न में आसानी कर लेते हैं, तो उपवास चरण को बढ़ाया जा सकता है. यह कहते हुए कि, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है.

tfeovsm8Intermittent Fasting For Weight Loss:  इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान केवल हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है

जबकि इंटरमिटेंट फास्टिंग  उन "डाइट" में से है जो प्रकृति में प्रतिबंधात्मक नहीं हैं, यह उनमें से एक भी नहीं है जिनमें आप परिणामों का सामना किए बिना जंक या प्रसंस्कृत भोजन कर सकते हैं (सिर्फ इसलिए कि आप उपवास चरण का समर्पित रूप से पालन कर रहे हैं.

1. खाने के चरण के दौरान, आपके आहार में आदर्श रूप से ज्यादातर घर का पकाया भोजन शामिल होना चाहिए.

2. ताजा फल और सब्जियां, साबुत अनाज, नट और बीज, दाल और फलियां, और स्वस्थ वसा, प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर के अन्य स्रोत आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए.

3. खुद को 80% तक पूरा भरे. खुद को भूखा न रखें. जब भी आपको भूख लगे तो पौष्टिक भोजन खाएं, भले ही इसके लिए आपको उपवास तोड़ने की आवश्यकता हो.

4. घी-भुने मखानों, भुने हुए काले चनों, नट्स और सीड्स ट्रेल मिल्क, एक मौसमी फल या कुछ फल और सब्जियों के साथ एक कटोरी दही के साथ हेल्दी फूड पर स्नैक करें.

आप क्या खाते हैं और आपके खाने का पैटर्न यह निर्धारित करता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए कैसे काम करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुनिश्चित करें कि नियमित व्यायाम आपकी दिनचर्या का एक हिस्सा है. व्यायाम करने से आप अधिक मजबूत, अधिक चुस्त और फिटर बनने में मदद करेंगे.. यह कमर दर्द, घुटनों के दर्द और गर्दन के दर्द को दूर रखेगा और आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.